• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • ICC Cricket World Cup 2019: First Semifinals, India vs New Zealand, IND VD NZ, Emirates Old Trafford, Manchester, reserve day

दैनिक भास्कर हिंदी: रिजर्व डे पर खेल नहीं हुआ तो सीधे फाइनल में पहुंचेगा भारत

July 10th, 2019

हाईलाइट

  • भारत- न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल मुकाबला मंगलवार को बारिश के चलते पूरा नहीं हो पाया
  • अब आगे का मैच बुधवार को रिजर्व डे पर खेला जाएगा
  • न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 211 रन बनाए हैं

डिजिटल डेस्क, मैनचेस्टर। भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मंगलवार को बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका और रिजर्व डे में चला गया। हालांकि, बुधवार को भी बारिश होने की आशंका है और अगर मैच नहीं हो पाया तो इसका लाभ भारतीय टीम को मिलेगा। सेमीफाइनल और फाइनल के लिए बनाए गए इंजरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के नियमों के अनुसार, अगर मैच डे पर मुकाबला पूरा नहीं हो पाता है, तो रिजर्व डे में मुकाबले को आगे बढ़ाया जाएगा। रिसर्व डे के दिन मैच वहीं से शुरू होगा जहां मैच डे पर समाप्त हुआ था। 

अगर मैच टाई हो जाता है, तो सुपर ओवर के जरिए मैच का नतीजा निकाला जाएगा, लेकिन अगर रिजर्व डे पर भी मुकाबला पूरा नहीं हो पाता है, तो लीग स्टेज की प्वाइंट्स टेबल में ऊपर रहने वाली टीम फाइनल में प्रवेश करेगी। लीग स्टेज की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम 15 अंकों के साथ टॉप पर है, जबकि न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ चौथे पायदान पर है। इस हिसाब से देखा जाए तो भारत सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। 

मंगलवार को मैच रोके जाने तक न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में पांच विकेट खोकर 211 रन बना लिए थे। हालांकि मैनचेस्टर में बुधवार को भी 65% बारिश के आसार हैं। भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से ये मैच फिर से शुरू होगा। न्यूजीलैंड अपने बचे हुए 3.5 ओवर खेलेगी। रॉस टेलर 67* और टॉम लाथम 3* न्यूजीलैंड की पारी को आगे बढ़ाएंगे। भारत के सामने न्यूजीलैंड 250-260 का लक्ष्य खड़ा कर सकती है। भारत के लिहाज से यह बेहतर होगा, क्योंकि अगर आज न्यूजीलैंड की पारी बारिश के कारण आगे नहीं बड़ पाई तो, भारत को डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से लक्ष्य मिलेगा। जिसके कारण भारतीय टीम परेशानी में पड़ सकती है। 

डकवर्थ लुईस के आधार पर भारत को ये लक्ष्य मिल सकता है - 

ओवर  संभावित लक्ष्य
46 237
40 223
35 209
30 192
25 172
20 148

 

खबरें और भी हैं...