पंढरपुर: उपमुख्यमंत्री फडणवीस के साथ नाशिक के वारकरी दंपति को मिला सरकारी पूजा का मौका

उपमुख्यमंत्री फडणवीस के साथ नाशिक के वारकरी दंपति को मिला सरकारी पूजा का मौका
  • वारकरी दंपति को मिला पूजा का मौका
  • उपमुख्यमंत्री फडणवीस के साथ करेंगे पूजा

डिजिटल डेस्क, पुणे। सकल मराठा समुदाय द्वारा उपमुख्यमंत्री के हाथों पंढरपुर में सरकारी महापूजा का विरोध वापस लेने के बाद कार्तिकी एकादशी यात्रा का मुख्य समारोह गुरुवार को लाखों वैष्णवों की उपस्थिति में संपन्न हुआ। यात्रा की पूर्व संध्या पर 4 लाख से अधिक श्रद्धालु पंढरी में प्रवेश कर चुके थे। वहीं राज्य के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस भी शाम को पंढरपुर पहुंचे। गुरुवार को निर्धारित समय के अनुसार, उन्होंने तड़के 2.15 बजे सपत्निक श्री विट्ठल और रखुमाई की महापूजा शुरू की। फड़णवीस ने विठुराया से प्रार्थना की कि महाराष्ट्र का हर व्यक्ति खुश रहे, किसानों पर आया संकट दूर हो, भगवान विट्ठल हमें शक्ति दें कि हम बारिश से परेशान किसानों को धैर्य और संतुष्टि दे सकें।

कार्तिकी एकादशी की सरकारी महापूजा में बबन विठोबा घुगे और वत्सला बबन घुगे (निवासी माले दुमाला, डिंडोरी, जिला नासिक) को सम्मानित वारकरी के रूप में चुना गया। नासिक की इस दंपति को उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और उनकी पत्नी अमृता फडणवीस के साथ भगवान् विट्ठल की सरकारी महापूजा करने का अवसर मिला। हर साल कार्तिकी एकादशी पर, उपमुख्यमंत्री के साथ विट्ठल की सरकारी महापूजा के दौरान दर्शन कतार से एक मालकरी भक्त को सम्मान के वारकरी के रूप में चुना जाता है। इस साल यह मान मिला, यह दंपति पिछले 15 वर्षों से पंढरपुर तक भगवान् विट्ठल की यात्रा कर रहे हैं। मंदिर समिति के कार्यकारी अधिकारी राजेंद्र शेलके ने बताया कि उनके दो बेटे, एक बेटी और पोते-पोतियों वाला परिवार है।

पंढरपुर में सरकारी महापूजा करने और भगवान विठ्ल- रुक्मिणी के दर्शन करने का यह देवेंद्र फडणवीस का छठा मौका है। उन्होंने हमें इन सभी छह बार विट्ठल-रखुमाई की महापूजा करने का अवसर देने के लिए मंदिर समिति को धन्यवाद दिया। पसायदान में ज्ञानेश्वर ने सभी के लिए प्रार्थना करने को कहा है। फडणवीस ने कहा कि मैं भी भगवान विट्ठल के चरणों में एक प्रार्थना कर रहा हूं कि माऊली हमें सभी को खुश और संतुष्ट रखने की शक्ति दें। महाराष्ट्र का हर व्यक्ति खुश रहे, किसानों पर आया संकट दूर हो, भगवान विट्ठल हमें शक्ति दें कि हम कुदरत की मार से परेशान किसानों को धैर्य और संतुष्टि दे सकें। इस मौके पर उन्होंने विट्ठल मंदिर समिति और सभी जिला प्रशासन को भी धन्यवाद दिया।

पंढरी शहर में श्री विठूराया के साथ रुक्मिणी माता के दर्शन के लिए लाखों भक्त देर रात से दर्शन कतार में खड़े थे। यह दर्शन कतार गोपालपुर रोड पर टिन के शेड से काफी बाहर तक चला गया। कार्तिकी यात्रा के लिए राज्य भर से संतों की छोटी बड़ी पालकी यात्राएं पंढरपुर पहुंची हैं। यहां के 65 एकड़ क्षेत्र में लाखों श्रद्धालु प्रवेश कर चुके और यहां तंबू, मंडप बनाकर रह रहे हैं। प्रान्त अधिकारी गजानन गुरव ने बताया कि 65 एकड़ में श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं। इस बीच उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने महापूजा से पहले प्रमुख महाराष्ट्रियन संतों के वंशजों और वारकरी संगठनों के प्रमुखों से मुलाकात की और बातचीत की। महंत की ओर से फड़नवीस का अभिनंदन भी किया गया।

Created On :   23 Nov 2023 3:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story