comScore

क्रिकेट: इयन चैपल ने विराट को मौजूदा दौर में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया, बोले-तीनों फॉर्मेट में कोहली के रिकॉर्ड अविश्वसनीय

क्रिकेट: इयन चैपल ने विराट को मौजूदा दौर में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया, बोले-तीनों फॉर्मेट में कोहली के रिकॉर्ड अविश्वसनीय

हाईलाइट

  • इयन चैपल ने कहा, विराट कोहली मौजूदा दौर में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं
  • चैपल ने कहा, कोहली की फिटनेस और क्रिकेटिंग शॉट्स जबरदस्त

डिजिटल डेस्क। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इयन चैपल ने सोमवार को टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को मौजूदा दौर में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया है। चैपल ने कहा, कोहली की फिटनेस और क्रिकेटिंग शॉट्स जबरदस्त हैं और यही वजह है कि वे तीनों फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। कॉमेंटेटर राधाकृष्णन श्रीनिवासन के यू-ट्यूब शो पर बात चीत के दौरान चैपल ने यह बात कही है। 

तीनों फॉर्मेट में विराट के रिकॉर्ड अविश्वसनीय
चैपल ने कहा, इसमें कोई शक नहीं है कि विराट मौजूदा दौर में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ, न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन और इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट से तीनों फॉर्मेट में बेहतर बल्लेबाजों हैं। तीनों फॉर्मेट में उनके रिकॉर्ड अविश्वसनीय हैं, खासतौर पर लिमिटेड ओवर क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड शानदार है। 

पीटरसन ने भी की थी विराट की तारीफ
चैपल से पहले इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन ने कहा था कि, कोहली काफी बेहतरीन हैं, भारत के लिए खेलते हुए लक्ष्य का पीछा करने का उनका रिकॉर्ड शानदार है। वह जिस दबाव में खेलते हैं, स्मिथ उनके करीब भी नहीं आते हैं। बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतकों समेत 20 हजार से अधिक रन बना चुके कोहली का तीनों फॉर्मेट में औसत 50 से भी ज्यादा है। 

मुझे विराट का बल्लेबाजी का अंदाज पसंद
राधाकृष्णन के यह सवाल पूछने पर कि वह कोहली को सर्वश्रेष्ठ क्यों मानते हैं। इस पर चैपल ने जवाब देते हुए कहा कि- मुझे विराट का बल्लेबाजी का अंदाज पसंद है। भारतीय टीम जब पिछली बार ऑस्ट्रेलिया आई थी तो हमने विराट का इंटरव्यू किया था। तब उन्होंने बताया था वे क्यों नहीं टी-20 क्रिकेट की तरह फेंसी शॉट्स खेलते हैं। उसने कहा था कि मैं नहीं चाहता कि टेस्ट क्रिकेट में उस तरह के शॉट्स खेलने की मुझे आदत पड़ जाए।

विवियन रिचर्ड्स की तरह क्रिकेटिंग शॉट्स खेलते हैं विराट
चैपल के मुताबिक, हमारे समय में विवियन रिचर्ड्स वनडे क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। वे हमेशा सही क्रिकेटिंग शॉट्स खेलते थे। फिर भी वे बहुत तेजी से रन बनाते थे। कोहली भी उनके जैसे ही हैं। वे भी पारंपरिक क्रिकेट शॉट्स खेलते हैं। उन्होंने कहा कि फिटनेस के मामले में भी कोहली अपने समकालीन खिलाड़ियों से काफी आगे हैं। उनकी विकेटों के बीचे की दौड़ भी कमाल की है। उनकी कुछ पारियां लाजवाब रही हैं। उनकी कप्तानी भी बेखौफ है और वह हारने से नहीं डरते। वह जीत की कोशिश में हार के लिए भी तैयार रहते हैं। मुझे लगता है कि एक कप्तान को ऐसा ही होना चाहिए। 

विराट वनडे रैंकिंग में टॉप और टेस्ट रैंकिंग में नंबर-2 पर 
वर्तमान में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ टॉप पर हैं, जबकि कोहली दूसरे नंबर पर हैं। लेकिन जब वनडे की बात आती है, तो कोहली टॉप पर रहते हैं। जबकि स्मिथ टॉप-10 में भी नहीं आते हैं। स्मिथ के अब तक 125 वनडे में 42.47 की औसत से 4162 और 73 टेस्ट में 62.84 के एवरेज से 7227 रन हैं। वहीं विराट के अब तक 86 टेस्ट मैचों में 53.63 की औसत से 7240 रन हैं। 

कमेंट करें
xFQUG