अफगानिस्तान ने नामीबिया को 62 रनों से दी मात

ICC T20 World Cup Afghanistan VS Namibia Live Updates
अफगानिस्तान ने नामीबिया को 62 रनों से दी मात
ICC T20 World Cup Afghanistan VS Namibia अफगानिस्तान ने नामीबिया को 62 रनों से दी मात

डिजिटल डेस्क, अबु धाबी। शेख जायद स्टेडियम पर खेले गए मुकाबले में आज अफगानिस्तान ने नामीबिया को 62 रनों से हराकर टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 160 रन का स्कोर बनाया और फिर नामीबिया की टीम को 20 ओवर में 9 विकेट पर 98 रनों पर रोक दिया। नामीबिया के लिए डेविड वीसा ने सर्वाधिक  26 रन बनाए। अफगानिस्तान के लिए नवीन उल हक और हामीद हसन ने तीन-तीन तथा गुलबदीन नईब ने दो विकेट चटकाए। अफगानिस्तान की ग्रुप 2 में तीन मैचों में यह दूसरी जीत है और वह तालिका में चार अंकों के साथ मजबूती से दूसरे नंबर पर है। 

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 160 रन बनाए। अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद शहजाद ने 33 गेंदों पर 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से सर्वाधिक 45 रन की पारी खेली। उनके अलावा असगर अफगान और हजरतुल्लाह जजई ने क्रमशः 31 और 33 रन की पारी खेली और अंत में कप्तान मोहम्मद नबी द्वारा खेली गई 17 गेंदों पर 5 चौकों और एक छक्के की ताबडतोड़ 32 रन की पारी की मदद से अफगानिस्तान ने नामीबिया के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा किया। नामीबिया के लिए जान निकोल लॉफ्टी-ईटन और रूबेन ट्रम्पेलमैनजे ने दो-दो तो वहीं जे जे स्मिथ ने एक विकेट लिया। 

-------------------------------------------------------------------------

जीत के करीब पहुंची अफगानिस्तान,  NAM-73/7(15 ओवर)

मैच नामीबिया की पकड़ से काफी दूर हो चला है, उन्हें जीत के लिए अभी भी 30 गेंदों पर 88 रन की जरुरत जबकि मात्र तीन विकेट शेष है। 

मैच में आखरी 10 ओवर बाकी, नामीबिया को जीत के लिए चाहिये 106 रन, NAM-55/4(10 ओवर)

जैसे-जैसे नामीबिया की पारी आगे बढ़ रही है वैसे ही नामीबिया से जीत दूर होती जा रही। टीम अभी तक 4 विकेट गवां चुकी है जबकि लक्ष्य अभी बहुत दूर है। क्रीज पर अभी भी कप्तान गेरहार्ड इरस्मस (12 रन, 13 गेंद ) और अनुभवी डेविड वीसे (14 रन,13 गेंद) टीम की उम्मीदें जिन्दा रखे हुए है। इस दौरान टीम ने एकमात्र विकेट जेन ग्रीन (1 रन) का खोया, जिन्हे राशिद खान ने क्लीन बोल्ड किया। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए पॉवरप्ले में लड़खड़ाई नामीबिया, NAM-29/3(6 ओवर)

161 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नामीबिया की टीम शुरूआती 6 ओवर में ही लड़खड़ा गई है। टीम ने मात्र 29 रन के स्कोर पर ही तीन विकेट गवां दिए है, जबकि उन्हें अभी भी जीत के लिए 84 गेंदों पर 132 रनों की जरुरत है। क्रीज पर अभी जेन ग्रीन (0 रन) और कप्तान गेरहार्ड इरस्मस (2 रन) बने हुए है। टीम को तीन झटके क्रेग विलियम्स (1 रन), माइकल वैन लिंगेन (11 रन) और जान निकोल लॉफ्टी-ईटन (14 रन) के रूप में लगे क्रेग और वैन लिंगेन को नवीन-उल-हक तो वही निकोल को गुलाब्दीन ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

नामीबिया को जीत के लिए बनाने होंगे 161 रन, AFG-160/5 (20 ओवर)

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 160 रन बनाए। इसका मतलब नामीबिया को जीत के लिए 120 गेंदों पर 8.05 के रन-रेट से 161 रन बनाने होंगे। अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद शहजाद ने 33 गेंदों पर 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से सर्वाधिक 45 रन की पारी खेली। उनके अलावा असगर अफगान और हजरतुल्लाह जजई ने क्रमशः 31 और 33 रन की पारी खेली और अंत में कप्तान मोहम्मद नबी द्वारा खेली गई 17 गेंदों पर 5 चौकों और एक छक्के की ताबडतोड़ 32 रन की पारी की मदद से अफगानिस्तान ने नामीबिया के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा किया। नामीबिया के लिए जान निकोल लॉफ्टी-ईटन और रूबेन ट्रम्पेलमैनजे ने दो-दो तो वहीं जे जे स्मिथ ने एक विकेट लिया। 

एक चुनौतीपूर्ण स्कोर की तरफ बढ़ रही है अफगानिस्तान, AFG-109/3(15 ओवर)

पिछले 5 ओवरों में अफगान के बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की है जहां उन्होंने 40 रन जोड़कर मात्र मोहम्मद शहजाद (45 रन, 33 गेंद, 3 चौके, 2 छक्के ) का विकेट गवायां है, उन्हें  पिछले मैच के हीरो रहे रूबेन ट्रम्पेलमैन ने शोल्ट्ज के हाथो कैच कराया। क्रीज पर अभी भी असगर अफगान (14 रन, 18 गेंद) और नजीबुल्लाह जदरान (5 रन, 8 गेंद) बने हुए है। 

अफगानिस्तान की पारी लड़खड़ाई,  AFG-69/2(10 ओवर)

पॉवरप्ले में बीने विकेट खोए 50 रन बनाने के बाद मध्य ओवर्स में अफगानिस्तान की पारी थोड़ी-सी लड़खड़ा गई है, पिछले चार ओवरों में टीम मात्र 19 रन ही बना सकी है जबकि उसने दो महत्वपूर्ण विकेट भी गवां दिए है। क्रीज पर फिलहाल सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद (30 रन , 24 गेंद) और असगर अफगान (1 रन, 1 गेंद) बने हुए है। 
हजरतुल्लाह जजई (33 रन, 27 गेंद) को स्मिट ने माइकल वैन लिंगेन के हाथों कैच कराया तो वहीं रहमानुल्लाह गुरबाज (4 रन, 8 गेंद) को लोफ्टी-ईटन ने LBW आउट किया

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की अच्छी शुरुआत, AFG-50/0(6 ओवर)

नामीबिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने पॉवरप्ले में बिना कोई विकेट खोए 50 रन बना लिए है। मोहम्मद शहजाद (17 रन, 11 गेंद) और हजरतुल्लाह जजई (32  रन, 25 गेंद) की सलामी जोड़ी अभी भी मैदान पर बनी हुई है। 

नामीबिया उत्साहित लेकिन अफगानिस्तान के स्पिनर होंगे चुनौती

नामीबिया ने अपने पहले सुपर 12 गेम में स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। कई मायनों में, यह उनके आसान खेलों में से एक था, यदि केवल इसलिए कि यह तीसरी बार था जब वे अक्टूबर में स्कॉटलैंड खेल रहे थे। लेकिन यहां से, सफर थोड़ा मुश्किल होने वाला है क्योंकि उनके अगले प्रतिद्वंद्वी अफगानिस्तान, एकमात्र ऐसी टीम, जिसने पिछले एक दशक में एसोसिएट देशों के साथ काम की क्रिकेट खेला है।  ये टीमें आखिरी बार 2017 में एक-दूसरे के साथ खेली थीं।

Whats-App-Image-2021-10-30-at-18-43-46

एक बात तो तय है कि  नामीबिया के लिए यह मुकाबला आसान नहीं होने वाला है, विशेष रूप से अफगानिस्तान की स्पिन की गुणवत्ता, जो उनके अनुकूल परिस्थितियों में है। परेशानी यह है कि अफगानिस्तान के पास कुछ बड़े टी20 नाम हैं, ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने दुनिया के अलग-अलग मैदानों पर अपना जलवा बिखेरा है, खासकर संयुक्त अरब अमीरात में, और उन्होंने पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ बहुत शानदार प्रदर्शन किया था। पाकिस्तान के खिलाफ बेशक हार मिली लेकिन टीम ने अंत तक लड़ने की हिम्मत दिखाई।  

Created On :   31 Oct 2021 10:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story