यवतमाल: बारदाना न होने से अटकी ज्वार खरीदी, किसानों ने जल्द शुरू करने की मांग की

बारदाना न होने से अटकी ज्वार खरीदी, किसानों ने जल्द शुरू करने की मांग की
  • किसानों ने बड़े पैमाने पर ज्वार की बुआई की
  • बारदाना न होने से अटकी ज्वार खरीदी
  • ज्वार खरीदी जल्द शुरू करने की मांग की

डिजिटल डेस्क, यवतमाल. जिले में 2024 गर्मी के मौसम में किसानों ने बड़े पैमाने पर ज्वार की बुआई की थी। इस फसल की कटाई होकर उपज किसानों के घर पहुंच गई है। इस बीच सहकार विभाग ने ज्वार को समर्थन मूल्य 3 हजार 180 रुपये पर खरीदने का निर्णय लिया है। जिले में खरीदी प्रक्रिया के लिए किसानों का आनलाइन पंजीयन 2 सप्ताह से शुरू है। लेकिन किसी भी खरीदी केंद्र पर बारदाना नहीं पहुंचने से अब तक किसानों से ज्वार खरीदी शुरू नहीं हो पाई है। जिले में महागांव, पांढरकवड़ा, आर्णी, पुसद, झरी जामनी, कलंब और रालेगांव कुल 7 केंद्र पर अब तक 500 से अधिक किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन कराया है।

पंजीयन की अंतिम मियाद 31 मई तक है। यह मियाद खत्म होने में केवल 3 दिन बचे हैं। इधर पंजीयन करा चुके किसान खरीदी प्रक्रिया शुरू होने की प्रतीक्षा में है। पंजीयन करा चुके किसान जब संबंधित केंद्र पर खरीदी प्रक्रिया की जानकारी लेने पहुंचे तो उन्हें बारदाना न होने से प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाने की जानकारी दी जा रही है।

इस कारण किसानों के हाथ मायूसी लगी है। जल्द नए खरीफ मौसम की शुरुआत होने जा रही है। इससे पहले किसान अपनी उपज की बिक्री कर नई फसल की बुआई की तैयारी में जुटे नजर आ रहे हैं। इसे देखते हुए किसानों ने जल्द खरीदी प्रक्रिया शुरू करने की गुहार जिलाधिकारी से लगाई है।

बारदाना का ऑर्डर दिया हैै

अर्चना मालवे, जिला मार्केटिंग अधिकारी के मुताबिक जिले में 7 केंद्रों पर ज्वार खरिदी का निर्णय लिया गया है। इसके लिए आॅनलाइन पंजीयन शुरू है। खरीदी प्रक्रिया के लिए बारदाना का ऑर्डर दिया गया है। बारदाना उपलब्ध होते ही किसानों को मैसेज से सूचित किया जाएगा। फिलहाल सरकार द्वारा 10 हजार क्विंटल ज्वार खरिदी के निर्देश मिले है। यह सीमा 50 हजार क्विंटल करने की मांग का प्रस्ताव भेजा गया है।


Created On :   29 May 2024 12:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story