India vs Australia Live Score: भारतीय टीम का छठवां विकेट गिरा, रहाणे के बाद विहारी भी पवेलियन लौटे

Australia Vs India: First Test Match Of Pink Ball Test Match In Adelaide
India vs Australia Live Score: भारतीय टीम का छठवां विकेट गिरा, रहाणे के बाद विहारी भी पवेलियन लौटे
India vs Australia Live Score: भारतीय टीम का छठवां विकेट गिरा, रहाणे के बाद विहारी भी पवेलियन लौटे
हाईलाइट
  • सीरीज का पहला टेस्ट एडिलेड में खेला जा रहा है

डिजिटल डेस्क, एडि​लेड। नाथन लॉयन ने एडिलेड ओवल मैदान पर भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को दूसरे सत्र की समाप्ति की घोषणा होने से कुछ ओवर पहले मेजबान टीम को भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का अहम विकेट दिला कर उसे राहत की सांस दी।

100 के कुल स्कोर पर लॉयन की गेंद पुजारा के बल्ले को छूती हुई पैड पर लगी और हवा में उछली। लेग स्लिप पर खड़े मार्नस लाबुशैन ने डाइव मार कगर कैच पकड़ लिया। अंपायर ने तो पुजारा को नॉट आउट दिया था, लेकिन मेजबान टीम ने रिव्यू लिया जिसमें पुजारा को आउट दे दिया गया।

विराट कोहली अभी भी मैदान पर हैं और यह आस्ट्रेलिया के लिए बड़ा खतरा हैं। दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक भारत ने 55 ओवरों में तीन विकेट खोकर 107 रन बना लिए हैं। कोहली 39 रन बनाकर खेल रहे हैं। उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे भी उनके साथ 20 गेंदों पर दो रन बनाकर खड़े हैं।

पुजारा ने आउट होने से पहले हालांकि अनुशासित गेंदबाजी करने वाले आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को काफी परेशान किया और धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी की। पहले सत्र में भारत ने दो विकेट खोकर 41 रन बनाए थे। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के सामने रन बनाना आसान नहीं था और शुरुआती झटकों के बाद भारत पर दबाव भी था। ऐसे में पुजारा ने अपने चिर परिचित अंदाज में विकेट पर टिककर बल्लेबाजी की।

पुजारा इसी तरह की बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। भारत के पिछले आस्ट्रेलियाई दौरे पर भी पुजारा ने इसी अंदाज में बल्लेबाजी कर आस्ट्रिलायई गेंदबाजों को थका दिया था। उनके साथ कोहली ने भी धीमी बल्लेबाजी की। उनका ध्यान भी इसी बात पर था कि मेजबान टीम विकेट नहीं ले पाए। हालांकि लॉयन ने पुजारा को आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया। पुजारा ने 160 गेंदों का सामना कर 43 रन बनाए। उनकी पारी में सिर्फ दो चौके शामिल रहे। कोहली अभी तक 111 गेंदों का सामना कर चुके हैं। इनमें से चार ही गेंदों पर उन्होंने चौके लगाए हैं। पुजारा और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़े।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को दूसरी ही गेंद पर मिशेल स्टार्क ने झटका दे कर दबाव में ला दिया। स्टार्क की इनस्विंगर पृथ्वी शॉ के बल्ले का किनारा लेकर विकेट पर जा लगी। शॉ खाता नहीं खोल पाए। दूसरे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने पुजारा के साथ संभलकर बल्लेबाजी की। मयंक भी आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने संघर्ष कर रहे थे जिसका अंत 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर पैट कमिंस ने कर दिया। 40 गेंदों पर 17 रन बनाने वाले मयंक 32 के कुल स्कोर पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके मारे।

फिर कोहली ने मैदान पर दस्तक दी और पुजारा के साथ मिलकर पहले सत्र का अंत नाबाद रहते हुए किया। दूसरे सत्र में भी यह दोनों आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को विकेट के लिहाज से मायूस करने में काफी हद तक सफल रहे, लेकिन अंत में लॉयन ने आस्ट्रेलियाई टीम को पुजारा का विकेट दिल ही दिया।

जडेजा को जगह नहीं
पहले टी-20 में कन्कशन और हैम स्ट्रिंग की परेशानी से जूझ रहे ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिली। ऐसे में टीम इंडिया को पांचवें बॉलर के रूप में हनुमा विहारी का इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

टीम इंडिया की प्लेइंग-11
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शाॅ, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया अपने अंतिम 11 की घोषणा टॉस के दौरान ही करेगा।
ऑस्ट्रेलिया संभावित:
टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), जो बर्न्स, पैट कमिंस, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मोइजेस हेनरिक्स, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, माइकल नेसेर, जेम्स पैटिनसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेपसन, मैथ्यू वेड।

आमने-सामने की टक्कर
"जोश हेजलवुड बनाम मोहम्मद शमी’ मुकाबला भी काफी रोमांचक होगा जबकि पैट कमिंस के बाउंसर का जवाब जसप्रीत बुमराह अपने यॉर्कर से देना चाहेंगे। ईशांत शर्मा जैसा अनुभवी तेज गेंदबाज भारतीय टीम में शामिल नहीं है तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई लाइन-अप को अपने स्टार डेविड वार्नर की कमी खलेगी, जिससे दोनों टीमें मजबूती के हिसाब से बराबरी पर ही दिखती हैं। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम को ज्यादा दिन-रात्रि टेस्ट खेलने का अनुभव है और उसे घरेलू परिस्थितियों का फायदा निश्चित रूप से मिलेगा। दिन-रात्रि टेस्ट मैच की अपनी खासियत है जिसमें बल्लेबाजों के पहले सत्र में हावी होने की उम्मीद होती है जबकि जब सूरज छिप जाता है तो गेंदबाजों की तूती बोलती है क्योंकि गुलाबी कूकाबूरा की रफ्तार तेज हो जाती है। 

भारत ने टी-20 सीरीज और ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज जीती
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था। वहीं भारतीय टीम ने 2-1 टी-20 सीरीज अपने नाम की थी। इसके बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया-A के खिलाफ तीन दिवसीय पिंक बॉल प्रैक्टिस मैच भी खेला था, जो कि ड्रॉ रहा।

रिकॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 98 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 28 और ऑस्ट्रेलिया ने 42 मैच जीते हैं। जबकि 27 मैच ड्रॉ और 1 बेनतीजा रहा। वहीं ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच 48 मैच खेले गए। इसमें से भारत ने सिर्फ 7 और ऑस्ट्रेलिया ने 29 मैचों में जीत हासिल की। 12 मैच ड्रॉ रहे।

पिच रिपोर्ट : एडिलेड ओवल में बैटिंग करना आसान
एडिलेड ओवल पर बैटिंग करना आसान है। तेज गेंदबाजों को नए बॉल पर निर्भर रहना होगा। पिच हार्ड होने के कारण तेज गेंदबाजों को मैच के पांचों दिन शुरुआती ओवर्स में स्विंग मिलेगी। वहीं, स्पिनर्स को भी पिच से बाउंस और टर्न मिलेगा। चौथे और पांचवें दिन पिच के टूटने पर स्पिन की संभावना ज्यादा होगी।

Created On :   16 Dec 2020 12:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story