यवतमाल: सौ किलो पॉलिथीनी और प्लास्टिक जब्त और जुर्माना लगाया मात्र 30 हजार रुपए

सौ किलो पॉलिथीनी और प्लास्टिक जब्त और जुर्माना लगाया मात्र 30 हजार रुपए
  • 50 माइक्रान से कम के पॉलिथीन और प्लास्टिक पन्नियों का धड़ल्ले से इस्तेमाल
  • सौ किलो पॉलिथीनी और प्लास्टिक जब्त
  • मात्र 30 हजार रुपए जुर्माना लगा

डिजिटल डेस्क, यवतमाल. शहर समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों में पाबंदी किए गए 50 माइक्रान से कम के पॉलिथीन और प्लास्टिक पन्नियों का इस्तेमाल धड़ल्ले से चल रहा है। नगर परिषद के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मुहिम चलाते हुए मंगलवार को जगह-जगह छापामार कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में 100 किलो प्लास्टिक पन्नियों के साथ थर्माकोल ग्लास, पत्रावली, खर्रा पन्नी की सामग्री जब्त की। इस मामले में नगर परिषद प्रशासन की ओर से संबंधित दुकानदारों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई कर मात्र 30 हजार रुपयों का जुर्माना वसूला गया।

यहां बता दें कि तत्कालीन नप सीओ माधुरी मडावी द्वारा की गई कारवाई के बाद पन्नियों का प्रयोग बंद हो गया था, मगर अब धड़ल्ले से इसका खुलेआम उपयोग शुरू हैं। सीओ दादाराव डोल्हारकर के मार्गदर्शन में कार्रवाई न के बराबर हो रही है। जो कार्रवाई की है, उसमें स्वास्थ्य विभाग के कपाटे, प्रवीण उंदरे, राहुल पलसकर, प्रफुल जनबंधु के दल ने टांगा चौक, सावकार पेठ, मारवाडी चौक, गांधी चौक, तलाव फैल रोड आदि क्षेत्र के प्लास्टिक विक्रेता, दुकानदार, सुगंध सेंटर में कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में हरिओम एवं गंगा प्लास्टिक, अर्चना सुगंध सेंटर से 100 किलो प्लास्टिक पन्नी, थर्माकोल ग्लास, पत्रावली, खर्रा पन्नी जब्त की है।

इन चारों दुकानदारों से प्रति 5 हजार रुपए तो सुगंध सेंटर के संचालक से 10 हजार रुपए इस तरह कुल 30 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया। प्लास्टिक का कचरा सभी ओर यवतमाल शहर के कोई भी गली, नुक्कड़, चौराहे आदि के किनारे प्लास्टिक का कचरा दोनों ओर दिखाई देता है। यहीं नहीं शहर में नगर परिषद की जो कचरा गाड़िया घूम रही हैं, उसमें भी बड़े पैमाने पर प्लास्टिक डाला जा रहा हैं। मगर इन प्लास्टिक का निर्माण व उसकी बिक्री आदि के जड़ तक जाने की मानसिकता नगर परिषद की नहीं है। जिसके चलते शहर व आसपास इलाकों में प्लास्टिक की पन्नियों का इस्तेमाल धड़ल्ले से शुरू है।

मुख्य विक्रेताओं पर कार्रवाई

प्रवीण उंदरे, नप अधिकारी के मुताबिक शहर में पाबंदी किए गए 50 माइक्रान से कम की प्लास्टिक पन्नियों की जब्ती कार्रवाई आज मंगलवार से शुरू की गई है। मुख्य विक्रेताओं पर छापा मारा गया है। यह कार्रवाई शुरू रहेगी।


Created On :   31 Jan 2024 10:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story