जिप, पंस चुनाव : प्रचार के लिए मैदान में उतरे दिग्गज, बचे मात्र 3 दिन

January 14th, 2022

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। आगामी 18 जनवरी को गांेदिया जिला परिषद की 10 तथा आठ पंचायत समितियों की 20 सीटों के लिए मतदान होने जा रहा है। उक्त सीटों के चुनाव परिणाम ही सत्ता का समीकरण तय करेंगे। इसको देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टियों के दिग्गज चुनाव प्रचार के लिए मैदान में उतरे है। आगामी 16 जनवरी की शाम 5 बजे प्रत्यक्ष चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। जिसे देखते हुए चुनाव प्रचार के लिए अब केवल तीन दिन शेष रह गए हैं। बता दें कि जिला परिषद की कुल 53 सीटों में से बहुमत के लिए कम से कम 27 सीटें प्राप्त होना आवश्यक है। पहले चरण के चुनाव के बाद अब इस दूसरे चरण के चुनाव में लगभग सभी सीटों पर कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस एवं भारतीय जनता पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने जा रहा है। ऐसे में चुनाव प्रचार के लिए राकांपा की ओर से सांसद प्रफुल पटेल, वर्षाबेन पटेल, पूर्व विधायक राजेंद्र जैन, विधायक मनोहर चंद्रिकापुरे जगह-जगह नुक्कड़ सभाओं एवं कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित कर रहे हैं। वहीं भाजपा की ओर से विधायक डाॅ.परिणय फुके, पूर्व मंत्री राजकुमार बडोले, जिलाध्यक्ष केशव मानकर, विधायक विजय रहांगडाले प्रयास कर रहे हैं। 

वहीं कांग्रेस की ओर से जिलाध्यक्ष दिलीप बंसोड़, विधायक सहषराम कोरोटे अपनी पार्टी की जीत के लिए मैदान में उतरकर मतदाताओं से प्रत्यक्ष संपर्क कर रहे हैं। गोंदिया में पंचायत समिति की 7 सीटों के लिए विधायक विनोद अग्रवाल की जनता की पार्टी के उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में है। क्षेत्र की इन 7 सीटों के चुनाव परिणाम  गोंदिया पंचायत समिति की सत्ता का समीकरण तय करेंगे।

जिप की 10 सीट के लिए 51, पंस की 20 के लिए 80 उम्मीदवार मैदान में

चुनाव प्रक्रिया के तहत 12 जनवरी को अपील प्रकरणों के निपटारे के बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी की गई। जिसके बाद अब जिला परिषद की 10 सीटों के लिए 51 तथा पंचायत समितियों की 20 सीटों के लिए 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार गोंदिया तहसील में पंचायत समिति की 7 सीटों के लिए कुल 32 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है, तो वहीं आमगांव में जिला परिषद की 2 तथा पंचायत समिति की 2 सीटों के लिए 7-7 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसी तरह सालेकसा में पंचायत समिति की 1 सीट के लिए 4, गोरेगांव में जिला परिषद की 1 सीट के लिए 5 तथा पंचायत समिति की 3 सीटों के लिए 9 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। तिरोड़ा में जिला परिषद की 1 सीट के लिए 4 तथा पंचायत समिति की 3 सीटों के लिए 9, सड़क अर्जुनी में जिला परिषद की 1 सीट के लिए 5 एवं पंचायत समिति की 2 सीटों के लिए 9 उम्मीदवार है। सबसे बड़ा चुनाव अर्जुनी मोरगांव तहसील में होने जा रहा है। जहां 5 जिप सीटों के लिए 30 तथा 2 पंस सीटों के लिए 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं।