ICC T20 World Cup England VS South Africa : साउथ अफ्रीका ने 10 रन से जीता रोमांचक मैच पर सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूके

November 6th, 2021

हाईलाइट

  • इंग्लैंड-179/8(20 ओवर)
  • साउथ अफ्रीका-189/2(20 ओवर)
  • प्लेयर ऑफ द मैच-रस्सी वैन डेर डूसन

डिजिटल डेस्क, शारजाह। पांच मैचों में चार जीत, फिर भी बाहर, ग्रुप-1 सही मायनो में 'ग्रुप ऑफ डेथ' निकला। दक्षिण अफ्रीका मामूली अंतर के कारण लीग चरण से आगे नहीं बढ़ सका। साउथ अफ्रीका को 190 रन का पीछा कर रही इंग्लैंड को 131 तक समेटना था, लेकिन वो ऐस नहीं कर पाई। टूर्नामेंट के इस स्टेज पर अंत में, जिस तरह से उन्होंने और ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने-अपने लक्ष्य का पीछा किया, उसी से सारा फर्क पड़ा।

दक्षिण अफ्रीका के पास शायद एक कठिन ट्रैक था, लेकिन 14वें ओवर में 84 रनों के उस लक्ष्य का पीछा नहीं करना चाहिए था। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया ने सातवें ओवर के अंदर 73 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया था और अपने ही नेट रन-रेट को बूस्ट कर लिया था। तो इसी के साथ ग्रुप-1 से दो सेमीफाइनलिस्ट तय हो चुके है। वो दो टीमें है इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया। कल ग्रुप-2 का सीन भी स्पष्ट हो जाएगा। 

इससे पहले शारजाह क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को 10 रन से मात दी। 190 रन के लक्ष्य का पीछे करने उतरी इंग्लैंड की टीम को बड़ा झटका लगा जब जेसन रॉय (20 रन) रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन आए। चोट कितनी गंभीर है, इस पर टीम की तरफ से कोई बयान अभी तक नहीं आया है।

इसके बाद जोस बटलर (26 रन ) और मोईन अली (37 रन) ने पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन नॉर्खिया और शम्सी ने क्रमशः बटलर और बेयरस्टो को लगातार ओवरों में पवेलियन भेजकर साउथ अफ्रीका की मैच में वापसी कराई। डेविड मलान ने टीम के लिए 26 गेंदों पर तीन चौको और एक छक्के की मदद से 33 सर्वाधिक रनों की पारी खेली और मोईन अली के साथ चौथे विकेट के लिए 36 गेंदों पर 51 रन की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की।

इसके बाद लिआम लिविंगस्टोन और कप्तान इयोन मॉर्गन ने क्रमशः 28 और 17 रन बनाए और अपनी टीम को जीत के नजदीक लेकर आये पर अंत में में विकेटों के पतझड़ के कारण टीम को जीत दिलाने में असफल रहे। साउथ अफ्रीका की ओर से कगिसो रबादा ने तीन, ड्वेन प्रिटोरियस और तबरेज शम्सी ने दो-दो वहीं नॉर्खिया ने एक विकेट लिया।   

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वैन डेर डूसन (94 रन, 60 गेंद, 5 छक्के, 6 चौके) और ऐडेन मार्क्रम (52 रन, 25 गेंद, 2 चौके, 4 छक्के) के तूफानी नाबाद अर्धशतकों की मदद से साउथ अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवरों में मात्र दो विकेट खोक 189 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

वैन डेर डूसन और ऐडेन मार्क्रम ने तीसरे विकेट के लिए मात्र 52 गेंदों पर 103 रन जोड़े। इनके अलावा क्विंटन डी कॉक ने 34 और हेन्ड्रिक्स ने दो रन बनाए। इंग्लैंड के लिए मोईन अली और आदिल रशिद ने एक-एक विकेट लिया।