लीजेंड क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक ने दुनिया को कहा अलविदा, लंबी बीमारी के बाद हुआ निधन, कुछ दिन पहले ही उड़ी थी अफवाह

लीजेंड क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक ने दुनिया को कहा अलविदा, लंबी बीमारी के बाद हुआ निधन, कुछ दिन पहले ही उड़ी थी अफवाह
  • 49 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा
  • पत्नी ने सोशल मीडिया के जरिए दी जानकारी
  • दुनिया के शीर्ष ऑलराउंडरों में शुमार थे हीथ स्ट्रीक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक नहीं रहे। उन्होंने आज 49 साल की आयु में दुनिया को अलविदा कह दिया। बता दें कि इससे पहले उनके निधन को लेकर सोशल मीडिया पर फर्जी खबर फैला दी थी। जिसके बाद हीथ ने खुद इसका खंडन करते हुए अपना गुस्सा जाहिर किया था। लेकिन इस बार उनके बेटे ने खुद उनके परिवार की ओर से कंफर्म किया है कि क्रिकेट की दुनिया के इस लीजेंड का निधन हो गया है। उन्होंने लंबी बीमारी के बाद अंतिम सांस ली।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हीथ स्ट्रीक की वाइफ नादिन ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के माध्यम से अपने पति के निधन की खबर को सही बताया है। नादिन ने अपनी पोस्ट में लिखा, "आज भगवान (3 सितंबर) मेरे जीवन का सबसे बड़ा प्यार और मेरे खूबसूरत बच्चों के पिता को उनके घर से परियों के पास ले गए, जहां वह अपने अंतिम दिन परिवार और निकटतम प्रियजनों के साथ बिताना चाहते थे। वह प्रेम और शांति से भरे हुए थे और अकेले घर से बाहर नहीं जाते थे। हमारी आत्माएं हमेशा के लिए एक हो गई हैं, सट्रीकी। जब तक मैं तुम्हें फिर से पकड़ नहीं लेती।"


हाल ही में क्रिकेटर के निधन को लेकर सोशल मीडिया पर झूठी खबर फैल गई थी। इस खबर का खंडन खुद हीथ ने किया था। साथ ही इस तरह की खबर उड़ाने वालों पर उन्होंने गुस्सा भी जाहिर किया था।

लाजवाब रहा है करियर

जिम्बाब्वे के लिए हीथ स्ट्रीक ने 65 टेस्ट और 189 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। हीथ एक आला दर्जे के ऑलराउंडर थे। उन्होंने कई बार अपने हरफनमौला प्रदर्शन से जिम्बाब्वे को जिताया था। अपनी 102 टेस्ट पारियों में हीथ ने करीब 29 के औसत से 216 विकेट चटकाए थे। उनका बेस्ट परफॉर्मेंस 9/72 था। इसके साथ ही बल्लेबाजी में उन्होंने 23 के औसत से 1990 रन भी बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 11 अर्धशतक निकले थे।

वहीं बात करें हीथ के वनडे करियर की तो अपनी 185 वनडे पारियों में उन्होंने करीब 30 के एवरेज से 239 विकेट चटकाए थे। उनका बेस्ट परफॉर्मेंस 32 रन पर 5 विकेट था। बल्लेबाजी की बात करें तो इस लीजेंड ने अपने वनडे करियर की 159 पारियों में 28.2 के औसत 2943 यानी लगभग 3 हजार रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 13 अर्धशतक निकले थे।

हीथ के नाम कई रिकॉर्ड हैं जो आज भी कोई नहीं तोड़ पाया है। वह जिम्बाब्वे के ऐसे एकमात्र क्रिकेटर हैं जिनके नाम वनडे में 200 और टेस्ट में 100 विकेट दर्ज हैं। बता दें कि हीथ उस समय जिम्बाब्वे के कप्तान बने थे जब बोर्ड और टीम के सीनियर खिलाड़ियों के बीच अनुबंध को लेकर विवाद चल रहा था। जिसके बाद गुस्साए खिलाड़ियों ने टीम से अपना नाम वापस ले लिया था। हालांकि साल 2004 में जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड के साथ अनबन होने के चलते हीथ ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। इसके एक साल बाद ही अगस्त 2005 में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर्मेंट भी ले लिया था। बता दें कि दो साल पहले यानी 2021 में आईसीसी ने एंटी करप्शन कोड के तहत उन पर 8 साल का जुर्माना भी लगा दिया था।

Created On :   3 Sep 2023 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story