comScore

IND VS NZ: दूसरा टी-20 आज, भारत की नजर सीरीज में अपनी पकड़ मजबूत करने पर

IND VS NZ: दूसरा टी-20 आज, भारत की नजर सीरीज में अपनी पकड़ मजबूत करने पर

हाईलाइट

  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच आज ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा
  • मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 12:20 बजे होगा
  • पांच मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे है
  • भारत ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से मात दी थी

डिजिटल डेस्क। भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच आज ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा। मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 12:20 बजे से होगा। पांच मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे चल रही है। भारतीय टीम ने सीरीज के पहले टी-20 मैच में मेजबान न्यूजीलैंड को 6 विकेट से मात देकर बढ़त हासिल की थी। अब भारत की नजर दूसरा मैच जीतकर सीरीज में अपनी पकड़ मजबूत करने पर होगी। वहीं न्यूजीलैंड टीम मैच जीतकर सीरीज में बराबरी करना चाहेगी। 

मेजबान टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने पहले मैच के बाद कहा था कि टीम को तीनों विभागों में सुधार करने की जरूरत है। पहले मैच में किवी बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था और 203 रनों का स्कोर भारत के सामने रखा था। लेकिन गेंदबाज इस लक्ष्य को बचा पाने में विफल रहे थे। भारत ने लोकेश राहुल और विराट कोहली के बीच हुई साझेदारी के बाद श्रेयस अय्यर की तूफानी पारी के दम पर एक ओवर पहले ही जीत हासिल कर ली थी।

यह खबर भी पढ़ें - भारत ने पहले टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

इस लिहाज से देखा जाए तो दोनों टीमों के गेंदबाजों की पिटाई हुई थी, जिसका एक कारण यहां की छोटी बाउंड्रीज है। इसीलिए इस मैदान पर एक बार फिर बड़े स्कोर का मैच देखने को मिल सकता है और यह भी संभव है कि पिछले मैच से ज्यादा रन बनें।

ऐसे में चुनौती गेंदबाजों के लिए है। छोटी बाउंड्रीज और पिच को देखते हुए उनके लिए रन बचाना मुश्किल हो सकता है। खासकर दूसरी पारी में क्योंकि यहां ओस भी एक कारण है जो गेंदबाजों को परेशान कर सकती है। इसलिए दोनों टीमें अपने गेंदबाजी समीकरणों को बेहतर करने पर फोकस करेंगी।

यह खबर भी पढ़ें - BCCI के चीफ सिलेक्टर की रेस में शिवरामकृष्णन और वेंकटेश सबसे आगे, अजीत अगरकर ने भी भरा आवेदन 

न्यूजीलैंड टीम कर सकती है प्लेइंग XI में एक बदलाव
न्यूजीलैंड टीम के पास अनुभव के नाम पर टिम साउदी सबसे बड़ा नाम हैं। तेज गेंदबाजी में साउदी के अलावा हामिश बेनेट, ब्लेयर टिकनेर हैं। स्पिन में मिशेल सैंटनर और ईश सोढ़ी हैं। यह सभी पहले मैच में विफल रहे थे। अब देखना होगा कि केन विलियम्सन इस गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव करते हैं या नहीं या फिर यह गेंदबाज किस तरह से अपने से विपरीत स्थिति में भारतीय बल्लेबाजी का सामना करते हैं।

शार्दूल की जगह सैनी को मिल सकता है मौका
पहले मैच में भारत के लिए जहां राहुल, कोहली और अय्यर का बल्ला चला था तो कीवी टीम के लिए कप्तान, रॉस टेलर और कोलिन मुनरो का बल्ला चला था। भारतीय गेंदबाजों में सबसे ज्यादा पिटाई शार्दूल ठाकुर और मोहम्मद शमी की हुई थी। ठाकुर ने तीन ओवरों में 44 रन दिए थे और शमी ने चार ओवरों में 53 रन दिए थे। ठाकुर जहां एक विकेट लेने में सफल रहे थे, लेकिन शमी को मायूसी हाथ लगी थी। यहां कोहली बदलाव कर सकते हैं और नवदीप सैनी को मौका दे सकते हैं। बल्लेबाजी क्रम में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं लग रही है।

हेड-टू-हेड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 12 टी-20 हुए। टीम इंडिया ने 4 में जीत दर्ज की, जबकि 8 मैच हारे। दोनों टीमों के बीच न्यूजीलैंड में अब तक हुए 6 मुकाबलों में भारत को 2 में जीत मिली, जबकि 4 मैच में शिकस्त झेलनी पड़ी है।

वेदर फोरकास्ट
रविवार को ऑकलैंड में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हालांकि, पूर्वानुमान में बारिश होने की संभावना नहीं है। दिन के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 25 और 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

पिच की रिपोर्ट
इसी मैदान पर हुए पहले टी-20 में पिच सपाट थी और को इसमें बदलाव की उम्मीद नहीं है। गेंद अच्छी तरह से बल्ले पर आएगी, अगर गेंदबाजों को पारी की शुरुआत में सफलता नहीं मिलती है, तो बल्लेबाजों को रोकना लगभग असंभव हो जाएगा। मैदान की कंडीशन देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। 

संभावित प्लेइंग इलेवन: केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (C), श्रेयस अय्यर, शिवम दूबे, मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह

संभावित प्लेइंग इलेवन: मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (C), कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, रॉस टेलर, टिम सेफ़र्ट, डेरिल मिशेल, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, ब्लेयर टिकर, हामिश बेनेट

दोनों टीमें 

भारत: विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा(उपकप्तान), संजू सैमसन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत(विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रोस टेलर, स्कॉट कुगेलिजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डि ग्रैंडहोम, टॉूम ब्रुस, डेरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सिफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेट, ईश सोढी, टिम साउथी, ब्लेयर टिकनेर।

कमेंट करें
9loGR