पन्ना: 25 हजार क्विंटल से अधिक गेहूं खरीदी, उपार्जित स्कंध के परिवहन व भण्डारण के लिए की गई है समुचित व्यवस्थाएं

25 हजार क्विंटल से अधिक गेहूं खरीदी, उपार्जित स्कंध के परिवहन व भण्डारण के लिए की गई है समुचित व्यवस्थाएं
  • 25 हजार क्विंटल से अधिक गेहूं खरीदी
  • उपार्जित स्कंध के परिवहन व भण्डारण के लिए की गई है समुचित व्यवस्थाएं

डिजिटल डेस्क, पन्ना। रबी उपार्जन वर्ष 2024-25 अंतर्गत जिले के पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन का कार्य संचालित है। जिले के 48 खरीदी केन्द्रों पर फसल विक्रय के लिए पहुंचने वाले किसानों की सुविधा के लिए सभी मूलभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार उपार्जित स्कंध के परिवहन व भण्डारण की भी समुचित व्यवस्थाएं की गई हैं। जिले में अब तक 373 किसानों से 25 हजार 32 क्विंटल की गेहूं खरीदी की गई है। गोदामों में 14595 क्विंटल का भण्डारण भी हो चुका है। शेष मात्रा के परिवहन व भण्डारण के लिए नागरिक आपूर्ति निगम एवं वेयर हाउसिंग के जिला प्रबंधक को प्राथमिकता के साथ तत्काल परिवहन कर भण्डारण कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त असमय वर्षा की संभावना के मद्देनजर उपार्जन से जुडे विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को भी केन्द्रों पर पर्याप्त तिरपाल की व्यवस्था और गेहूं की बोरियों को स्टैकिंग कर सुरक्षित रखवाने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़े -व्यय प्रेक्षक द्वारा किया गया अभ्यर्थियों के व्यय लेखा का निरीक्षण, 5 अभ्यर्थी रहे अनुपस्थित

साथ ही केन्द्रों में खरीदी संबंधी सभी भौतिक, मानव संसाधन एवं मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। किसानों की सुविधाए त्वरित भुगतान और परिवहन व्यय की राशि कम करने तथा खरीदी दिवस पर ही भण्डारण के उद्देश्य से 48 उपार्जन केन्द्रों में से 30 केन्द्र गोदाम स्तरीय बनाए गए हैं। जिन केन्द्रों के नजदीक गोदाम उपलब्ध नहीं है वहां समिति स्तरीय केन्द्र स्थापित किए गए हैं। जिला आपूर्ति अधिकारी देवेन्द्र खोबरिया ने बताया कि उपार्जन केन्द्रों में पर्यवेक्षण के लिए स्थानीय पटवारी, पंचायत सचिव व कृषि विस्तार अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी कृषकों से गेहूं के समर्थन मूल्य पर विक्रय के लिए घर से साफ.-सफाई कर व सुखाकर उपार्जन केन्द्रों पर लाने की अपील की गई है जिससे एफएक्यू गुणवत्ता का होने पर केन्द्रों में त्वरित रूप से खरीदा जा सके। उल्लेखनीय है कि जिले में लगभग 80 प्रतिशत कटाई का कार्य पूर्ण हो चुका है। वर्तमान में चमक विहीन गेहूं और फसल क्षति इत्यादि की समस्याएं नहीं हैं।

यह भी पढ़े -दस्तावेज प्राप्त करने के लिए 15 दिवस के भीतर करें आवेदन, जिला चिकित्सालय के पुराने दस्तावेजों का किया जायेगा विनिष्टिीकरण

Created On :   14 April 2024 4:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story