दैनिक भास्कर हिंदी: Ind Vs Ban 2nd T-20 : भारत ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया, रोहित शर्मा की धमाकेदार पारी

November 8th, 2019

हाईलाइट

  • भारत-बांग्लादेश के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच
  • राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा मैच
  • भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया

डिजिटल डेस्क, राजकोट। रोहित शर्मा की 85 रनों की धमाकेदार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने दूसरे टी-20 मुकाबले में बांग्लादेश को 8 विकेट से हरा दिया। राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया था। बांग्लादेश ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए। इसके जवाब में टीम इंडिया ने इस लक्ष्य को 26 गेंद रहते आसानी से हासिल कर लिया। रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत की पारी
154 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने धमाकेदार शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 10.5 ओवर में बोर्ड पर 118 रन लगा दिए। इस दौरान रोहित ने अपने 100वें टी-20 में करियर का 18वां अर्धशतक लगाया। केवल 23 गेंदों में उन्होंने अपना ये अर्धशतक पूरा किया। अमिनुल इस्लाम ने शिखर धवन को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। धवन ने 27 गेंदों में 31 रन बनाए।

इसके बाद रोहित शर्मा भी 43 गेंदों में 85 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। रोहित ने अपनी इस पारी में 6 चौके और इतने ही छक्के लगाए। इसके बाद श्रेयस अय्यर (24*) और लोकेश राहुल (8*) ने 15.4 ओवर में ही भारत को आसानी से जीत दिला दी। बांग्लादेश की तरफ से एक मात्र सफल गेंदबाज अमिमुल इस्लाम रहे जिन्होंने 2 विकेट झटके।

रोहित ने जड़ा करियर का दूसरा तेज अर्धशतक

बॉल किस टीम के खिलाफ ग्राउंड ईयर
22 वेस्टइंडीज लाउडरहिल 2016
23 बांग्लादेश राजकोट 2019
23 श्रीलंका इंदौर 2017
28 इंग्लैंड ब्रिस्टल 2018
28 न्यूडीलैंड ऑकलैंड 2019

 

'हिटमैन' ने तोड़ा आफरीदी का रिकॉर्ड
दुनिया में सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर और कप्तान शाहिद आफरीदी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। शाहिद आफरीदी ने 99 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, वहीं रोहित शर्मा ने 100 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के शोएब मलिक के नाम है, जिन्होंने 111 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। रोहित के अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने 98, सुरेश रैना ने 78 और विराट कोहली ने 72 टी-20 खेले हैं।

बांग्लादेश की पारी
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम के सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत की। 7.2 ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने 60 रन जोड़े। ऋषभ पंत ने लिटन दास (29) को रन आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। वैसे लिटन दास को अंपायर ने 5वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट दे दिया था, लेकिन पंत के स्टंप से पहले गेंद को कलेक्ट करने के चलते इस नो बॉल करार देते हुए दास को वापस बुलाया गया। इसके बाद रोहित शर्मा ने दास का कैच छोड़कर उन्हें दूसरा जीवनदान दिया। 

भारत को दूसरा विकेट वॉशिंगटन सुंदर ने अपने आखिरी ओवर में दिलाया। एक बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में मोहम्मद नईम (36) ने डीप में खड़े श्रेयस अय्यर कैच दे दिया। 10.2 ओवर में 83 रनों पर 2 विकेट गिरने के बाद पिछले मैच के हीरो रहें मुशफिकुर रहीम क्रीज पर आए। हालांकि इस मैच में वह ज्यादा कुछ खास नहीं कर पाए और 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें चहल ने आउट किया। टीम के स्कोर में 6 ही रन जुड़े थे कि सोम्य सरकार (30) भी पवेलियन की ओर चलते बने।

13 ओवर में 103 रन पर 4 विकेट गिरने के बाद कप्तान महमूदुल्लाह ने क्रीज पर आए नए बल्लेबाज आफिफ के साथ तेजी से रन बटोरना शुरू किए और स्कोर को 16.3 ओवर में 128 रनों तक पहुंचा दिया। हालांकि आफिफ (6) को खलील अहमद ने आउट कर बांग्लादेश को 5वां झटका दिया। इसके बाद 18.3 ओवर में 142 रन के कुल स्कोर पर महमूदुल्लाह भी आउट हो गए। उन्होंने 21 गेंदों पर 30 रन बनाए। मोसादेक हुसैन (7), अमिनुल इस्लाम (5) रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह बांग्लादेश की टीम 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 153 रन ही बना सकी।   

भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट झटके। जबकि दीपक चाहर, वॉशिंगटन सुंदर और खलील अहमद 1-1 विकेट चटकाने में कामयाब रहे।

दोनों टीमों ने प्लेइंग XI में कोई बदलाव नहीं किया था। इस जीत के साथ तीन मैचों  की सीरीज में भारत और बांग्लादेश 1-1 की बराबरी पर आ गए हैं। पहले मैच में बांग्लादेश की टीम 7 विकेट से जीती थी। तीसरा मुकाबला 10 नवंबर को नागपुर में खेला जाएगा। 

प्लेइंग XI:
भारत:
 रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, खलील अहमद।

बांग्लादेश: लिटन दास, सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह (कप्तान), आफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन, अमिनुल इस्लाम, शफिउल इस्लाम, मुस्तफिजूर रहमान, अल-अमीन हुसैन।