दैनिक भास्कर हिंदी: IPL 2020: दिल्ली ने बनाया सीजन का सबसे बड़ा स्कोर, कोलकाता को 18 रन से हराया, पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंची

October 4th, 2020

हाईलाइट

  • कोलकाता के कप्तान​ दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया
  • पिछले तीन मुकाबलों में दिल्ली ने केकेआर को हराया

डिजिटल डेस्क, शारजहां। श्रेयस अय्यर (88 रन), पृथ्वी शॉ (66 रन) की अर्धशतकीय पारियों और एनरिच नोर्तजे (33/3) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दिल्ली कैपीटल्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 18 रन से हरा दिया। शारजाह में खेले गए मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 228 रन बनाए, जिसके जवाब में कोलकाता की टीम 8 विकेट पर 210 ही बना सकी। केकेआर की यह दूसरी हार है। इस जीत के साथ दिल्ली पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई। दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर मैन ऑफ द मैच चुने गए। 

कोलकाता की खराब शुरुआत
229 रनों के विशाल लक्ष्य के सामने कोलकाता को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। दूसरे ओवर में सुनील नारायण (3) आउट हो गए। पहला विकेट जल्दी खोने की कोलकाता की मानो आदत सी है और इससे बाहर निकलना भी। दिल्ली के खिलाफ भी टीम ने यही किया। दूसरे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (28) और नीतीश राणा ने पावर प्ले में टीम का स्कोर 59/1 तक पहुंचा दिया। गिल को आठवें ओवर में अमित मिश्रा ने आउट कर दिया। गिल लंबा शॉट मारने गए लेकिन गेंद उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर हवा में गई और पंत ने इस कैच को पकड़ने में गलती नहीं की।

नहीं दिखा रसेल का मसल पॉवर 
गिल के जाने के बाद कोलकाता के सबसे तूफानी बल्लेबाज रसेल मैदान पर थे। वो आक्रामक हो रहे थे, तभी अय्यर ने अपने ट्रम्प कार्ड कगिसो रबादा को बुलाया और रबाडा ने रसेल का विकेट दिला दिया। रसेल के बाद राणा (58 रन, 35 गेंद, 4 चौके, 4 छक्के) भी हर्षल पटेल का शिकार बन गए और उनके जाने के बाद टीम का स्कोर 117/4 हो गया। कप्तान दिनेश कार्तिक (6) भी आउट हो गए। 

मोर्गन और राहुल त्रिपाठी की कोशिश नाकाम
इसके बाद इयोन मोर्गन (44 रन, 18 गेंद, 5 छक्के, 1 चौका), राहुल त्रिपाठी (36 रन, 16 गेंद 3 चौके, 3 छक्के) ने कोलकाता को जीत दिलाने की कोशिश की, यह लोग भी असफल रहे। टीम पूरे ओवर खेलने के बाद आठ विकेट खोकर 210 रन ही बना सकी। आखिरी चार ओवर में कोलकाता को 78 रनों की जरूरत थी। 17वें ओवर में कोलकाता ने 24 रन लिए। 18वें में 23 रन आए। आखिरी दो ओवरों में 31 रनों की जरूरत थी। 19वें ओवर में मोर्गन आउट हो गए। आखिरी ओवर में राहुल भी आउट हो गए और कोलकाता करिश्मा करने से चूक गई। 

श्रेयस अय्यर और पृथ्वी शॉ की फिफ्टी
इससे पहले दिल्ली ने 4 विकेट पर 228 रन बनाए। टीम के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर ने 88, पृथ्वी शॉ ने 66 और ऋषभ पंत ने 38 रन की पारी खेली। आईपीएल में पृथ्वी ने छठवीं और श्रेयस ने 14वीं फिफ्टी लगाई। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 73 रन की पार्टनरशिप हुई थी। कोलकाता के लिए आंद्रे रसेल ने 2 विकेट लिए, जबकि वरुण चक्रवर्तीऔर कमलेश नागरकोटी को 1-1 विकेट मिला।

सीजन में पहली बार पावर प्ले में सबसे ज्यादा रन बने
इससे पहले पृथ्वी और शिखर धवन के बीच 56 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। दिल्ली ने इस सीजन में पावर प्ले में 5वा सबसे बड़ा स्कोर 1 विकेट खोकर 57 रन बनाए। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ सबसे ज्यादा 69 रन और फिर उसी मैच में पंजाब ने राजस्थान के खिलाफ 60 रन बनाए थे।

 

 

खबरें और भी हैं...