ENG VS AUS: ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे मैच में इंग्लैंड को 19 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

ENG VS AUS 1st ODI: Australia beat England by 19 runs in the first ODI, taking a 1-0 lead in the series
ENG VS AUS: ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे मैच में इंग्लैंड को 19 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
ENG VS AUS: ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे मैच में इंग्लैंड को 19 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
हाईलाइट
  • ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
  • ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे मैच में मेजबान इंग्लैंड को 19 रन से हराया
  • दोनों टीमों के बीच अब सीरीज का दूसरा वनडे मैच 13 सितंबर को खेला जाएगा

डिजिटल डेस्क। ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेले गए वनडे सीरीज के पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड को 19 रन से हराया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 294 रन बनाए। इस लक्ष्य का पिछा करने उतरी इंग्लैंड 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 275 रन ही बना पाई। मैच में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

मैक्सवेल और मार्श ने अर्धशतक जड़े
मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने बनाए। मैक्सवेल ने 59 गेंदों में 4 चौके और 4 छक्कों की मदद से 77 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। उनके अलावा मिशेल मार्श ने भी अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 100 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 73 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। मार्कस स्टोइनिस ने 43 और मार्नस लाबुशाने ने 21 रन बनाए। मिशेल स्टार्क ने 19, कप्तान एरॉन फिंच ने 16, एलेक्स कैरी ने 10, पैट कमिंस ने 9, डेविड वॉर्नर ने 6 और एडम जम्पा ने 5 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने 3-3 विकेट लिए। आदिल रशीद ने 2 और क्रिस वोक्स ने 1 विकेट झटका। 

बिलिंग्स ने वनडे करियर का पहला शतक लगाया
वहीं इंग्लैंड के लिए मैच में सबसे ज्यादा रन सैम बिलिंग्स ने बनाए। उन्होंने 110 गेंदों में 14 चौके और 2 छक्कों की मदद से 118 रन की शतकीय पारी खेली। बिलिंग्स ने अपने वनडे करियर का पहला शतक लगाया है। वहीं जॉनी बेयरेस्टो ने अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 107 गेंदों में 4 चौके और 4 छक्कों की मदद से 84 रन बनाए। इन दोनों के अलावा इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज 10 आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। ऑस्टेलिया के लिए एडम जम्पा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। जोश हेजलवुड ने 3, पैट कमिंस और मिशेल मार्श ने 1-1 विकेट लिया। दोनों टीमों के बीच अब सीरीज का दूसरा वनडे मैच 13 सितंबर को खेला जाएगा। 

ऑस्ट्रेलिया के पास इंग्लैंड से 5 साल बाद वनडे सीरीज जीतने का मौका
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछला वनडे मैच वर्ल्ड कप 2019 में खेला गया था। तब इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को मातदेकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। वहीं इंग्लैंड की धरती पर दोनों देशों के बीच इससे पहले सितंबर 2015 में 5 मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी। तब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 3-2 से हराया था। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 2 वनडे सीरीज हुई और दोनों में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा था। दोनों देशों के बीच अब तक 22 सीरीज खेली गई हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 12 और इंग्लैंड ने 10 सीरीज जीती हैं। वहीं इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया बीच इंग्लैंड में 15 सीरीज हुई हैं। इसमें मेजबान इंग्लैंड ने 8 और ऑस्ट्रेलिया ने 7 सीरीज जीती हैं।

टीमें :

इंग्लैंड : जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), सैम बिलिंग्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, मार्क वुड। 

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, मार्कस स्टोइनिस, मार्नस लाबुशैन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, एडम जम्पा।

Created On :   12 Sep 2020 5:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story