बल्लेबाजों का न चलना भारत को कर रहा परेशान

Batsmens absence is bothering India in Womens World Cup
बल्लेबाजों का न चलना भारत को कर रहा परेशान
महिला विश्व कप बल्लेबाजों का न चलना भारत को कर रहा परेशान
हाईलाइट
  • अभियान में गेंदबाजों ने लगातार उपस्थिति दर्ज कराई है

डिजिटल डेस्क, माउंट माउंगानुइ। अगर आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में भारत के प्रदर्शन पर नजर डालें, तो ऐसा लगता है कि एक बड़ी कमजोरी सामने आई है, जो कि शीर्ष क्रम की बल्लेबाजों द्वारा रन नहीं बनाना और अक्सर, भारत इस टूर्नामेंट में बैक टू बैक विकेट खो रहा है।

बुधवार को इंग्लैंड से चार विकेट से हारने से एक दिन पहले, उपकप्तान हरमनप्रीत कौर ने भारत के बैक टू बैक विकेट खोने के बारे में उल्लेख किया था।

उन्होंने कहा, कभी-कभी, हम बैक-टू-बैक विकेट खो रहे हैं और अगर हम उसमें सुधार करते हैं, तो इसका हमें फायदा होगा।

इस अभियान में गेंदबाजों ने लगातार उपस्थिति दर्ज कराई है।

पाकिस्तान के खिलाफ, स्नेह राणा और पूजा वस्त्रेकर के दिन बचाने से पहले वे 114/6 थे। न्यूजीलैंड का सामना करते समय, वे 95/5 थे और अंतत: 62 रन से हार गए। वेस्टइंडीज के खिलाफ, भारत 78/3 से पहले हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना ने जोरदार जीत के लिए शतक जमाए थे।

बुधवार के मैच में भारत 86/7 पर लड़खड़ा रहा था और 134 रन पर ऑलआउट हो गया।

तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने कहा, इस तरह का कोई समाधान नहीं है (बल्लेबाजों का न चलना)। यह एक प्रक्रिया है। किसी दिन बल्लेबाज चलेंगी तो किसी दिन गेंदबाज। इस तरह से यह खेल खेला गया है। हर दिन हम कुछ मुद्दों को हल करने की कोशिश करते हैं। हम निश्चित रूप से हल करेंगे और अगले गेम में मजबूत होकर वापस आएंगे।

लेकिन मिताली राज और दीप्ति शर्मा के रनों की कमी भारतीय शीर्ष क्रम की गिरावट में बड़ा कारण रहा है। शर्मा ने चार मैचों में 40, 5, 15 और 0 का स्कोर बनाया है।

एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली मिताली, विशेष रूप से विश्व कप में खराब फॉर्म में रही हैं। मेगा इवेंट से पहले, राज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला में 59, 66 नाबाद, 23, 30 और नाबाद 54 के स्कोर बनाए थे। लेकिन चल रहे मेगा इवेंट में उन्होंने 9, 31, 5 और 1 के स्कोर दर्ज किए हैं।

ऐसा लगता है कि मिताली को वह शुरुआत नहीं मिली जिसकी उन्हें जरूरत थी और एक लंबी पारी की तलाश में, वह बहुत सारी डॉट गेंदों खेल रही है।

गोस्वामी ने कहा, मुझे नहीं लगता कि यह चिंता का विषय है। तीसरे नंबर पर कौन बल्लेबाजी कर रहा है? यह मिताली राज है, वह शुरुआत से सिर्फ एक बड़ी पारी दूर है। पिछली श्रृंखला में भी, वह न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी कर रही थी। मुझे नहीं लगता कि हमारे पास कोई समस्या है। दीप्ति ने भी बहुत अच्छा काम किया और पांचवें नंबर पर हरमन खेल रही हैं। यह सिर्फ एक बुरा दिन है कि हम एक बल्लेबाजी इकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

शीर्ष क्रम से रनों की कमी और एक के बाद एक विकेट गिरने का मतलब था कि हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना बल्लेबाजी के अधिकांश रनों का भार उठा रही हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों के शानदार शतकों ने हैमिल्टन में भारत की बल्लेबाजी की खामियों को कवर किया, लेकिन जब दोनों ने बे ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ उसी कार्य को दोहराने की कोशिश की, तो ऐसा नहीं हुआ।

हालांकि ऋचा घोष और गोस्वामी ने खुद कुछ बड़े शॉट लगाए, लेकिन 134 का कुल स्कोर शीर्ष क्रम की विफलता का परिणाम था।

उन्होंने कहा, ईमानदारी से कहूं तो, हां, इस समय, शीर्ष क्रम ने उस तरह से काम नहीं किया है जैसा हमने सोचा था। लेकिन मुझे यकीन है कि हम इसके बारे में बहुत सकारात्मक होंगे क्योंकि उन्होंने अतीत में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। मैं बहुत आशान्वित हूं वे अगले मैच में जोरदार वापसी करेंगी।

छह बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के शनिवार को आने के बाद अगले सप्ताह में बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के साथ मुकाबला करेगा। इस दौरान, भारत अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना चाहेगा।

(आईएएनएस)

Created On :   16 March 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story