मध्य प्रदेश: शहडोल के ब्यौहारी में रेत माफिया का दुस्साहस, अवैध खनन रोकने पहुंचे पटवारी को ट्रैक्टर से रौंदा, स्पॉट पर मौत

शहडोल के ब्यौहारी में रेत माफिया का दुस्साहस, अवैध खनन रोकने पहुंचे पटवारी को ट्रैक्टर से रौंदा, स्पॉट पर मौत
शहडोल के ब्यौहारी में रेत माफिया बेखौफ

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में रेत माफियाओं का आतंक बढ़ता जा रहा है। राज्य के शहडोल के ब्यौहारी में सोन नदी के गोपालपुर घाट पर शनिवार-रविवार की दरमियानी रात करीब 12 बजे रेत माफियाओं ने अवैध खनन रोकने पहुंचे चार में से एक पटवारी प्रसन्न सिंह के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ा कर रौंद दिया, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। जान बचा कर मौके से भागे शेष तीन पटवारियों की सूचना पर सक्रिय हुई देवलोंद थाना पुलिस ने मैहर के कुऑं (थाना रामनगर) गांव से आरोपी ट्रैक्टर चालक शुभम विश्वकर्मा तथा ट्रैक्टर के मालिक नारायण सिंह (मैहर) को गिरफ्तार कर लिया है। तीन अन्य ट्रैक्टर भी जब्त किए हैं जो कि मैहर के ही रहने वाले पवन सिंह और सोनू सिंह के हैं। एसपी कुमार प्रतीक ने बताया कि आरोपी पर धारा 302, 379 आईपीसी व 4/21 खनिज अधिनियम एवं मोटर व्हीकल एक्ट पर प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। मामले की पड़ताल जारी है। रविवार को पटवारी प्रसन्न सिंह का शव बाणसागर अस्पताल ले जाया गया, जहां पोस्टमार्टम उपरांत शव गृहग्राम रीवा भेजा गया।

दिन में हुई रेत की जब्ती, रात में घटी घटना

हासिल जानकारी के मुताबिक मतदान के बाद से ही रेत के अवैध खनन तथा परिवहन को लेकर मुहिम छेड़े जिला प्रशासन की टीम ने शनिवार को दिन में ही ब्यौहारी में ही 17 हाइवा रेत जब्त की थी। इसके एक दिन पहले शुक्रवार को 15 हाइवा रेत जब्त हुई थी। दिन में हुई कार्रवाई के बाद ब्यौहारी तहसीलदार दिलीप शर्मा ने अपने चार पटवारियों प्रसन्न सिंह (खड्डा), प्यारेलाल प्रजापति (जनकपुर), वीरेश पाठक (खरपा) व कल्याण सिंह (समान) को रात मेंं ही गोपालपुर घाट अवैध खनन रोकने भेज दिया। इनके साथ न तो पुलिस जवान भेजे गए और न ही खनिज तथा वन महकमे के सदस्यों को ही साथ में भेजा गया।

एक ही कार में सवार थे चारों

चारों पटवारी एक ही कार में सवार हो जब गोपालपुर पहुंचे तो वहां ट्रैक्टर से रोत का परिवहन होता देख, प्रसन्न सिंह कार से उतर कर उन्हें रोकने आगे बढ़े। पीछे से अन्य तीनों पटवारियों को भी आगे बढ़ता देख चालक शुभम ने तेज गति से रेत से लोड ट्रैक्टर दौड़ाते हुए प्रसन्न सिंह के ऊपर चढ़ा दिया। ट्रैक्टर का चका प्रसन्न के सिर को कुचलते हुए निकल गया, जिससे घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई। हादसे के बाद ट्रैक्टर चालक मौके से फरार हो गया। साथी पटवारियों ने घटना की जानकारी ब्यौहारी एसडीएम नरेंद्र सिंह सहित पुलिस को दी। रेत माफिया के इस दुस्साहस की घटना के बाद प्रशासन में हडक़ंप मच गया। रविवार दोपहर पहले आरोपी ट्रैक्टर चालक शुभम विश्वकर्मा और उसके बाद वाहन मालिक नारायण सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना, सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य प्रबंधन की उदासीनता का परिणाम

रेत चोरी रोकने गए एक पटवारी की मौत के मामले में कलेक्टर वंदना वैद्य के निशाने पर सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य प्रबंधन रहा। कलेक्टर ने दैनिक भास्कर से चर्चा में कहा कि उक्त घटना सोन नदी के गोपालपुर घाट की है। जहां से रेत लाई जा रही थी वह स्थान सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य क्षेत्र में है। उन्होंने कहा कि सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य में रेत का अवैध खनन तथा परिवहन होने की जानकारी देते हुए इसे सख्ती रोकने अभ्यारण्य प्रबंधन को कई बार पत्र लिखे लेकिन न तो इस सब पर अंकुश लगाने कोई कार्रवाई की गई न ही भेजे गए पत्रों का जवाब दिया गया। कलेक्टर के इन आरोपों के बाद जब सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य के प्रमुख अमित दुबे से बात की तो उन्होंने स्वयं का चंडीगढ़ में होना बताते हुए षटना की जानकारी से अनभिज्ञता जताई।

कमलनाथ बोले , इस तरह की घटना की वजह भ्रष्टाचार

पूर्व मुख्यमंत्री तथा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कमलनाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि, यह पहला मौका नहीं है जब रेत माफिया ने इस तरह से किसी सरकारी व्यक्ति को कुचलकर मार दिया हो। उन्होंने कहा, मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार के दौरान पनपा भ्रष्टाचार और घोटालों के कारण ही यह स्थिति बनी है।

Created On :   26 Nov 2023 4:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story