सलाह: दो समुदायों में तनाव निर्माण करनेवाले बयानों से बचें भुजबल और जारांगे

दो समुदायों में तनाव निर्माण करनेवाले बयानों से बचें भुजबल और जारांगे
उद्योगमंत्री उदय सामंत ने किया आह्वान

डिजिटल डेस्क, पुणे। अखिल भारतीय मराठी रंगमंच परिषद की ओर से 100वां मराठी रंगमंच सम्मेलन जनवरी माह में पिंपरी चिंचवड़ में आयोजित किया जाएगा। इसकी तैयारियों का जायजा लेने और मंडप पूजन के लिए उद्योग मंत्री उदय सामंत शनिवार को पिंपरी चिंचवड़ आये थे। चिंचवड़ में उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि, मराठा आरक्षण को लेकर दोनों समुदायों के बीच दूरियां बढ़ाने का काम चल रहा है। मंत्री उदय सामंत ने अपील की है कि मनोज जारांगे और छगन भुजबल को दोनों समुदायों में विभाजनकारी और तनाव निर्माण करनेवाले बयान देने से बचना चाहिए।

मराठा आरक्षण को लेकर मनोज जारांगे राज्य के कोने-कोने में सभाएं कर रहे हैं। उधर, वरिष्ठ ओबीसी नेता और राज्य के खाद्य व आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल भी जवाब में ओबीसी आरक्षण को लेकर सभाएं कर रहे हैं। दोनों के बीच जुबानी टकराव और आरोप-प्रत्यारोप देखने को मिल रहे हैं। अब राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने इस पर टिप्पणी की है और मनोज जारांगे और छगन भुजबल ने हाथ जोडकर अनुरोध किया है कि वे ऐसे बयान न दें जिससे दोनों समुदायों के बीच दरार पैदा हो। उदय सामंत ने कहा, मैंने और गिरीश महाजन ने जारांगे पाटिल से चर्चा की है। हमने उनकी गलतफहमियां दूर करने की कोशिश की है।

उन्होंने आगे कहा, हम सभी को जो सर्टिफिकेट दिया जाता है वह पिता के खून के रिश्ते को दिया जाता है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इन सभी को प्रमाणपत्र जारी करने का निर्णय लिया है। ये बात मैंने खुद जारांगे पाटिल को बताई है। यहाँ सब कुछ नहीं कहा जा सकता, मगर मुझे यकीन है कि वे इससे कोई समझदारी भरा रास्ता निकाल लेंगे। उन्होंने आगे कहा, मराठा समुदाय को असली आरक्षण देवेंद्र फड़णवीस ने दिया। हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में एक साल तक रहे। सरकार बदलने के बाद आरक्षण की अनदेखी की गई। इम्पीरिकल डेटा एकत्र करने के लिए राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग को 360 करोड़ रुपये उपलब्ध कराये। यह डेटा सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया जाएगा, मराठा समुदाय को फिर से स्थायी आरक्षण मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इस उद्देश्य से एक दिवसीय विशेष सत्र आयोजित करने का निर्णय लिया है।

उदय सामंत ने कहा, इंद्रायणी, पवना नदियों के प्रदूषण के साथ-साथ नदी सुधार के लिए टीपीआर किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट की लागत दो हजार करोड़ है। यह प्रोजेक्ट पीएमआरडीए, नगर निगम और राज्य सरकार मिलकर करेगी। मंत्री उदय सामंत ने यह दावा भी किया कि यह काम तीन साल में पूरा हो जायेगा। इस अवसर पर अखिल भारतीय मराठी रंगमंच परिषद पिंपरी चिंचवड़ शाखा अध्यक्ष भाऊसाहब भोईर, विधायक उमा खापरे, पुणे अध्यक्ष मेघराज राजेभोसले और शहर के कलाकार तथा बैठक के लिए गठित विभिन्न समितियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

उद्योग मंत्री उदय सामंत ने भरोसा दिलाया कि पिंपरी चिंचवड़ में होने वाले 100वें अखिल भारतीय मराठी रंगमंच सम्मेलन का आयोजन शानदार तरीके से किया जायेगा और यहाँ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस, अजीत पवार शुभकामनाएं देने आएंगे। सामंत ने इस मौके पर यह भी कहा कि नाट्य परिषद को सरकार से मिलने वाली धनराशि से वरिष्ठ कलाकारों और पर्दे के पीछे के कलाकारों के स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान किया जाएगा। सम्मलेन के लिए चिंचवड़ में श्रम कल्याण बोर्ड के खेल मैदान में बनाए जा रहे बालनगरी मंडप की पूजा उद्योग मंत्री द्वारा की गई। इसका उद्घाटन समारोह चिंचवड़ के मोरया गोसावी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित किया जाएगा।

..............................

Created On :   23 Dec 2023 1:48 PM GMT

Tags

  • 1
  • 2

  • और पढ़ेंकम पढ़ें
    Next Story