भारत दौरे से 2020 में खुद को और एक कदम आगे ले जाना चाहेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

Australian team would like to take itself one step ahead of 2020 tour to India
भारत दौरे से 2020 में खुद को और एक कदम आगे ले जाना चाहेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम
भारत दौरे से 2020 में खुद को और एक कदम आगे ले जाना चाहेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2018 ऑस्ट्रेलिया के लिए उसकी रिवाइवल प्रॉसेस को गर्त में पहुंचाने वाला साल साबित हुआ था, लेकिन 2019 में 5 बार की विश्व विजेता ने गजब की वापसी करते हुए एक बार फिर खुद को खेल के तीनों फॉरमेंट्स में मजबूत टीम की जमात में शामिल कर लिया। 

2019 में उसकी वापसी की शुरुआत भारत दौरे पर हुई थी, जहां उसने भारत को 5 मैचों की वनडे सीरीज में 3-2 से हरा इतिहास रचा था। याद दिला दें कि इस सीरीज में न स्टीव स्मिथ थे और न डेविड वार्नर। साल 2020 की शुरुआत में भी ऑस्ट्रेलिया को भारत का दौरा करना है वो भी तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए। अब इस टीम में स्मिथ भी हैं और वार्नर भी। बस देखना यह है कि जिस तरह ऑस्ट्रेलियाई टीम 2018 को पीछे छोड़ 2019 में आगे बढ़ी थी, उस सफर को 2020 में एक कदम और आगे ले जा पाती है या नहीं?

इसके लिए जरूरी है कि वो भारत में वही प्रदर्शन को दोहराए जो उसने 2019 में किया था, क्योंकि यह उसके लिए न सिर्फ मानसिक मनोबल देने वाला काम करेगा बल्कि विश्व में ऑस्ट्रेलिया की पुरानी साख को पुख्ता कर देगा, जो ऑस्ट्रेलिया चाहती है।

स्मिथ और वार्नर के बिना भारत से 2019 में जीती ​थी सीरीज
2018 में वो सैंडपेपर गेट मामला था, जिसने ऑस्ट्रेलिया के दो दिग्गजों स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को एक साल के लिए दूर कर दिया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने क्या नहीं देखा। हार के बाद हार। भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में 71 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर पहली बार टेस्ट सीरीज में मात दी। इस एक साल ने ऑस्ट्रेलिया की विश्व क्रिकेट की मशहूर ख्याति को धक्का दिया था, लेकिन अपने हार न मानने वाले जज्बे वाली इस टीम ने 2019 में वापसी भी की और वो भी भारत को उसके ही घर में वनडे सीरीज में मात देकर। इसके बाद विश्वकप हुआ और मौजूदा विजेता का तमगा लेकर इंग्लैंड पहुंची ऑस्ट्रेलिया एकाएक खिताब की दावेदार के तौर पर गिनी जाने लगी। सफर सेमीफाइनल में खत्म हो गया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया अपने ढर्रे पर वापस लौटती दिखी।

इंग्लैंड में जीती एशेज सीरीज
फिर इंग्लैंड के साथ हुई एशेज सीरीज जहां स्मिथ का जो बल्ला चला, वो रुका नहीं। टिम पेन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 2-2 की बराबरी पर रोककर ट्रॉफी अपने पास ही रखी। तब से ऑस्ट्रेलिया पटरी पर है। एक नई टीम जो मजबूत है, युवा है और नई सोच की परिचायक है। स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की वापसी ने उसकी बल्लेबाजी को वो मजबूती दी है जिसकी उसे जरूरत थी। लेकिन साथ ही मार्नस लाबुशैन के रूप में आस्ट्रेलिया को वो बल्लेबाज मिला है जो स्मिथ की विरासत को आगे ले जाने और उनका साथ देना का माद्द रखता है। सिर्फ लाबुशैन नहीं, विकेटकीपर एलेक्स कैरी भी वो नाम हैं जो आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को मजबूती देते हैं। इन सभी के साथ कप्तान एरॉन फिंच में भी दम है कि वो भारत के गेंदबाजों पर हावी हो सके।

कमिंस, स्टार्क और जोश हेजलवुड की मजबूत तिकड़ी
गेंदबाजी में पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ऑस्ट्रेलिया की वो तिकड़ी है जो हर जगह कारगर होती दिख रही है। इन तीनों के अलावा केन रिचर्डसन तेज गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया को मजबूत करते हैं। बेशक इस टीम में वो खिलाड़ी-उस्मान ख्वाजा नहीं है, जिन्होंने भारत को उसके घर में हराने में मदद की थी, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई सिस्टम ने अपने आप को दोबारा वहां लाकर खड़ा कर दिया है, जहां वो किसी एक खिलाड़ी की टीम नहीं है। यही ऑस्ट्रेलिया की पहचान हुआ करती थी और अब एक बार फिर दिग्गज खिलाड़ियों के संन्यास, विवादों को पीछे छोड़ ऑस्ट्रेलिया अपने आप के रिवाइवल में सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही है।

इस साल ऑस्ट्रेलिया में होगा टी-20 विश्व कप
2020 उसके लिए बेहद अहम है, क्योंकि 2019 में जो प्रक्रिया उसने शुरू की थी, इस साल वो मुकाम तक पहुंचने और फिर उस पर बने रहने की जद्दोजहद भी करेगी। यह भी रखना जरूरी है कि इसी साल ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्वकप खेला जाना है। वनडे में 5 बार खिताब जीतने वाली टीम टी-20 में एक भी विश्वकप नहीं जीत पाई है। इस सूखे को खत्म करने का इससे शानदार मौका ऑस्ट्रेलियाई टीम को शायद ही मिले। वो भी इस बात को जानती है और इसलिए भारत दौरा उसकी तैयारी के लिहाज से भी काफी अहम है। कप्तान एरॉन फिंच कह चुके हैं कि उनकी टीम का लक्ष्य 2020 में भारत को उसी के घर में हराना है। ऐसा करते हुए फिंच सबसे मजबूत टीम के तौर पर अपनी टीम को लोहा दुनिया भर में मनवाना चाहते हैं।

Created On :   31 Dec 2019 1:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story