ओपीएम में पल्प टॉवर टैंक फटा, एक श्रमिक की मौत , 7 गर्म पेस्ट से झुलसे

पल्प मिल सेक्शन में हादसे के बाद जमीन पर फैला पल्प, श्रमिकों ने हटाया

डिजिटल डेस्क शहडोल/बरगवां। अमलाई थानाक्षेत्र अंतर्गत बिड़ला समूह के ओरियंट पेपर मिल (ओपीएम) में बुधवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। पल्प टॉवर टैंक फटने से एक श्रमिक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि सात श्रमिक गर्म पेस्ट शरीर पर आ जाने से झुलस गये। मौके पर मौजूद श्रमिकों ने इसे सुरक्षा मामलों से खिलवाड़ का मामला बताते हुए कंपनी प्रबंधन पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की है। हादसे की जांच कर रही अमलाई पुलिस ने इस मामले में देर शाम तक किसी पर प्रकरण दर्ज नहीं किया है।





हासिल जानकारी के मुताबिक बुधवार सुबह 9 बजे पल्प मिल सेक्शन में श्रमिक काम कर रहे थे। उसी दौरान पल्प टॉवर टैंक (जिसमें पल्प भाप से पकाया जाता है) तेज धमाके के साथ ऊपर से फट गया। टैंक फटते ही गरम पल्प पेस्ट नीचे की तरफ बहने लगा। यही नहीं तेज धमाके की वजह से पेस्ट दूर तक छिटक कर चला गया। इससे टैंक के समीप नीचे काम कर रहे आधा दर्जन से अधिक श्रमिकों में से 7 पल्प पेस्ट की चपेट में आ गए। इस दौरान टैंक के बिल्कुल नजदीक काम कर रहे श्रमिक रवीन्द्रपति त्रिपाठी (55) पूरी तरह से पल्प की चपेट में आ गए और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। रवीन्द्र से कुछ दूरी पर काम कर रहे राकेश ठाकुर और राजेंद्र कुमार भी गंभीर रूप से झुलस गए। टैंक से कुछ दूरी पर काम कर रहे, पांच अन्य श्रमिक भी पल्प पेस्ट के छींटे पडऩे से आंशिक रूप से झुलस गए।

वाइस पे्रसिंडेंट हुए अंडर ग्राउंड

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हादसे के वक्त ओपीएम अमलाई के वाइस प्रेसिडेंट दीपक पांडेय भी वहीं मौजूद थे लेकिन टैंक फटते ही वे वहां से रूखसत हो गए। देर शाम तक न तो वे मीडिया के सामने आए और न ही श्रमिकों व उनके संगठनों के सामने। इस बीच हादसे की सूचना पर पहंची पुलिस ने ओपीएम की सुरक्षा बढ़ा दी और वहां किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगा दी। ओपीएम के अफसरों ने भी मीडिया से किनारा कर लिया। देर शाम प्रबंधन द्वारा जारी विज्ञप्ति में हादसे की पुष्टि करते हुए मृतक

रवीन्द्रपति त्रिपाठी के ठेका श्रमिक होने की बात कही। अमलाई टीआई जे.पी. शर्मा ने बताया कि मर्ग कायम कर लिया गया है। जांच चल रही हे। जांच में यदि इकाई के रखरखाव में लापरवाही सामने आती है तो प्रकरण दर्ज किया जाएगा।

हाल ही में ठेका बदला गया

सूत्रों के अनुसार ओपीएम में निजाम यानि वाइस प्रेसिडेंट बदलते ही पुराने ठेके खत्म कर दिये गये थे। पल्प मिल सेक्शन का ठेका भी करीब तीन महीने पहले बदला गया था। श्रमिकों का आरोप है कि बुधवार सुबह जो हादसा हुआ वह क्षेता से अधिक पल्प टैंक में भरे जाने के कारण हुआ। यह भी आरोप लगाया है कि श्रमिकों पर अधिक से अधिक पल्प भरने का दबाव मौके पर मौजूद वाइस प्रेसिडेंट दीपक पांडेय ने बनाया था। श्रमिकों का यह भी कहना था कि तीन महीने पहले ही पल्प टॉवर टैंक की ओवरहॉलिंग कराई गई थी। इसलिये टैंक फटने की वजह अधिक पल्प भर देने के सिवाय कुछ नहीं है। श्रमिकों ने इस मामले में ओपीएम अमलाई के वाइस प्रेसिडेंट दीपक पांडेय पर गैरइरादतन हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की हैे।

Created On :   9 Aug 2023 4:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story