कुछ ही घंटों में शुरु विधान परिषद की 6 सीटों के लिए मतदान

Voting for 6 seats of Legislative Council will start in a few hours
कुछ ही घंटों में शुरु विधान परिषद की 6 सीटों के लिए मतदान
कुछ ही घंटों में शुरु विधान परिषद की 6 सीटों के लिए मतदान

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश सरकार के एक साल पूरे होने के बाद पहली बार सत्ताधारी महाविकास आघाड़ी और विपक्ष भाजपा के बीच सीधी भिड़ंत विधान परिषद चुनाव में होगी। मंगलवार को विधान परिषद की पांच सीटों के चुनाव और एक सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। इसमें विधान परिषद की दो शिक्षक और तीन स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीटें शामिल हैं। जबकि धुलिया-नंदूरबार स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र की सीट के उपचुनाव के लिए भी मतदान होगा। इस चुनाव में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के गठजोड़ वाली महाविकास आघाड़ी और भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। विधान परिषद के नागपुर विभाग स्नातक निर्वाचन सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार अभिजीत वंजारी और भाजपा प्रत्याशी संदीप जोशी के बीच मुकाबला है। जोशी नागपुर मनपा के महापौर भी हैं। औरंगाबाद विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर राकांपा प्रत्याशी सतीश चव्हाण और भाजपा उम्मीदवार शिरीष बोरालकर के बीच टक्कर है। इस सीट पर भाजपा के नेता रमेश पोकले ने बगावत करके निर्दलीय मैदान में उतरे हैं। वहीं पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री जयसिंहराव गायकवाड पाटील चुनाव के बीच भाजपा छोड़कर राकांपा में प्रवेश शामिल हो गए हैं। इससे भाजपा की मुश्किलें बढ़ी गई हैं। 

पुणे विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर राकांपा के उम्मीदवार अरुण लाड के खिलाफ भाजपा के संग्राम देशमुख मैदान में हैं। इस सीट पर प्रदेश राकांपा अध्यक्ष तथा प्रदेश के जलससांधन मंत्री जयंत पाटील और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील की प्रतिष्ठा दांव पर है। 

विधान परिषद की अमरावती विभाग शिक्षक निर्वाचन सीट से शिवसेना के उम्मीदवार श्रीकांत देशपांडे की टक्कर भाजपा के उम्मीदवार नितिन धांडे से है। पिछले चुनाव में देशपांडे निर्दलीय निर्वाचित हुए थे। इस सीट पर भाजपा के पूर्व कृषि मंत्री अनिल बोंडे की बहन संगीता शिंदे (बोंडे) निर्दलीय मैदान में हैं। इस सीट से राकांपा के बागी चंद्रशेखर भोयर बतौर निर्दलिय मैदान में हैं।  

पुणे विभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार जयंत आसगावकर और भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार जितेंद्र पवार के बीच टक्कर होगी। पवार को शिक्षक परिषद ने उम्मीदवार बनाया है। वहीं विधान परिषद की धुलिया-नंदुरबार स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र की सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार अभिजीत पाटील और भाजपा के प्रत्याशी अमरीश पटेल के बीच मुकाबला है। विधान परिषद के छह सीटों पर होने वाले चुनाव में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। 

प्रमुख उम्मीदवारों की बीच लड़ाई

नागपुर विभाग स्नातक सीट -     अभिजीत वंजारी (कांग्रेस)

                                             संदीप जोशी (भाजपा) 
औरंगाबाद विभाग स्नातक सीट - सतीश चव्हाण (राकांपा)
                                             शिरीष बोरालकर (भाजपा)
पुणे विभाग स्नातक सीट -         अरुण लाड (राकांपा)
                                             संग्राम देशमुख (भाजपा) 
शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र सीट

अमरावती विभाग शिक्षक सीट - श्रीकांत देशपांडे (शिवसेना) 

                                          नितिन धांडे (भाजपा)
पुणे विभाग शिक्षक सीट  -       जयंत आसगावकर (कांग्रेस) 
                                          जितेंद्र पवार (भाजपा समर्थित निर्दलीय)

धुलिया-नंदूरबार स्थानीय प्राधिकारी सीट उपचुनाव-   

                                          अभिजीत पाटील (कांग्रेस)
                                          अमरीश पटेल (भाजपा)


 

Created On :   30 Nov 2020 3:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story