उपलब्धि : हरभजन और श्रीनाथ को मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब ने दी आजीवन सदस्यता

October 19th, 2021

हाईलाइट

  • हरभजन टेस्ट में भारत के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, उन्होंने 103 टेस्ट में 417 विकेट लिए हैं
  • श्रीनाथ ने अपने करियर में 315 विकेट लिए हैं
  • एकदिवसीय मैचों में भारत के दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं श्रीनाथ

डिजिटल डेस्क,लंदन। भारत के पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ उन 18 खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें मंगलवार को यहां मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब ने आजीवन सदस्यता दी।

हरभजन टेस्ट में भारत के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, उन्होंने 103 टेस्ट में 417 विकेट लिए हैं। श्रीनाथ देश के सबसे महान एकदिवसीय खिलाड़ियों में से एक हैं, उन्होंने अपने करियर में 315 विकेट लिए और एकदिवसीय मैचों में भारत के दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

इंग्लैंड के क्रिकेटर एलिस्टेयर कुक, मार्कस ट्रेस्कोथिक, इयान बेल के साथ विकेटकीपर 32 वर्षीय सारा टेलर, को भी मंगलवार को आजीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया।

चार दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों को भी आजीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया है, जिसमें हाशिम अमला, हर्शल गिब्स, जैक्स कैलिस और मोर्ने मोर्कल का नाम शामिल है। कैलिस टेस्ट में तीसरे सर्वाधिक बल्लेबाज है उन्होंने 13,289 टेस्ट रन बनाए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स ब्लैकवेल और डेमियन मार्टिन का भी नाम इस सूची में शामिल है।

वेस्टइंडीज के इयान बिशप, शिवनारायण चंद्रपॉल और रामनरेश सरवन को भी यह सम्मान मिला।

बिशप ने केवल 43 मैचों में 161 विकेट लिए, जबकि चंद्रपॉल वेस्टइंडीज सर्वाधिक कैप्ड टेस्ट खिलाड़ी (164) हैं और 11,867 रन बनाए हैं। सरवन ने 15 टेस्ट शतक बनाए, और 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ उनके 291 रन ने वेस्टइंडीज के सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर की बराबरी की।

श्रीलंका के रंगना हेराथ ने लगभग दो दशकों के करियर में 433 टेस्ट विकेट लिए, और अब तक के टेस्ट विकेट लेने वालों में शीर्ष दस में शामिल हैं।

सारा मैकग्लाशन सूची में एकमात्र न्यूजीलैंड के खिलाड़ी हैं, जो 14 साल के करियर के दौरान 200 से अधिक मैच खेले हैं। जि़म्बाब्वे के ऑलराउंडर ग्रांट फ्लावर को 288 मैचों में अपने 10,000 अंतरराष्ट्रीय रनों के लिए मान्यता दी गई है और उनका भी नाम इस सूची में शामिल है।

एमसीसी के मुख्य कार्यकारी और सचिव गाय लैवेंडर ने एक बयान में कहा, हम एमसीसी के अपने नए आजीवन सदस्यों का स्वागत करने के लिए रोमांचित हूं। आज घोषित क्रिकेटर अपनी पीढ़ी के महानतम अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में से हैं।

सदस्यता प्रात करने वाले खिलाड़ी इस प्रकार है: हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका), इयान बेल (इंग्लैंड), इयान बिशप (वेस्ट इंडीज), एलेक्स ब्लैकवेल (ऑस्ट्रेलिया), शिवनारायण चंद्रपॉल (वेस्टइंडीज), एलिस्टेयर कुक (इंग्लैंड), ग्रांट फ्लावर (जिम्बाब्वे), हर्शल गिब्स (दक्षिण अफ्रीका), रंगना हेराथ (श्रीलंका), जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका), डेमियन मार्टिन (ऑस्ट्रेलिया), सारा मैकग्लाशन (न्यूजीलैंड), मोर्ने मोर्कल (दक्षिण अफ्रीका), रामनरेश सरवन (वेस्टइंडीज), हरभजन सिंह (भारत) ), जवागल श्रीनाथ (भारत), सारा टेलर (इंग्लैंड), मार्कस ट्रेस्कोथिक (इंग्लैंड)।

 

(आईएएनएस)