comScore

World Cup 2019: भारत ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया, रोहित शर्मा ने जड़ा शतक

World Cup 2019: भारत ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया, रोहित शर्मा ने जड़ा शतक

हाईलाइट

  • वर्ल्ड कप का 8वां मैच आज भारत और साउथ अफ्रीका के बीच साउथहैंपटन के रोज बाउल स्टेडियम पर खेला जएगा
  • मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 3:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा

डिजिटल डेस्क, लंदन। ICC वनडे वर्ल्ड कप के 8वां मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया है। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (122) की शतकीय पारी की बदौलत 4 विकेट खोकर इस लक्ष्य को 47.3 ओवर में आसानी से हासिल कर लिया। रोहित ने 10 चौके और 2 छक्के की मदद से 128 गेंद पर अपना शतक पूरा किया। इसके साथ ही उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है जिनके नाम 22 वनडे इंटरनेशनल शतक हैं। रोहित को उनकी इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारत को पहला झटका शिखर धवन (8) के रूप में लगा। उन्हें कगिसो रबाडा ने आउट किया। एंडिले फेहलुकवायो ने विराट कोहली (18) को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। इसके बाद केएल राहुल 26 रन बनाकर आउट हुए। वह रबाडा का दूसरा शिकार बने। एमएस धोनी को क्रिस मॉरिस ने आउट किया।

इससे पहले साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने टॉस जीतकर भारत को गेंदबाजी के लिए आमंत्रित किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए। सबसे ज्यादा 42 रन क्रिस मॉरिस ने बनाए। उनके अलावा क्विंटन डीकॉक ने 10, फाफ डुप्लेसिस ने 38, रसी वान डर डुसेन ने 22, डेविड मिलर ने 31, एंडिले फेहलुकवायो ने 34 और कगिसो रबाडा ने 31 रन बनाए। भारत की तरफ से यजुवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 10 ओवर में 51 रने देकर 4 विकेट झटके। जबकि जसप्रीत बुमराह और भूवनेश्वर कुमार को 2-2 और कुलदीप यादव को 1 विकेट मिला।

इस मैच के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को बेंच पर बैठाया है। वहीं साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने तबरेज शम्सी को दूसरे स्पिनर के तौर पर टीम में शामिल किया है। शम्सी को चोटिल लुंगी एंगिडी की जगह टीम में शामिल किया है। 

इस टूर्नामेंट में भारत का यह पहला और साउथ अफ्रीका का तीसरा मैच है। साउथ अफ्रीका को पहले मैच में इंग्लैंड ने 104 और बांग्लादेश ने दूसरे मैच में 21 रन से हराया था। भारत आज का मैच जीतकर टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ करना चाहेगी। तो वहीं साउथ अफ्रीका अपनी पहली जीत की तलाश में मैदान में उतरेगी। 

वर्ल्ड कप में भारत और साउथ अफ्रीका का अब तक 4 बार आमना-सामना हुआ है। जिसमें से साउथ अफ्रीका ने 3 मैच जीते हैं। भारत सिर्फ एक मैच में ही जीत हासिल कर पाया है। इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों के बीच 3 मैच हुए हैं। जिसमें से 2 मैच भारत ने जीते हैं, साउथ अफ्रीका 1 मैच में ही जीत हासिल कर पाया है।

वनडे रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 83 मैच हुए हैं। जिसमें से साउथ अफ्रीका ने 46 जीते हैं और भारत को 36 मैचों में जीत हासिल हुए है। तीन मैचों का कोई नतिजा नहीं निकला था। पिछले 10 वनडे मैचों की बात करें तो भारत 7 मैच जीता है और साउथ अफ्रीका को सिर्फ 3 मैचों में जीत मिली है। 

टीमें: 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डीकॉक, हाशिम अमला, रसी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, एंडिले फेहलुकवायो, क्रिस मॉरिस, कगिसो रबाडा, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी।

कमेंट करें
eEZAU