दैनिक भास्कर हिंदी: शराब पीने पर मिली अजब सजा, गांव वालों ने कराया मुंडन, देखें वीडियो

November 9th, 2017

जडिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। एमपी के छिंदवाड़ा से एक अजब मामला सामने आया है। यहां एक युवक को शराब पीना महंगा पड़ गया। शराब पीने पर युवक सजा देते हुए यहां के लोगों ने आधा सिर और आधी मूंछ मुंडवा दी। घटना मोहखेड़ थाना क्षेत्र के लोहांगी रैय्यत गांव की है। गांव में शराब बंदी का फैसला लिया गया है। मामले की जानकारी मिलते ही हरकत में आई पुलिस ने मुंडन करने वाले नाई समेत सात लोगों पर अपराध पंजीबद्ध कर जेल भेज दिया है।

टीआई कौशल सूर्या ने बताया कि लोहांगी रैय्यत में भागवत महापुराण का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान गांव वालों ने शराब पर पूर्ण रुप से पाबंदी लगा दी थी। मंगलवार को शोभेलाल पिता राम सिंह सिरसाम ने गांव वालों का फैसला न मानते हुए शराब पी ली और महापुराण आयोजन स्थल पर पहुंच गया। इस बात से नाराज गांव वालों ने शराब पीने की सजा देते हुए युवक का आधा सिर और आधी मूंछ मुंडवा दी। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एसपी गौरव तिवारी के निर्देश पर नाई राजेश उचेस्त्रे, मुकेश पिता रामप्रसाद उईके, ब्रजलाल पिता पंचम धुर्वे, अमूल सिंह पिता हंशलाल, भोमा पिता फागलाल सरेयाम, हीरालाल, सुखराम लोहार पर धारा 323,294,506,147,3,1(क)(5) एसटीएससी एक्ट के तहत मामला कायम किया गया है। सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

भागवत महापुराण की आयोजक समिति और गांव वालों ने फैसला लिया था कि 5 नवंबर से शुरू होने वाली महापुराण के समापन होने तक की गांव में शराब पर पाबंदी रहेगी। इस दौरान गांव का कोई भी व्यक्ति शराब नहीं पिएगा। शोभेलाल ने गांव के इस फैसले की अवहेलना की थी।

बिजली के पोल में बांधकर पीटा
बताया जा रहा है कि गांव के फैसले को न मानने वाले शोभेलाल को पहले गांव वालों ने बिजली के पोल में बांधकर पीटा। इसके बाद सभी के निर्णय के मुताबिक शोभेलाल का आधा सिर और आधी मूंछ मुंडवा दी गई।