भारतीय बल्लेबाजों ने किया सरेंडर, तीसरा वनडे 21 रनों से जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने जमाया सीरीज पर कब्जा

Indian batsmen surrendered, Australia won the third ODI by 22 runs and captured the series
भारतीय बल्लेबाजों ने किया सरेंडर, तीसरा वनडे 21 रनों से जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने जमाया सीरीज पर कब्जा
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा वनडे भारतीय बल्लेबाजों ने किया सरेंडर, तीसरा वनडे 21 रनों से जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने जमाया सीरीज पर कब्जा
हाईलाइट
  • उपकप्तान हार्दिक ने ऑस्ट्रेलिया के टॉप तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला आज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। दोनों टीमों को सीरीज पर कब्जा जमाने के लिए मुकाबले में जीत हासिल करनी थी। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मेजबान भारत को 21 रनों से हराकर सीरीज को 2-1 अपने नाम किया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पिछली 26 श्रृंखलाओं से चली आ रही भारतीय टीम की बादशाहत को खत्म किया। भारतीय टीम ने अपने घरेलू सरजमीं पर गई पिछली 26 बाइलेटरल सीरीज में हार का मुंह नहीं देखा था। इस दौरान भारतीय टीम ने 24 सीरीज जीतीं थी और 2 सीरीज बराबरी पर खत्म हुई थी। 

पांड्या और कुलदीप का कहर

अहम मुकाबले की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को टीम ट्रैविस हेड और मिचेल मार्श की जोड़ी ने एक बार फिर से ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पावरप्ले का फायदा उठाते हुए 61 रन जोड़ लिए। लेकिन पावरप्ले के बाद पहले ही ओवर में उपकप्तान हार्दिक पांड्या ने सेट हो चुके ट्रैविस हेड को पवेलियन भेज भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई। हार्दिक पांड्या ने अपने इस स्पेल में धारदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक के बाद एक तीन झटके दिए और मेहमान टीम के टॉप तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।

लगातार तीन झटके लगने के बाद वापसी कर रहे डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन ने टीम की पारी संभाली और 45 रनों की साझेदारी कर टीम को अगले 10 ओवरों तक कोई झटका नहीं लगने दिया। लेकिन फिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव ने एक के बाद एक दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन भेज एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम को बैकफुट पर ढकेल दिया। लेकिन स्टॉयनिस, केरी और शॉन एबट ने छोटी पर अच्छी पारियां खेली और टीम को सम्मानजनक टोटल तक पहुंचाया। अंत में अक्षर और सिराज ने दो-दो विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया को ऑल आउट कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम 49 ओवरों में 269 रनों पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल मार्श ने सर्वाधिक 47 रनों की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने सर्वाधिक 3-3 विकेट हासिल किए। 

भारतीय बल्लेबाजों का सरेंडर

सीरीज डिसाइडर में 270 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने ताबड़तोड़ शुरुआत की। रोहित शर्मा और शुभमन गिल की ओपनिंग जोड़ी ने पावरप्ले का फायदा उठाते हुए 9 ओवरों में 65 रन जोड़ लिए। लेकिन पावरप्ले के आखिरी ओवर में कप्तान रोहित शर्मा 17 गेंदों में 30 रनों की पारी खेल पवेलियन लौट गए। शुभमन गिल भी कप्तान के पीछे-पीछे 37 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने टीम की पारी संभाली और 69 रनों की साझेदारी कर टीम 150 रनों के करीब पहुंचाया।

लेकिन राहुल तेजी से रन बनाने की कोशिश में 32 रन बनाकर कैच आउट हो गए। राहुल के आउट होने के बाद भारतीय टीम लगातार मौके पर विकेट गवांए। विराट कोहली और उपकप्तान हार्दिक पांड्या भी सेट होकर आउट हो गए। अंत में पूरी भारतीय टीम 49.1 ओवर में 248 रनों पर ढेर हो गई। विराट कोहली ने 54 और हार्दिक पांड्या ने 40 रनों की अच्छी पारी खेली लेकिन टारगेट से पहले ही दोनों पवेलियन लौट गए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जम्पा ने सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया- डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), मार्नस लाबुशेन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोयनिस, एश्टन एगर, सीन एबॉट, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा।
 

Created On :   22 March 2023 12:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story