दैनिक भास्कर हिंदी: जब सड़क पर अचानक प्रकट हुए यमराज और चित्रगुप्त, लोगों को किया आगाह

August 21st, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में यमराज और चित्रगुप्त प्रकट हुए। वे हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं पहनने वालों के सामने अचानक पहुंच जाते थे, इससे सामने वाला चौंक पड़ता था। लोग उन्हें आश्चर्यचकित होकर देख रहे थे। एक पल के लिए कुछ लोग तो डर रहे थे। दरअसल यमराज और चित्रगुप्त हेलमेट और सीटबेल्ट नहीं पहननेवालों को जीवन के खतरे से आगाह कर रहे थे। ट्रैफिक नियमों के प्रचार-प्रसार के लिए महा मेट्रो की ओर से यह अनोखा प्रयास किया गया।

सिग्नल पर कर रहे थे जागरूक
उत्तर अंबाझरी मार्ग पर सोमवार की सुबह हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं पहन कर वाहन चलाने वालों के सामने यमराज व चित्रगुप्त के भेष में दो लोग पहुंच रहे थे और उन्हें हेलमेट और सीट बेल्ट का महत्व समझा रहे थे। जब वाहनधारकों ने अगली बार से हेलमेट पहनने को लेकर सहमति जताई, तभी उन्हें जाने दिया गया। महा मेट्रो ने यह अनोखा तरीका यातायात नियमों के प्रचार-प्रसार के लिए अपनाया। उसके दो कर्मचारियों को यमराज व चित्रगुप्त की वेशभूषा में सिग्नल पर खड़ा किया गया था, जो लोगों को हेलमेट और सीट बेल्ट के प्रति जागरूक कर रहे थे। नागपुर विद्यापीठ चौक पर सिग्नल पर आनेवाले वाहन धारकों को सजग कर रहे थे, वहीं हड़स स्कूल के बच्चों को स्कूल में जाकर यातायात के नियमों से अवगत कराया गया।

वाहन धारकों को सतर्क करने के लिए आयोजन
हर रोज हो रही सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर मेट्रो द्वारा इस तरह का आयोजन किया जा रहा है। दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाना तथा चारपहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट पहनने की सलाह दी जा रही है। साथ ही राहगीरों को भी ट्रैफिक नियमों से अवगत कराया जा रहा है। गाड़ियों के बीच अंतर रखना, बड़ी गाड़ियों के पास गाड़ी नहीं चलाना, इंडिकेटर यूज करना, जिस जगह मेट्रो और सड़क का काम चल रहा है, वहां पर गाड़ी धीरे चलाना जैसी सावधानियों के लिए जागरूक किया गया। इसके साथ ही सबसे महत्वपूर्ण जानकारी गाड़ी चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करने की सलाह दी गई। इसके लिए पथनाट्य भी किया गया और राहगीरों को चिट्ठी में ट्रैफिक नियमों के बारे में लिखकर दिया गया।

खबरें और भी हैं...