पाकिस्तान ने नामीबिया को 45 रन से मात देकर, सेमीफाइनल में किया प्रवेश

ICC T20 World Cup Pakistan VS Namibia Live Updates
पाकिस्तान ने नामीबिया को 45 रन से मात देकर, सेमीफाइनल में किया प्रवेश
ICC T20 World Cup Pakistan VS Namibia पाकिस्तान ने नामीबिया को 45 रन से मात देकर, सेमीफाइनल में किया प्रवेश
हाईलाइट
  • नामीबिया-
  • पाकिस्तान-
  • प्लेयर ऑफ द मैच- मोहम्मद रिजवान

डिजिटल डेस्क, अबु धाबी। शेख जायेद स्टेडियम पर खेले गए ग्रुप-2 के मैच पाकिस्तान ने मोहम्मद रिजवान (नाबाद 79 रन) और कप्तान बाबर आजम (70 रन) के अर्धशतकों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर नामीबिया को 45 रनों के बड़े अंतर से हराकर आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में लगातार चौथी जीत दर्ज की और इस जीत के साथ उसके आठ अंक हो गए हैं। पाकिस्तान की टीम ग्रुप 2 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने दो विकेट नुकसान पर 189 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर नामीबिया की टीम को निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 144 रनों पर ही रोक दिया।

नामीबिया की टीम के लिए डेविड वीसा ने सबसे ज्यादा नाबाद 43 तो वहीं क्रेग विलियम्स ने 40 और स्टेफान बार्ड ने 29 रन की खेली। इनके अलावा कप्तान एरार्ड इरास्मस ने 15 और माइकल वैन लिंगेन ने चार रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से ​हसन अली, इमाद वसीम, हैरिस रउफ और शादाब खान ने एक-एक विकेट चटकाया। 

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों मात्र दो विकेट खोकर 189 रन बनाए। इसका मतलब नामीबिया को जीत के लिए 120 गेंदों पर 9.5 के रन-रेट से 190 रन बनाने होंगे। पाकिस्तान को मोहम्मद रिजवान (79 रन, 50 गेंद, 8 चौके, 4 छक्के) और कप्तान बाबर आजम (70 रन, 49 गेंद, 7 चौके) की सलामी जोड़ी ने 86 गेंदों पर 113 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी। इसके अलावा अंतिम ओवर्स में मोहम्मद हफीज ने 16 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 32 रन की तूफानी पारी खेली। नामीबिया के लिए डेविड वीसे और जेन फ्राइलिंक ने एक-एक विकेट लिया। 

--------------------------------------------------------------------------------------

नामीबिया की पकड़ से निकला मैच, NAM-101/4(15 ओवर)

10वें ओवर तक मैच पर पकड़ बनाने वाली नामीबिया की टीम पिछले पांच ओवरों में लय बरकरार नहीं रख पाई और टीम मात्र 31 रन ही जोड़ सकी और दो विकेट भी गवां दिए। टीम को अभी भी जीत के लिए 30 गेंदों पर 89 रन की जरुरत है।  

आधी पारी तक मैच में बनी हुई है नामीबिया, NAM-70/2(10 ओवर)

नामीबिया ने लड़ने की हिम्मत दिखाई है, विशाल स्कोर का पीछा करते हुए नामीबिया शुरूआती 10 ओवरों तक अच्छी स्थिति में है। टीम ने मात्र दो विकेट खोए है जबकि स्कोरबोर्ड पर 70 रन लगा लिए है। नामीबिया को अभी भी 60 गेंदों पर 120 रन की आवश्यकता है जबकि उसके 8 विकेट शेष है। क्रेग विलियम्स (22 रन, 23 गेंद) और कप्तान गेरहार्ड इरस्मस (14 रन, 6 गेंद) अभी भी क्रीज पर बने हुए है। टीम ने इस बीच एकमात्र विकेट स्टीफन बार्ड (29 रन, 29 गेंद) के रूप में खोया, वो रन-आउट हो गए। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए पॉवरप्ले में नामीबिया का मिला-जुला प्रदर्शन, NAM-34/1(6 ओवर)

190 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी नामीबिया की धीमी शुरुआत रही, लेकिन विकेट अभी तक एक ही गिरा है। नामीबिया को अभी भी जीत के लिए 84 गेंदों पर रन की जरुरत है जबकि स्टीफन बार्ड (22 रन, 23 गेंद) और क्रेग विलियम्स (7 रन, 11 गेंद) अभी बीच मैदान पर बने हुए है। टीम ने एकमात्र विकेट माइकल वैन लिंगेन (4 रन) का खोया है, जिन्हें हसन अली ने बोल्ड किया। 

नामीबिया को जीत के लिए बनाने होंगे 190 रन, PAK-189/2(20 ओवर)

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों मात्र दो विकेट खोकर 189 रन बनाए। इसका मतलब नामीबिया को जीत के लिए 120 गेंदों पर 9.5 के रन-रेट से 190 रन बनाने होंगे। पाकिस्तान को मोहम्मद रिजवान (79 रन, 50 गेंद, 8 चौके, 4 छक्के) और कप्तान बाबर आजम (70 रन, 49 गेंद, 7 चौके) की सलामी जोड़ी ने 86 गेंदों पर 113 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी। इसके अलावा अंतिम ओवर्स में मोहम्मद हफीज ने 16 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 32 रन की तूफानी पारी खेली। नामीबिया के लिए डेविड वीसे और जेन फ्राइलिंक ने एक-एक विकेट लिया। 

बड़े स्कोर की तरफ पाकिस्तान, बाबर आजम ने ठोका अर्धशतक, PAK-118/1(15 ओवर)

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने नामीबिया के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और ताबड़तोड़ अर्धशतक ठोक डाला। बाबर ने आउट होने से पहले 49 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 70 रन की पारी खेली। उन्हें डेविड वीसे ने जेन फ्राइलिंक के हाथों कैच कराया। क्रीज पर फिलहाल मोहम्मद रिजवान (44 रन, 39 गेंद) और फखर जमान (2 रन, 2 गेंद) बने हुए है और अपनी टीम को एक बड़े स्कोर की तरफ ले जाने की कोशिश कर रहे है। 

संभलकर पारी को आगे बढ़ाते हुए पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज, PAK-59/0(10 ओवर)

नामीबिया के गेंदबाज अभी तक पाकिस्तान के ओपनर्स के सामने बेबस नजर आए है। कप्तान बाबर आजम (43 गेंद, 35 गेंद) और मोहम्मद रिजवान (16 रन, 24 गेंद) समझदारी के साथ आगे बढ़ा रहे है। आजम अपने अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे है। 

पॉवरप्ले में पाकिस्तान के बल्लेबाजों की धीमी शुरुआत, PAK-30/0(6 ओवर)

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आजम (9 रन, 19 गेंद) और मोहम्मद रिजवान (25 रन, 22 गेंद) की सलामी जोड़ी ने धीमी शुरुआत की है, लेकिन अच्छी बात ये कई की उसने अभी तक कोई विकेट नहीं गवायां है। 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

टीमें:

नामीबिया (प्लेइंग इलेवन): स्टीफन बार्ड, माइकल वैन लिंगेन, क्रेग विलियम्स, गेरहार्ड इरास्मस (C), जान निकोल लॉफ्टी-ईटन, जेन ग्रीन (WK), डेविड विसे, जेजे स्मिट, जान फ्रिलिंक, रूबेन ट्रम्पेलमैन, बेन शिकोंगो

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): मोहम्मद रिजवान (WK), बाबर आजम (C), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, हारिस रउफ, शाहीन अफरीदी

हम पहले बल्लेबाजी करने जा रहे हैं। हम अपने बल्लेबाजों को परखने की कोशिश कर रहे हैं। पिच बहुत अच्छी लग रही है, इसमें बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लिए कुछ न कुछ है। हम बोर्ड पर रन बनाएंगे और उन पर दबाव बनाएंगे। हमारी टीम में कोई बदलाव नहीं है। यह यहां हमारा पहला गेम है और इसी लय को आगे बढ़ाने की कोशिश करेगे, लड़कों को भी आत्मसंतुष्ट न होने के लिए कहा है।- बाबर आजम, पाकिस्तान के कप्तान 

हम पहले गेंदबाजी की करना चाह रहे थे। परंपरागत रूप से इस मैदान पर रात के खेल में टीमों ने पहले गेंदबाजी की है। हो सकता है कि बाद में आने वाला ड्यू फैक्टर हमें इस गेम को जीतने का सबसे अच्छा मौका दे। टूर्नामेंट में उच्च गुणवत्ता वाला पक्ष और इन-फॉर्म पक्ष भी, यह एक चुनौती होने जा रहा है और खिलाड़ी इसे पसंद करेंगे। आपको यह अवसर इतनी बार नहीं मिलेगा और लोग इसके लिए तैयार रहेंगे। हमारे पास दो बदलाव हैं।-गेरहार्ड इरास्मस, नामीबियन कप्तान 

सेमीफाइनल में जगह सुनिश्चित करने के इरादे से अंडरडॉग नामीबिया से भिड़ेगी बाबर की टीम

पसंदीदा पाकिस्तान मंगलवार को आईसीसी T20 विश्व कप 2021 के मैच 31 में अंडरडॉग नामीबिया से भिड़ेगा। भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को हराने के बाद, यह मेन इन ग्रीन के लिए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए आसान लग रहा है। 

नॉकआउट से पहले दो काफी आसान चुनौतियों के साथ, पाकिस्तान हसन अली की फायरिंग देखने की उम्मीद करेगा। इसके अलावा पाकिस्तान अब तक भाग्यशाली रहा है कि उसने प्रत्येक मैच में पहले गेंदबाजी की, जिस कारण अभी तक पाक गेंदबाजों ने गीली गेंद से गेंदबाजी नहीं की है। 

Created On :   2 Nov 2021 12:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story