भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट: ध्रुव जुरेल के बाद आर अश्विन और कुलदीप यादव ने दिखाया कमाल, भारतीय टीम को जीत के लिए केवल 152 रनों की जरूरत

ध्रुव जुरेल के बाद आर अश्विन और कुलदीप यादव ने दिखाया कमाल, भारतीय टीम को जीत के लिए केवल 152 रनों की जरूरत
  • पहली पारी में 307 रनों पर सिमटी भारतीय टीम
  • इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाई 46 रनों की बढ़त
  • दूसरी पारी में महज 145 रनों पर सिमटी इंग्लैंड

डिजिटल डेस्क, रांची। भारत और इंग्लैंड के बीच इस समय पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इसका चौथा मुकाबला रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेला जा रहा है। इस मुकाबले के दूसरे दिन मेजबान भारतीय टीम बुरी तरह से पिछड़ रही थी। लेकिन मुकाबले के तीसरे दिन ध्रुव जुलेर (90 रन), आर अश्विन (5 विकेट) और कुलदीप यादव (4 विकेट) के धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने इंग्लैंड को बैकफुट पर ढकेल दिया। तीसरे दिन पहली पारी में 46 रनों से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम ने इंग्लैंड की दूसरी पारी महज 145 रनों पर समेट दी। जबकि दिन के अंत में भारतीय टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 40 रन बना दिए। अब मुकाबले के चौथे दिन भारतीय टीम को जीत के लिए 152 रनों की जरुरत है। जबकि इंग्लैंड को मुकाबला अपने नाम करने के लिए दस विकेट चटकाने होंगे।

ध्रुव जुरेल ने बचाई भारतीय टीम की लाज

मुकाबले के दूसरे दिन भारतीय टीम ने महज 219 रनों पर सात विकेट गवां चुकी थी। लेकिन तीसरे दिन पहले सेशन में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने एक यादगार पारी खेली। जुरेल ने कुलदीप यादव (28 रन) के पवेलियन लौटने के बाद निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। इस दौरान उन्होंने अपना पहला अर्धशतक भी लगाया। अपनी इसी पारी को बरकरार रखते हुए जुरेल ने भारतीय टीम के स्कोर को तीन सौ रनों के पार पहुंचा दिया। लेकिन अपने पहले शतक से पहले जुरेल 149 गेंदों में 6 चौके औऐर 4 छक्कों की मदद से 90 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनकी इस पारी की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में 307 रन बनाए। हालांकि, बावजूद इसके इंग्लैंड ने पहली पारी में 46 रनों की बढ़त बनाई। इंग्लैंड की ओर से युवा स्पिनर शोएब बशीर ने अपना पहला फाइव विकेट हॉल हासिल किया।

अश्विन-कुलदीप की फिरकी में फंसी इंग्लैंड

पहली पारी में बढ़त के साथ दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम भारतीय स्पिनर्स की फिरकी में फंस गई। पारी की शुरुआत में आर अश्विन ने एक के बाद एक गेंद पर बेन डकेट (15 रन) और ओली पोप (0 रन) को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया। जबकि अपने इसी स्पेल में अश्विन ने पिछली पारी के शतकवीर जो रूट (11 रन) को भी चलता कर दिया। हालांकि, जैक क्रॉली (60 रन) ने एक छोर से शानदार अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम के स्कोर को सौ रनों के पार पहुंचाया। लेकिन उनके पवेलियन लौटते ही इंग्लैंड का पुरा मीडिल ऑर्डर भारतीय स्पिनर्स की जाल में फंस गया। जिसकी वजह से इंग्लैंड की दूसरी पारी महज 145 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए आर अश्विन 5 विकेट, कुलदीप यादव 4 विकेट और रवींद्र जडेजा 1 विकेट ने हासिल किए। गेंदबाजों के कमाल के बाद चौथी पारी में 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने बिना कोई विकेट 40 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा (24 रन) और यशस्वी जायसवाल (16 रन) क्रीज पर मौजूद हैं।

Created On :   25 Feb 2024 11:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story