7 नंबर रिटायर: बीसीसीआई ने धोनी को दिया बड़ा सम्मान, अब कोई क्रिकेटर नहीं पहन सकेगा 7 नंबर जर्सी

बीसीसीआई ने धोनी को दिया बड़ा सम्मान, अब कोई क्रिकेटर नहीं पहन सकेगा 7 नंबर जर्सी
  • बीसीसीआई का बड़ा फैसला
  • सचिन के बाद धोनी को मिला सम्मान
  • 7 नंबर जर्सी को किया रिटायर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दो बार के विश्वकप विजेता धोनी को बीसीसीआई ने बड़ा सम्मान दिया है। बोर्ड ने सचिन तेंदुलकर के बाद धोनी के जर्सी नंबर को रिटायर करने का फैसला लिया है। जिसके बाद अब कोई भी क्रिकेटर 7 नंबर की जर्सी पहने हुए भारत की तरफ से खेलता नजर नहीं आएगा। बता दें कि महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के सन्यास के बाद साल 2017 में उनका जर्सी नंबर भी बीसीसीआई ने रिटायर कर दिया था।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में बीसीसीआई के एक अधिकारी के हवाले से बताया गया कि 'बीसीसीआई ने सभी खिलाड़ियों को पहले ही यह सूचना दे दी गई है कि अब उनके पास नंबर-10 के साथ-साथ नंबर-7 की जर्सी पहनने का भी विकल्प नहीं है। भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान खिलाड़ियों और नए आने वाले सभी युवा खिलाड़ियों को बीसीसीआई ने सूचना दे दी है कि महेंद्र सिंह धोनी के जर्सी नंबर-7 को अपनी जर्सी पर उपयोग ना करें।' अधिकारी ने बताया कि 'भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने धोनी द्वारा भारतीय क्रिकेट को दिए गए योगदान के चलते उनके जर्सी नंबर को रिटायर करने का निर्णय लिया है।'

अधिकारी के मुताबिक 'मौजूदा समय में क्रिकेटरों के बीच जर्सी के 60 नंबर दिए गए हैं। ऐसे में यदि कोई खिलाड़ी साल भर भी क्रिकेट नहीं खेलता तो उसका नंबर किसी और को नहीं दिया जाता है।'

2019 में खेला था आखिरी मैच

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2019 में खेला था। यह मैच उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था। इसके करीब एक साल बाद 15 अगस्त, 2020 को धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की थी।

महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट करियर की बात करें तो अपने करियर में धोनी ने कुल 538 मैच खेले हैं। जिनमें 90 टेस्ट, 350 वनडे, और 98 टी20 मैच शामिल हैं। इस दौरान टेस्ट में उन्होंने 38.09 की औसत से 4876 रन, वनडे में 50.57 की औसत से 10,773 रन, और टी-20 में 37.60 की औसत से 1617 रन बनाए हैं। इसके अलावा बतौर विकेटकीपर उनके खाते में 256 कैच, और 38 स्टंप आउट टेस्ट मैचों में, 321 कैच, और 123 स्टंप वनडे में औरउन्होंने 57 कैच और 34 स्टंप टी20 में आउट किए हैं।

बता दें कि एमएस धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। इसके अलावा वह दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट, टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप, और चैंपियंस ट्रॉफी जीते हैं।

Created On :   15 Dec 2023 7:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story