विपक्ष के नेता पद के लिए 20 मई को चुनाव, नागपुर में नहीं सुलझ रही पोस्टल बैलेट की गुत्थी

Voting for leader of opposition on 20th May, Vikhepatil resigned
विपक्ष के नेता पद के लिए 20 मई को चुनाव, नागपुर में नहीं सुलझ रही पोस्टल बैलेट की गुत्थी
विपक्ष के नेता पद के लिए 20 मई को चुनाव, नागपुर में नहीं सुलझ रही पोस्टल बैलेट की गुत्थी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखेपाटील के इस्तीफे के बाद अब कांग्रेस को सदन में विधायक दल नेता की तलाश है। आगामी 20 मई को पार्टी विधायकों की बैठक में विधायक दल के नेता का चुनाव किया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने शुक्रवार को बताया कि पार्टी प्रभारी मल्लिकार्जुन खडगे की मौजूदगी में मुंबई में पार्टी विधायकों की बैठक बुलाई गई है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी का टिकट न मिलने पर विखे पाटील के बेटे सुजय पाटील अहमदनगर सीट से भाजपा उम्मीदवार बन गए थे। उसके बाद विखे पाटील ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया था। तकनीकी रुप से विखे पाटील अभी भी विपक्ष के नेता हैं क्योंकि फिलहाल विधानसभा अध्यक्ष ने विखे पाटील का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है। विधानसभा में कांग्रेस के 42 और राकांपा के 41 विधायक थे। लेकिन हाल ही में राकांपा विधायक हनुमंत डोलस का निधन हो गया था जबकि कांग्रेस विधायक अब्दुल सत्तार के बागी रुख को देखते हुए पार्टी ने उन्हें निलंबित कर दिया है। आगामी 17 जून से शुरु होने विधानमंडल अधिवेशन में विपक्ष के नेता का चुनाव हो सकता है।  

नहीं सुलझ रही पोस्टल बैलेट की गुत्थी

उधर नागपुर में पोस्टल बैलेट की समस्या जिला प्रशासन के लिए परेशानी का सबब बनते जा रही है। चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी 23 मई के पहले तक वोट डाल सकते है, लेकिन अधिकांश कर्मचारियों को अब तक पोस्टल बैलेट मिले ही नहीं। कर्मचारी जिलाधीश कार्यालय पहुंचकर अपने-अपने पोस्टल बैलेट ढूंढ रहे है। चुनाव ड्यूटी में लगे कई कर्मचारी वोट डालने से वंचित रह सकते है। जिला प्रशासन ने नागपुर व रामटेक लोकसभा चुनाव में लगे 14533 कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट भेजे थे। इनमें नागपुर लोकसभा के 8075 और रामटेक लोकसभा क्षेत्र के 6458 के मतदाता शामिल थे। पोस्टल बैलेट भेजने के पहले संबंधित कर्मचारियों से प्रिंटेट प्रोफार्म भरकर लिए जाते है। इसमें कर्मचारी का नाम, पता, विधानसभा क्षेत्र सहित अन्य जरूरी जानकारी होती है। नागपुर व रामटेक में 11 अप्रैल को वोटिंग हुई और 23 मई को मतगणना होकर नतीजे जाहिर होंगे। पोस्टल बैलेट कर्मचारी के घर तक पहुंचता है और कर्मचारी इसे भरकर पोस्ट से या खुद जिलाधीश कार्यालय आकर जमा करता है। जिलाधीश कार्यालय में पोस्टल बैलेट नहीं मिलने की शिकायतें हर दिन आ रही है। शुक्रवार 17 मई तक केवल 9980 पोस्टल बैलेट ही जिला प्रशासन को प्राप्त हुए थे। यानी 4553 कर्मचारियों ने अब तक वोट नहीं डाले। कर्मचारियों का कहना है कि जब पोस्टल बैलेट घर तक पहुंचेही नहीं तो वोट कैसे डालेंगे। 

ये घूम रहे पोस्टल बैलेट के लिए 

मनपा कर्मचारी रितेेश काशीकर, गौतम मेश्राम, अरुम नेहरुलिया, संदीप घोडीचोर, सुनील चौहाण व राज्य सरकारी कर्मचारी जोगेंद्र हरदास चुनाव ड्यूटी में थे और इन्हें अब तक पोस्टल बैलेट नहीं मिले। वोट के अधिकार काे समझते हुए ये कर्मचारी अब तक तीन-चार बार जिलाधीश कार्यालय पहुंचे। इन्हें अब तक पोस्टल बैलेट नहीं मिले। वोट से वंचित रहने का खतरा बढ़ गया है। काशीकर का कहना है कि हमने जिलाधीश कार्यालय पहुंचकर बहुत छानबीन की, अधिकारियों से भी गुहार लगाई, लेकिन कोई प्रतिसाद नहीं मिला। इधर जिला प्रशासन का दावा है कि वोट डालने के लिए मतदाताओं को प्रोत्साहित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई।  

जारी हैं पोस्टल बैलेट मिलने का सिलसिला 

उपजिलाधीश व नोडल अधिकारी रवींद्र कुंभारे के मुताबिक जिला प्रशासन की तरफ से नागपुर व रामटेक के लिए कुल 14533 पोस्टल बैलेट भेजे गए थे। इनमें से 9980 पोस्टल बैलेट कार्यालय को प्राप्त हाे चुके है। बाकी बचे पाेस्टल बैलेट भी मिल जाएंगे। अभी समय गया नहीं है। घर के पते नहीं मिलने पर जो बैलेट वापस आए, उसे जिला प्रशासन के पास वापस करने की सूचना डाक विभाग को दी गई है। कई बैलेट डाक विभाग से प्राप्त हुए, जिसे संबंधित कर्मचारी तक पहुंचाया जा रहा है। कोई वोट से वंचित न रहे, इसे लेकर प्रशासन पूरा जोर लगा रहा है। 

लोकसभा चुनाव की काउंटिंग को देखते हुए कलमना मार्केट 3 दिन बंद

नागपुर व रामटेक लोकसभा चुनाव की मतगणना को देखते हुए कलमना मार्केट यार्ड तीन दिन बंद रहेगा। जिलाधीश व जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। 22 मई सुबह 8 बजे से 24 मई की शाम तक कलमना मार्केट बंद रहेगा। यहां 22, 23 व 24 मई को सब्जी व फल की खरीदी-बिक्री नहीं होगी। नागपुर व रामटेक में हुए लोकसभा चुनाव के वोटिंग की मतगणना कलमना यार्ड में 23 मई को सुबह से शुरू होगी। कानून-व्यवस्था सुचारु रखने की दृष्टि से यह कदम उठाया गया है। कलमना मार्केट यार्ड परिसर में सब्जी, फल, मिर्ची, अनाज का बाजार लगता है। यहां हर दिन करोड़ों का माल आकर बिकता है। किसान दूर-दूर से अपना माल मार्केट में लाकर अडतियां के माध्मय से बेचते है। माल खरीदने के लिए दूर-दूर से व्यापारी यहां आते है। 22, 23 व 24 मई को कलमना मार्केट बंद रहेगा और इस दौरान यहां खरीद-बिक्री का कोई व्यवहार नहीं होगा। इसके पूर्व 21 मई की शाम 7 बजे से ही बाजार परिसर में वाहन लाने या किसी व्यक्ति के आने पर प्रतिबंध लागू हो जाएगा। यह प्रतिबंध 24 मई की शाम तक जारी रहेगा। किसान, अडतियां, व्यापारी, हमाल व सामान्य लोगों ने इसका ध्यान रखने की अपील कृषि उत्पन्न बाजार समिति के सचिव की तरफ से की गई है। 22 से 24 मई तक कोई भी किसान यहां माल न लाए यह आहवान भी कृषि उत्पन्न बाजार समिति की तरफ से किया गया है। 

पास के बगैर एंट्री नहीं 

वोटों की काउंटींग को देखते हुए कलमना मार्केट यार्ड परिसर में पत्रकारों को भी पास के बगैर एंट्री नहीं मिलेगी। जिला प्रशासन की तरफ से जिन्हें पास मुहैया किए गए है, उन्हें ही यहां आने दिया जाएगा। काउंटींग परिसर में मोबाइल लाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

Created On :   17 May 2019 3:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story