तकनीक की मदद से साइबर सेल ने बरामद किए चोरी हुए 285 मोबाइल फोन 

With the help of technology, cyber cell recovered 285 stolen mobile phones
तकनीक की मदद से साइबर सेल ने बरामद किए चोरी हुए 285 मोबाइल फोन 
कामयाबी तकनीक की मदद से साइबर सेल ने बरामद किए चोरी हुए 285 मोबाइल फोन 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। तकनीक की मदद से मुंबई पुलिस की साइबर सेल पिछले दो महीनों में लोगों के चोरी हुए 285 मोबाइल बरामद कर चुकी है। मुंबई और आसपास के इलाकों में ही नहीं मोबाइल उत्तर प्रदेश, बिहार, केरल, कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान जैसे राज्यों से भी पुलिस मोबाइल बरामद करने में कामयाब रही। चोरी का एक मोबाइल तो दुबई से वापस हासिल किया गया। साइबर सेल की डीसीपी रश्मी करंदीकर ने बताया कि मोबाइल खो जाने या चोरी होने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए इसे बरामद करने के लिए वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक संजय गोविलकर की अगुआई में साइबर सेल की एक विशेष टीम बनाई गई।

Mobile Theft TT Nagar Mobile Theft Of 12 People In 10 Minutes In Hot Market  - मोबाइल चोर गिरोह : टीटी नगर हाट बाजार में 10 मिनट में 12 लोगों के मोबाइल  चोरी | Patrika News

इस टीम ने पुलिस स्टेशनों में मोबाइल खो जाने की दर्ज शिकायतों की जानकारी हासिल की। इसके बाद इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आईडेंटिटि (आईएमईआई) नंबर के जरिए इस बात की जांच की गई कि ये मोबाइल चल रहे हैं या नहीं। बता दें कि यह खास नंबर हर मोबाइल में अलग-अलग होता है और इसकी मदद से मोबाइल की पहचान की जा सकती है। साइबर सेल ने तकनीक की मदद से मोबाइल में लगे नंबरों की पहचान की। इसके बाद नंबरों पर फोन कर बताया गया कि उनके पास जो फोन हैं वे चोरी के या खोए हुए हैं। मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज हैं। ऐसे में अगर वे मोबाइल वापस नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

How to use IMEI number to track your lost Android phone : इस खास नंबर से  मिलेगा चोरी हुआ फोन, जानें आसान तरीका - Navbharat Times

कुछ मामलों में चोरी के फोन इस्तेमाल कर रहे लोगों के जान पहचान के लोगों से भी पुलिस ने संपर्क किया। एक व्यक्ति चोरी का मोबाइल खरीदकर दुबई चला गया था। पुलिस ने संपर्क कर उसे मोबाइल चोरी का होने की जानकारी दी तो उसने दुबई से मोबाइल कुरियर के जरिए साइबर सेल को भेज दिया। करंदीकर ने बताया कि फिलहाल 58 लाख रुपए से ज्यादा कीमत के 285 मोबाइल बरामद कर संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) मिलिंद भारंबे के हवाले कर दिए गए हैं। जल्द ही सभी मोबाइल उनके मालिकों को सौंप दिए जाएंगे।     

Created On :   23 Sep 2021 4:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story