उपलब्धि: राजकोट टेस्ट में अश्विन ने रचा इतिहास, महान गेंदबाजों की सूची में हुए शामिल, इन्हें दिया अपनी कामयाबी का श्रेय

राजकोट टेस्ट में अश्विन ने रचा इतिहास, महान गेंदबाजों की सूची में हुए शामिल, इन्हें दिया अपनी कामयाबी का श्रेय
  • अश्विन ने टेस्ट मैचों में लिए 500 विकेट
  • यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बने
  • पिता को दिया सफलता का श्रेय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेले जा रहे टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे कर लिए। इंग्लैंड के ओपनिंग बल्लेबाज जैक क्रॉले टेस्ट मैचों में उनका 500वां शिकार बने। इस मुकाम तक पहुंचने वाले अश्विन भारत के दूसरे जबकि दुनिया के 9वें गेंदबाज बने। इसके साथ ही वह सबसे कम मैचों में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज भी बने। उनसे आगे श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं। बता दें कि मुरलीधरन ने 87 मैचों में यह माइलस्टोन हासिल किया था जबकि अश्विन को इसके लिए 98 मैच लगे।

अश्विन से पहले मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, जेम्स एंडरसन, अनिल कुंबले, स्टुअर्ट ब्रॉड, ग्लेन मैग्राथ, कर्टनी वॉल्श और नाथन लॉयन यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। अपने टेस्ट करियर में अश्विन ने सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेट लिए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले 22 मैचों में 114 विकेट लिए हैं। वहीं, इस सूची में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है, जिसके खिलाफ अश्विन के 22 मैचों में 98 विकेट हैं।

पिता को दिया कामयाबी का श्रेय

अश्विन ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने पिता को दिया। उन्होंने अपना 500वां विकेट पिता को समर्पित करते हुए कहा, ''यह काफी लंबा सफर रहा. 500वां विकेट मैं अपने पिता को समर्पित करना चाहता हूं। जिंदगी में चाहे कैसा भी पेस आया मेरे पिता हमेशा मेरे साथ खड़े रहे। मेरा पिता की बदौलत ही मैं जिंदगी में सब कुछ हासिल कर पाया हूं। मेरा पिता की हेल्थ भी खराब हुई है. फिर भी वो मुझे गेंदबाजी करते हुए जरूर देखते हैं. उन्होंने हमेशा ही मेरा साथ दिया है।''

वहीं मैच को लेकर अश्विन ने कहा, ''500 विकेट पूरे हो गए हैं. इंग्लैंड जिस तरह से खेल रहा है, ऐसे में आपको ज्यादा ओवर नहीं डालने होते। इंग्लैंड अटैकिंग क्रिकेट खेल रहा रहा है। हमें सोचने का मौका नहीं मिल रहा है। लेकिन मुझे लगता है आगे इस पिच पर बल्लेबाजी करना मुश्किल होगा। पांचवें दिन तो बहुत मुश्किल होने वाली है। गेम बैलेंस में है और किसी भी तरफ जा सकता है। हम सुबह वापसी करने की कोशिश करेंगे। हमें प्रेशर से बाहर निकलने की जरूरत है।''

बता दें कि राजकोट टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दो विकेट के नुकसान पर 207 रन बना लिए हैं। इससे पहले भारत की पहली पारी 445 रनों पर खत्म हो गई। इंग्लैंड अभी भी भारत से 238 रन पीछे है और उसके हाथ में 8 विकेट हैं।

Created On :   16 Feb 2024 2:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story