भारत बनाम साउथ अफ्रीका: भारत ने खत्म किया 32 साल का सूखा, केपटाउन हासिल की पहली जीत, साउथ अफ्रीका को 7 विकेट दी मात, सीरीज 1-1 से बराबर

भारत ने खत्म किया 32 साल का सूखा, केपटाउन हासिल की पहली जीत, साउथ अफ्रीका को 7 विकेट दी मात, सीरीज 1-1 से बराबर
  • भारत ने जीता केपटाउन टेस्ट
  • साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से दी करारी शिकस्त
  • सीरीज को बराबरी पर किया खत्म

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने केपटाउन टेस्ट में साउथ अफ्रीका को हरा दिया है। मैच के दूसरे ही दिन टीम इंडिया ने मेजबान को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी है। भारत को जीत लिए केवल 79 रनों का टारगेट मिला था जिसे उसने आसानी से हासिल कर लिया। इसी के साथ दो टेस्ट मैचों की सीराज 1-1 से बराबर कर ली। बता दें कि सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में भारत को पारी और 32 रनों से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था।

केपटाउन टेस्ट में खत्म किया जीत का सूखा

टीम इंडिया की केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर यह पहली जीत है। इससे पहले टीम ने यहां कुल 6 मैच खेले थे जिसमें से 4 में उसे हार का सामना करना पड़ा था, जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे थे। बता दें कि भारत और साउथ अफ्रीका बीते 32 सालों से द्विपक्षीय सीरीज खेलते आ रहे हैं, लेकिन आज तक भारत को केपटाउन के मैदान पर जीत नहीं मिली थी। आज मिली जीत के साथ भारत ने इतने सालों के सूखे को समाप्त कर दिया था।

बुमराह के सामने अफ्रीकी बल्लेबाज नतमस्तक

मैच के दूसरे दिन मेजबान साउथ अफ्रीका अपने दूसरी पारी के स्कोर 62 रन पर 3 विकेट के नुकसान से आगे खेलने उतरी। टीम को बुमराह को ने दिन के पहले ही ओवर में झटका दिया। उन्होंने डेविड बेडिंघम को केएल राहुल के हाथों कैच कराकर पवेलियन रवाना किया। इसके बाद बुमराह ने काइल वेरिन को भी आउट कर दिया।

इसके बाद बुमराह की कहर बरपाती गेंदों के सामने एडेन मारक्रम को छोड़कर कोई अफ्रीकी बल्लेबाज नहीं टिक पाया और पूरी टीम केवल 176 रनों पर आउट हो गई। साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा रन मारक्रम ने बनाए। उन्होंने 106 रनों की पारी खेली और भारत की शानदार गेंदबाजी का सामना अकेले किया। दूसरी पारी में भारत की ओर से सबसे ज्यादा 6 विकेट बुमराह ने लिए। वहीं मुकेश कुमार को 2 और सिराज व कृष्णा को 1-1 विकेट मिला।

इस तरह भारत को पहली पारी की 98 रनों की लीड के आधार पर जीत के 79 रनों का लक्ष्य मिला। जिसे उसने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन ओपनर यशस्वी जायसवाल ने बनाए। उन्होंने 28 रनों की पारी खेली। उनके अलावा कप्तान रोहित 17 रन बनाकर नाबाद रहे।

Created On :   4 Jan 2024 11:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story