शिक्षा विभाग तैयार: 33 हजार 785 विद्यार्थी देंगे दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा, नकल रोकेगी फ्लाइंग स्क्वॉड

33 हजार 785 विद्यार्थी देंगे दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा, नकल रोकेगी फ्लाइंग स्क्वॉड
  • नकल रोकने फ्लाइंग स्क्वॉड का होगा गठन
  • माध्यमिक व उच्च माध्यमिक परीक्षाएं इसी माह के अंत से आरंभ हो रही है

डिजिटल डेस्क, वर्धा. माध्यमिक व उच्च माध्यमिक परीक्षाएं इसी माह के अंत से आरंभ हो रही है। जिसके तहत दसवीं व बारहवीं की परीक्षा सुचारु रूप से निपटाने के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग का वरिष्ठों की गाइडलाइन के अनुसार काम शुरू है। इस वर्ष जिले के संभावित 33 हजार 758 विद्यार्थी दसवीं व बारहवीं बोर्ड की परीक्षा देंगे। जिसमें माध्यमिक के 18 हजार 25 तथा उच्च माध्यमिक के 15 हजार 740 विद्यार्थी शामिल हैं।

परंतु शिक्षा विभाग ने नकलचियों पर रोक लगाने के लिए विशेष व्यवस्था की है। जिसके तहत फ्लाइंग स्कॉड का गठन तक किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि, 28 फरवरी से 12वीं तथा 1 मार्च से दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आरंभ हो रही है। फिलहाल बारहवीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा 2 से आरंभ होकर 20 फरवरी तक रहेंगी। वहीं 10 फरवरी से 29 फरवरी के दौरान दसवीं कक्षा के प्रैक्टिकल रहेंगे। इन परीक्षा में फिलहाल शिक्षा विभाग जुटा हुआ है। परंतु बोर्ड की परीक्षा में अनेक केन्द्रों पर नकल की जाती है।

गत वर्ष नकलचियों पर नजर रखने शिक्षा विभाग ने उड़न दस्ते का गठन किया था। जिसके माध्यम से नकलची धराए गए थे। इसी तर्ज पर अब इस वर्ष दसवीं, बारहवीं बोर्ड परीक्षा नकलमुक्त कराने के लिए जिला व तहसीलस्तर पर फ्लाईंग स्क्वाड का गठन किया जाएगा। जिलास्तर पर प्राथमिक, माध्यमिक शिक्षाधिकारी व तहसीलस्तर गुटशिक्षाधिकारी के नेतृत्व में दस्ते काम करेंगे। इसके अलावा परिक्षा केंद्र, आसनव्यवस्था सहित विविध सुविधा को लेकर भी तैयारियां चल रही है।


Created On :   8 Feb 2024 2:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story