2 हजार का नोट देकर सौ रूपए का पेट्रोल ले रहे ग्राहक, सब्जी मंडी में भी यही हाल

2 हजार का नोट देकर सौ रूपए का पेट्रोल ले रहे ग्राहक, सब्जी मंडी में भी यही हाल

पेट्रोल पंप पर एक उपभोक्ता ने बुधवार सुबह दोपहिया वाहन में सौ रूपए का पेट्रोल डालने की बात कही। पेट्रोप पंप के कर्मी ने वाहन में पेट्रोल डाल दिया तो उपभोक्ता ने दो हजार रूपए के नोट दिया। इस बीच पेट्रोलपंप कर्मी ने और ज्यादा का पेट्रोल लेने कहा तो उपभोक्ता ने मना कर दिया। उन्हें 19 सौ रुपए वापस किया गया। दो हजार रूपए के नोट को लेकर यही हाल सब्जी मंडी में भी है, चिल्हर के लिए दुकानदारों को परेशानी हो रही है। बुधवार दोपहर सब्जी विक्रेता रामकुमार की छोटी सी सब्जी दुकान में एक उपभोक्ता ने दो सौ रूपए की सब्जी लेकर दो हजार रूपए का नोट दिया।

दुकानदार के पास उपभोक्ता को वापस करने के लिए 18 सौ रूपए नहीं थे तो सब्जी का लेन-देन ही नहीं हुआ। 2 हजार के नोट को 30 सितंबर के बाद चलन से बाहर किए जाने संबंधी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के फरमान का असर यह हुआ कि बाजार में सामान्य लेन-देन में अब दो हजार रूपए के नोट का चलन बढ़ गया। हालांकि 2 हजार रूपए के नोट को बदलने के लिए बैंकों में अलग से व्यवस्था कर अतिरिक्त काउंटर खोले गए हैं, लेकिन ज्यादातर नोट बदलने वाले लोग बैंक के बजाए बाजार में नोट खपाना ज्यादा सुविधाजनक मान रहे हैं।

50 लाख रुपए से ज्यादा के नोट आ रहे प्रतिदिन

2 हजार रूपए के नोट बदलने के लिए बैंक में लोग कम ही आ रहे हैं फिर भी प्रतिदिन लगभग 50 लाख रूपए से ज्यादा नोट बैंक में आ रहे हैं। अलग-अलग बैंकों में यह संख्या कम-ज्यादा है। बड़े बैंकों में नोट बदलने के लिए आने वालों की ज्यादा संख्या को लेकर अलग से तैयारी की है।

लेन-देन में आया ये बदलाव

> बैंक में पेट्रोल पंप से आने वाले नोट की गड्डियों में 2 हजार के नोट की संख्या में अचानक इजाफा हो गया है।

> रियल स्टेट, सराफा व सीमेंट, लोहा, टाइल्स दुकानों में लेन-देन में दो हजार रूपए के नोट बहुतायत में दिए जा रहे हैं।

> कुछ कारोबारी जो एक सप्ताह में बैंकिग करते थे, अब एक या दो दिन में बैंकिंग कर रहे हैं।

Created On :   25 May 2023 11:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story