जीत: धवन, गिल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में भारत को तीन रन से दिलाई जीत

July 23rd, 2022

हाईलाइट

  • धवन, गिल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में भारत को तीन रन से दिलाई जीत

डिजिटल डेस्क, पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद)। भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ क्वींस पार्क ओवल में यहां तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में तीन रन से जीत हासिल की। कप्तान शिखर धवन और युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने शतकीय साझेदारी की, जिससे भारत ने 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए।

हालांकि, धवन सिर्फ तीन रनों से शतक से चूक गए, दिसंबर 2020 के बाद पहली बार एकदिवसीय मैचों में प्लेइंग इलेवन में वापसी करने वाले गिल ने केवल 53 गेंदों पर शानदार 64 रन बनाए।

22 वर्षीय गिल ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। उन्होंने पावरप्ले के दौरान वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों की धुनाई करते हुए 28 गेंदों पर 41 रन बनाए और जल्द ही 36 गेंदों में अपना पहला एकदिवसीय अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर, धवन ने अपनी बल्लेबाजी बरकरार रखी, गिल जब तक क्रीज पर रहे तब तक धवन इक्का दुक्का शॉट खेलने में लगे हुए थे। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने सिर्फ 14 ओवरों में अपनी 100 रन की साझेदारी की। हालांकि, धवन मात्र 3 रन से अपने शतक से चूक गए।

वेस्टइंडीज कुछ ओवरों में सफल साबित रहा। गेंदबाजों ने इस दौरान अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन शिखर धवन और श्रेयस अय्यर की जोड़ी ने यह सुनिश्चित करने के लिए बल्लेबाजी की कि उन्हें रन बनाने है और यही उन्होंने किया। बल्लेबाजों ने इस दौरान टीम के लिए रन जोड़े। धवन अपने करियर के 18वें वनडे शतक के करीब थे, लेकिन शमर ब्रूक्स के शानदार कैच ने उनकी पारी को शतक से महज तीन रन कम पर समाप्त कर दिया। वहीं, अय्यर ने 54 रन की पारी खेली।

हालांकि, बाद में वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए विकेटों पर निगाहें टिकाई और नीचे के चार बल्लेबाजों को 30 के कम स्कोर पर आउट किया। वहीं, दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने भारत को 300 के स्कोर को पार कराने में अच्छा योगदान दिया, जिस कारण भारत ने सात विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए।

वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम के बल्लेबाज शाई होप को खोने के बावजूद, काइल मेयर्स (75) और शमर ब्रूक्स (46) के बीच 117 रन की दूसरे विकेट की साझेदारी हुई। वहीं, ब्रैंडन किंग ने अपना तीसरा वनडे अर्धशतक पूरा किया और 54 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज को आखिरी 15 ओवर में 120 रन चाहिए थे। बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की, लेकिन भारतीय गेंदबाजों के पास अपनी अलग योजनाएं थी।

पहले मोहम्मद सिराज ने निकोलस पूरन (25) को आउट किया। उससे पहले उन्होंने साई होप को आउट किया। हालांकि, चहल ने दो विकेट झटके। वहीं, अकील होसेन (नाबाद 32) और रोमारियो शेफर्ड (नाबाद 39) ने अंतिम तीन ओवर में मैच को और रोमांचक बना दिया। अंतिम ओवर में टीम को 15 रन की जरूरत थी, जहां बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन दिखाया। हालांकि, इस दौरान टीम मात्र तीन रन से हार गई।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत : 308/7 (शिखर धवन 97, शुभमन गिल 64, श्रेयस अय्यर 54; अल्जारी जोसेफ 2/61, गुडाकेश मोती 2/54)।

वेस्टइंडीज : 305/6 (काइल मेयर्स 75, शमरह ब्रूक्स 46, ब्रैंडन किंग 54, अकील होसेन 32 नाबाद, रोमारियो शेफर्ड 39 नाबाद)।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.