World Cup 2019: 36 रनों से हारा ऑस्ट्रेलिया, भारत की टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत

ICC Cricket World Cup 2019: India vs Australia, IND VS AUS, Live Updates, Live Score, Aaron Finch, Virat Kohli
World Cup 2019: 36 रनों से हारा ऑस्ट्रेलिया, भारत की टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत
World Cup 2019: 36 रनों से हारा ऑस्ट्रेलिया, भारत की टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत
हाईलाइट
  • भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया
  • टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की
  • शिखर धवन 109 गेंदों में 117 रनों की पारी खेली

डिजिटल डेस्क, लंदन। ICC वनडे वर्ल्ड कप के 14वें मैच में भारत ने शिखर धवन के शानदार शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा दिया है। लंदन के केनिंगटन मैदान पर खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 353 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 ओवरों में 316 रन ही बना सकी। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 117 रन शिखर धवन ने बनाए। जबकि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा 69 रनों की पारी स्टीव स्मिथ ने खेली। शिखर धवन को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

353 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सधी हुई शुरुआत की। डेविड वॉर्नर और एरॉन फिंच ने पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़े। फिंच के आउट होने के बाद स्टीव स्मिथ ने वॉर्नर के साथ मिलकर स्कोर को 133 रनों तक पहुंचाया। इस बीच वॉर्नर ने अपनी हॉफ सेंचुरी भी पूरी की। हॉफ सेंचुरी के तुरंत बाद वह आउट हो गए।वॉर्नर के बाद उस्मान ख्वाजा ने मोर्चा संभाला और स्मिथ के साथ मिलकर स्कोर को 202 रनों तक पहुंचा दिया। हालांकि इसके बाद रनों के बढ़ते दबाव के चलते ऑस्ट्रेलिया की टीम कोई भी बड़ी साझेदारी नही कर पाई और पूरी टीम 316 रनों पर सिमट गई। निचले क्रम में एलेक्स कैरी ने कुछ अच्छे शॉट लगाते हुए नाबाद 55 रनों की पारी खेली।  ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वॉर्नर ने 56, फिंच ने 36, स्टीव स्मिथ ने 69, उस्मान ख्वाजा ने 42, ग्लेन मैक्सवेल ने 28, मार्कस स्टोइनस ने 0, एलेक्स कैरी ने 55*, नाथन कूल्टर नाइल ने 4, पैट कमिंस ने 4, मिशेल स्टार्क ने 3 और एडम जम्पा ने 1 रन बनाए। भारत की तरफ से बुमराह और भूवनेश्वर को 3-3 जबकि युजवेंद्र चहल को 2 विकेट मिले।

कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए।सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 57 रन बनाकर पवेलियन लौटे। शिखर धवन 109 गेंदों में 117 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 16 चौके लगाए। हार्दिक पंड्या ने 27 गेंदों में ताबड़तोड़ 48 रनों की पारी खेली। एसएस धोनी ने भी 14 गेंदों में 27 और लोकेश राहुल ने 11* रन बनाए। विराट कोहली ने 77 गेंदों में 82 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मार्क्स स्टोइनिस ने 2 जबकि नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क ने 1-1 विकेट लिए।  

 

दोनों टीमों ने इस मैच बिना किसी बदलाव के मैदान में उतरी थी। 

टीमें 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्स स्टोइनिस, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा।

दोनों टीमें इंग्लैंड के मैदान पर 20 साल बाद आमने-सामने है। इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया का यह तीसरा और भारत का दूसरा मुकाबला है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को 7 विकेट से और दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को 15 रन से हराया था। वहीं भारत ने अपने पहले मैच में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया था। अब ऑस्ट्रेलिया अपनी लगातार तीसरी और भारतीय टीम लगातार दूसरी जीत दर्ज करने का मकसद लेकर मैदान में उतरी है।  

दोनों टीमों का वर्ल्ड कप में 11 बार आमना-सामना हुआ है। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 8 मैचों में जीत हासिल की है, तो वहीं भारतीय टीम सिर्फ 3 मैचों में जीत हासिल कर पाई है। खेले गए 11 मैचों में से 2 ऑस्ट्रेलिया के घरेलू मैदान पर हुए। दोनों ही मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है। वहीं भारत के घरेलू मैदान पर 4 मैच खेले गए। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 2 और भारत ने भी 2 मैच जीते हैं। दोनों टीमों का घर के बाहर 5 बार आमना-सामना हुआ। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैच जीते हैं। भारत सिर्फ 1 मैच में जीत हासिल कर पाई है। वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ सक्सेस रेट 72.72% है, तो वहीं भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सक्सेस रेट 27.28% है। 

भारत के ओवल मैदान पर रिकॉर्ड की बात करें तो उसने अब तक इस मैदान पर 15 मैच खेले हैं। जिसमें से उसने 5 मैचों में जीत हासिल की है और 9 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकला था। वर्ल्ड कप में ओवल मैदान पर भारत ने अब तक 2 मैच खेले हैं। दोनों ही मैचों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। वनडे में दोनों टीमों का आमना-सामना अब तक 136 बार हुआ है। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 77 मैच जीते हैं। भारत 49 मैचों में जीत हासिल कर पाया है। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा पांच बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। भारत दो बार वर्ल्ड कप चैंपियन बनी है। रिकॉर्ड के हिसाब से देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है, लेकिन भारतीय टीम उसे हराने का दम रखती है। 

 

Created On :   9 Jun 2019 4:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story