भारत-अफगानिस्तान मैच नहीं आसान, जहां भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल गिरा है वहीं अफगानी टीम है जूनून से लबरेज 

India-Afghanistan match will be a tough one
भारत-अफगानिस्तान मैच नहीं आसान, जहां भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल गिरा है वहीं अफगानी टीम है जूनून से लबरेज 
रोमांचक होगा मुकाबला भारत-अफगानिस्तान मैच नहीं आसान, जहां भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल गिरा है वहीं अफगानी टीम है जूनून से लबरेज 
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान 3 में से 2 जीत के साथ ग्रुप मे दूसरे स्थान पर
  • भारत अभी तक दोनों मुकाबले हारा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शुरुआती दो मुकाबलो में हार का मुंह देखने के बाद टीम इंडिया आज शाम को 7.30 बजे अफगानिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। भारत की नजरें बड़े अंतर से जीत दर्ज करने पर होगी जिससे अफगानिस्तान का नेट रन रेट कम हो सके और भारत अपने रन रेट में सुधार कर सके।

हालांकि, जिस लय में अफगानिस्तान की टीम खेल रही है उससे यह प्रतीत होता है की ये मैच आसान तो बिल्कुल नहीं होने वाला है। अफगान खिलाड़ियों का हालिया प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है। तो ऐसे में अफगानिस्तान को हलके में लेना काफी भारी पड़ सकता है। 

टक्कर का होगा मुकाबला 

विश्व कप 2021 में अफगानिस्तान ने दमदार खेल दिखाया है। ग्रुप-2 के 3 में से 2 मैचों में टीम ने बड़ी जीत दर्ज की है। जहां उन्होंने पहले मैच में स्कॉटलैंड को 130 रन से शिकस्त दी तो वहीं नामीबिया को 62 रन से हराया। 

पाकिस्तान के खिलाफ भी मैच अंतिम ओवरों तक गया था और टीम जीत के नजदीक थी, लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ी आसिफ ने 19वें ओवर में 4 छक्के जड़कर उनके मुंह से जीत छीन ली। फिलहाल ग्रुप-2 में अफगानिस्तान 4 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है। उसका नेट रन रेट भी +3.1 है। 

अगर भारत की बात करे तो "मेन इन ब्लू" का प्रदर्शन इस वर्ल्ड कप में बेहद निराशाजनक रहा है। पाकिस्तान से 10 विकेट वहीं न्यूजीलैंड से 8 विकेट से हारने के बाद कोहली की टीम लगभग बाहर होने की कगार पर है। टीम इंडिया का नेट रन रेट भी -1.6 है, जो एक चिंता का विषय है। बल्लेबाज रन बना पा रहे हैं वहीं गेंदबाजों विकेट के लिए तरस रहे है। 

अगर पिछले मुकाबलों को देखें तो अफगान खिलाड़ी जोश से लबालब भरे हुए है, जबकि भारतीय खिलाड़ियों के चेहरे पर थकान साफ देखी जा सकती है। दो लगातार बड़ी हार के बाद भारतीय टीम का मनोबल भी गिरा हुआ है, जिसका फायदा उठाने में अफगान खिलाड़ी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

क्या कहता है अफगानी रिकॉर्ड 

मौजूदा विश्व कप में बात करे तो 17 सुपर-12 मुकाबलों में से चार ही बार ऐसा हुआ है जब पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की है। इसमें से दो जीत अफगानिस्तान के नाम है। 2016 से विश्व की कोई भी कोई भी टीम अफगानिस्तान के खिलाफ 160 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई है। 

इसका मतलब टॉस जीतकर अगर कप्तान कोहली अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्यौता भी देते हैं तो भारतीय गेंदबाजों को उन्हें 150 रन से पहले ही रोकना होगा।  

दोनों देशों के बीच पिछले मुकाबले

भारत और अफगानिस्तान ने एक दूसरे के साथ अब तक सिर्फ दो टी-20 मुकाबले खेले हैं। पहला मैच टी-20 विश्व कप 2010 में हुआ था, जिसमें भारत ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी। दूसरा मुकाबला भी विश्व में ही हुआ था, जो भारत ने 23 रन से जीता था। 

शानदार फॉर्म में अफगान का बॉलिंग डिपार्टमेंट 

दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान करने वाले अफगानिस्तान की शान, स्पिनर राशिद खान भारत के लिए भी बड़ी समस्या पैदा कर सकते हैं। राशिद ने अभी  तक तीन मुकाबलों में महज 7 की औसत से रन देकर 7 विकेट हासिल किये है। तेज गेंदबाज हामिद हसन, नवीन उल हक और गुलबदीन भी शानदार अंदाज में गेंदबाजी कर रहे हैं।

भारत के लिए सेमीफाइनल का टिकट ऐसे संभव 

भारत को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए अफगानिस्तान पर बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। ऐसे में टीम मैनजमेंट कुछ जोखिम भरे फैसले ले सकता है। 

Created On :   2 Nov 2021 7:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story