नस्लभेद पर इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड सख्त, उठाया बड़ा कदम, मुस्लिम एडवायजर की नियुक्ति के साथ एथलीट चार्टर भी बनाया

English Cricket Board strict on racism, took a big step, with the appointment of Muslim Advisor
नस्लभेद पर इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड सख्त, उठाया बड़ा कदम, मुस्लिम एडवायजर की नियुक्ति के साथ एथलीट चार्टर भी बनाया
रेसिज्म स्कैंडल नस्लभेद पर इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड सख्त, उठाया बड़ा कदम, मुस्लिम एडवायजर की नियुक्ति के साथ एथलीट चार्टर भी बनाया
हाईलाइट
  • नस्लभेद पर सबसे पहले यॉर्कशायर के पूर्व खिलाड़ी रफीक ने बात की

डिजिटल डेस्क, लंदन। नस्लभेद पर लगाम कसने के लिए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा निर्णय लिया है। दरअसल रेसिज्म स्कैंडल जैसा मामला दोबारा न हो इसलिए बोर्ड ने कदम उठाया है। इसके अंतर्गत बोर्ड ने मुस्लिम इंक्लूजन एडवाइजर नियुक्त किया है। जो यह तय करेगा कि रेसिज्म स्कैंडल जैसा मामला फिर से न हो। इसके साथ ही इंग्लिश बोर्ड ने मुस्लिम एथलीट चार्टर भी बनाया है। 12 बिंदुओं वाले इस चार्ट को नुजुम स्पोर्ट्स ने तैयार किया है। वह इसीबी के साथ अगले एक साल तक काम करेगा। 

बता दें कि यार्कशायर काउंटी क्लब के पूर्व क्रिकेटर अजीम रफीक ने पिछले साल अक्टूबर में इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड पर संस्थागत नस्लवादी होने का आरोप लगाया था। उन्होंने यह आरोप सांसदों के सामने लगाए थे। रफीक के इस आरोप के बाद कई अन्य खिलाड़ी ने भी अपने साथ हुई नस्लभेद की घटनाओं पर खुलकर बात की थी।

इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी केट मिलर ने कहा है कि, यह हम सुनिश्चित करेंगे कि क्रिकेट की पहुंच सभी धर्मों तक हो। नुजुम स्पोर्ट्स पर बात करते हुए मिलर ने कहा कि उन्होंने हमारी काफी मदद की है, खासकर रमजान की तैयारी में। साथ ही उसने हमारे खिलाड़ियों को प्रैक्टिकल एडवाइस देकर हमारी बहुत सहायता की।

नुजुम स्पोर्ट्स का उद्देश्य 

मुस्लिम एथलीट चार्टर बनाने वाले नुजुम स्पोर्ट्स की स्थापना 2020 में हुई थी। इसके शिल्पकार पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी अब्दुर रहमान थे। नुजुम स्पोर्ट्स का मुख्य उद्देश्य मुस्लिम एथलीटों को उनकी क्षमता के अनुरुप मौके दिलाना है।

जानिए क्या था रेसिज्म स्कैंडल ?

इंग्लिश क्रिकेट में हो रहे नस्लभेद पर सबसे पहले यॉर्कशायर के पूर्व खिलाड़ी रफीक ने बात की। सितंबर 2020 में ईएसपीएन क्रिकइंफो को दिए साक्षात्कार में उन्होंने नस्लभेद के अपने अनुभव को साझा किया था। उन्होंने बताया था कि किस तरह उन्हें यॉर्कशायर क्लब में संस्थागत नस्लवाद का सामना करना पड़ा था। रफीक के इस बयान के बाद क्लब के एक और पूर्व खिलाड़ी इरफान अमजदी ने भी अपने साथ हुए नस्लीय दुर्य्कवहार का खुलासा किया था। इन दोनों के अलावा तबस्सुम भट्टी ने बताया कि, किस तरह क्लब के अन्य खिलाड़ियों ने उनके सिर के ऊपर पेशाब करने के साथ उनकी नमाज अदा करने वाली चटाई को अपवित्र किया।
 
 

Created On :   10 Jun 2022 12:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story