यादगार दिन: प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त पर गूंजीं 38 बच्चों की किलकारियां, 19 बेटे-19 बेटियों का जन्म

प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त पर गूंजीं 38 बच्चों की किलकारियां, 19 बेटे-19 बेटियों का जन्म
  • प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव का दिन कई परिवारों के लिए यादगार बना
  • 19 बेटों और 19 बेटियों का जन्म
  • साल भर में जन्में 11 हजार 227 बच्चे

डिजिटल डेस्क, वर्धा. अयोध्या में 22 जनवरी भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव का दिन कई परिवारों के लिए यादगार बन गया। सोमवार को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा पर इन परिवारों में नए मेहमान का आगमन हुआ। इस दिन जिले में 38 डिलेवरी हुई, जिनमें 19 बेटों और 19 बेटियों का जन्म हुआ। यह जानकारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आर. जे. पाराडकर ने दी। शुभ मुहूर्त और उसके आस-पास शिशुओं के जन्म पर माताओं की खुशियों का ठिकाना नहीं रहा।

बेटों को जन्म देने वाली माताओं का कहना था कि आज के दिन अयोध्या में प्रभु राम विराजे हैं और बच्चे के रूप में हमारे घर राम आए हैं। जिन परिवारों में बेटियों ने जन्म लिया है, उन परिवारों की भी खुशियों का ठिकाना नहीं है। उन माताओं का मानना था कि उनके परिवार में लक्ष्मी के रूप में माता सीता पधारी हैं। प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ दिन सोमवार को जिला अस्पताल के गायनिक वार्ड में चार बच्चों का जन्म हुआ। इनमें तीन बेटे व 1 बेटी, सेवाग्राम स्थित कस्तूरबा गांधी अस्पताल में 12 डिलेवरी हुई।

इसमें 6 बेटे व 6 बेटियां, सावंगी अस्पताल 6 बच्चों का जन्म हुआ जिसमें 2 बेटे व 4 बेटियां, वर्धा के निजी अस्पताल में 1 बेटी का जन्म हुआ। हिंगणघाट के निजी अस्पताल में 9 बच्चे हुए। इनमें 4 बेटे व 5 बेटियां, हिंगणघाट उपजिला अस्पताल में 2 बच्चों का जन्म हुआ। इसमें 1 बेटा व 1 बेटी, आर्वी उपजिला अस्पताल में 2 बेटों का जन्म हुआ। ग्रामीण अस्पताल आष्टी में 1 बेटी, कारंजा ग्रामीण अस्पताल में 1 बेटे का जन्म हुआ। एक ओर अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर समूचे देश में दीपावली मनाई जा रही थी, वहीं दूसरे और इसी दिन नन्हे मेहमान के आने से इन 38 परिवारों की खुशी दोगुनी हो गई।

साल भर में जन्में 11 हजार 227 बच्चे

साल भर में यानी 1 जनवरी से 31 दिसंबर 2023 तक जिले में 11 हजार 227 बच्चों का जन्म हुआ। इसमें 5 हजार 726 बेटे व 5 हजार 293 बेटियां को जन्म हुआ। परंतु उसमें से 6 बालकों की जन्म के समय ही मृत्यु हो गई।




Created On :   25 Jan 2024 12:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story