साउथ अफ्रीका बनाम भारत: तीन दशक में खेली गईं आठ टेस्ट श्रृंखलाएं, एक में भी नहीं जीत सकी भारतीय टीम, क्या रोहित शर्मा बनेंगे अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले कप्तान?

तीन दशक में खेली गईं आठ टेस्ट श्रृंखलाएं, एक में भी नहीं जीत सकी भारतीय टीम, क्या रोहित शर्मा बनेंगे अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले कप्तान?
  • तीन दशक में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी भारतीय टीम
  • दोनों टीमों के बीच आठ में से केवल एक टेस्ट सीरीज रही ड्रॉ

डिजिटल डेस्क, सेंचुरियन। भारतीय टीम फिलहाल साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। वनडे और टी-20 सीरीज के बाद दौरे पर सबसे अहम टेस्ट सीरीज खेली जाने वाली है। साउथ अफ्रीका और भारत के बीच दो मैचों की यह टेस्ट सीरीज मंगलवार (26 दिसंबर) यानि की कल से शुरू होने वाली है। व्हाइट-बॉल फॉर्मेट में सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल के बाद टेस्ट सीरीज में फुल टाइम कप्तान रोहित शर्मा भारतीय टीम की कमान संभालने वाले हैं। जहां हिट-मैन कई दिग्गज भारतीय कप्तानों को पछाड़कर पहली बार भारत को साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीताने के इरादे से मैदान पर उतरने वाले हैं। इस सीरीज का पहला मुकाबला 26 से 30 दिसंबर तक सेंचुरियन और दूसरा मुकाबला 3 से 7 जनवरी तक केपटाउन के मैदान पर खेला जाएगा।

अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीता भारत

दुनिया की कई बड़ी टीमों उनके घरेलू सरजमीं पर धुल चटा चुकी भारतीय टीम आज भी साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। पिछले तीन दशक में भारतीय टीम अलग-अलग कप्तानों के नेतृत्व में कुल आठ बार साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलने उतरी है। लेकिन एक भी बार टीम अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। इस दौरान केवल एक बार भारत सीरीज ड्रॉ करा सका है। जबकि अन्य सभी सात श्रृंखलाओं में उसे करारी हार झेलनी पड़ी है। यही नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका में खेले गए 22 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम केवल 4 मैच जीत सकी। जबकि 12 टेस्ट मैचों में भारत को हार झेलनी पड़ी।

क्या हिट-मैन करेंगे तीन दशक का इंतजार खत्म?

भारतीय टीम पिछले तीन दशक से साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीत का इंतजार कर रही है। इस दौरान शुरुआती तीन दौरों पर तो भारतीय टीम एक टेस्ट मैच भी नहीं जीत सकी थी। लेकिन चौथे दौरे पर राहुल द्रविड़ और पांचवें दौरे पर एमएस धोनी की कप्तानी में टीम ने एक-एक टेस्ट मैच जीती। जबकि पिछले दो दौरों पर विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम सीरीज जीत के बेहद करीब पहुंची। लेकिन दोनों दौरों पर एक-एक मैच ही जीत सकी। अब पिछले तीन दशक से छह दिग्गज कप्तान जिस काम को नहीं पूरा कर सके। उसे पूरा करने की जिम्मेदारी हिट-मैन रोहित शर्मा के कंधों पर है। रोहित इस दो टेस्ट मैचों की सीरीज को जीतकर इतिहास रचना चाहेंगे।

साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का प्रदर्शन

  • साल 1992 चार मैचों की टेस्ट सीरीज: 1-0 से साउथ अफ्रीका जीती
  • साल 1996-97 तीन मैचों की टेस्ट सीरीज: 2-0 से साउथ अफ्रीका जीती
  • साल 2001-02 दो मैचों की टेस्ट सीरीज: 1-0 से साउथ अफ्रीका जीती
  • साल 2006-07 तीन मैचों की टेस्ट सीरीज: 2-1 से साउथ अफ्रीका जीती
  • साल 2010-11 तीन मैचों की टेस्ट सीरीज: 1-1 से सीरीज ड्रॉ
  • साल 2013-14 दो मैचों की टेस्ट सीरीज: 1-0 से साउथ अफ्रीका जीती
  • साल 2017-18 तीन मैचों की टेस्ट सीरीज: 2-1 से साउथ अफ्रीका जीती
  • साल 2021-22 तीन मैचों की टेस्ट सीरीज: 2-1 से साउथ अफ्रीका जीती

Created On :   25 Dec 2023 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story