पंढरपुर: उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों होगी कार्तिकी एकादशी की सरकारी पूजा

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों होगी कार्तिकी एकादशी की सरकारी पूजा
  • सोलापुर जिला प्रशासन और सकल मराठा समाज की
  • बैठक में लिया गया है फैसला
  • फडणवीस के हाथों होगी कार्तिकी एकादशी की सरकारी पूजा

डिजिटल डेस्क, पुणे। कार्तिकी यात्रा एकादशी का मुख्य पर्व गुरुवार 23 नवंबर को मनाया जा रहा है। राज्य भर से संतों की छोटी और बड़ी पालकी उत्सव पंढरपुर के पास आ गई है। इस बीच महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण का मुद्दा गरमाया हुआ है, उसी में सकल मराठा समुदाय ने इस कार्तिकी एकादशी पर सरकारी महापूजा में उपमुख्यमंत्री के शामिल होने का विरोध किया था। इसके अलावा राज्य में दो उपमुख्यमंत्री रहने से किसके हाथों सरकारी पूजा कराइ जाए, इसे लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही। इस बीच बीती शाम मराठा समुदाय के प्रदर्शनकारियों और जिला प्रशासन के बीच देर तक बैठक चली। इसमें मराठा समुदाय की ओर से प्रशासन के सामने पांच मांगें रखीं, जिसे मान लिया गया। इसके बाद मराठा समाज ने आंदोलन वापस ले लिया है। लिहाजा, अब सरकारी महापूजा में उपमुख्यमंत्री के शामिल होने का रास्ता साफ हो गया है।

मराठा समुदाय का विरोध शांत होने के बाद तय किया गया कि पंढरपुर में कार्तिकी की सरकारी महापूजा उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस करेंगे। इस वर्ष 23 नवंबर को कार्तिकी एकादशी के अवसर पर, जिला कलेक्टर कुमार आशीर्वाद ने जानकारी दी है कि विट्ठल रुक्मिणी की सरकारी पूजा पंढरपुर में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों की जाएगी। साथ ही संपूर्ण मराठा समाज के प्रतिनिधिमंडल ने कुनबी जाति के अभिलेखों की शीघ्र खोज करने, मराठा भवन का निर्माण करने, सारथी के लिए उपकेंद्र शुरू करने, मराठा छात्रों के लिए छात्रावास का निर्माण करने और मराठा आरक्षण के बारे में चर्चा करने के लिए उपमुख्यमंत्री का समय दिलाने की मांग की। जिला प्रशासन के मुखिया के रूप में, कलेक्टर कुमार आशीर्वाद ने पूरे मराठा समुदाय द्वारा की गई उपरोक्त सभी पांच मांगों को तुरंत स्वीकार कर लिया है।

कलेक्टर ने बताया कि, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस पूरे मराठा समुदाय के प्रतिनिधिमंडल के साथ 30 मिनट तक चर्चा करेंगे। इस बीच, कार्तिकी एकादशी की भव्य पूजा के लिए उपमुख्यमंत्री फडणवीस पंढरपुर पहुंचेंगे। इसके बाद तड़के डेढ़ बजे से सरकारी महापूजा शुरू होगी। कार्तिकी एकादशी के अवसर पर राज्य भर से संतों की छोटी और बड़ी पालकी उत्सव पंढरपुर के पास पहुंची है। यहां के 65 एकड़ क्षेत्र में भी राज्य के कोने कोने से लाखों श्रद्धालु प्रवेश कर चुके हैं।

Created On :   22 Nov 2023 2:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story