IPL 2020: जारी हुआ IPL लीग स्टेज का पूरा शेड्यूल, जानिए कब किसके बीच होंगे मैच

IPL Governing Council releases complete fixtures for league stage of IPL 2020
IPL 2020: जारी हुआ IPL लीग स्टेज का पूरा शेड्यूल, जानिए कब किसके बीच होंगे मैच
IPL 2020: जारी हुआ IPL लीग स्टेज का पूरा शेड्यूल, जानिए कब किसके बीच होंगे मैच
हाईलाइट
  • IPL गवर्निंग काउंसिल ने रविवार को लीग स्टेज का शेड्यूल जारी किया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोना काल में संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से शुरू होने वाले IPL के 13वें सीजन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। टूर्नामेंट में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक तीन स्टेडियम में कुल 60 मैच खेले जाएंगे। पहला मैच पिछली बार के चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा।

टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर यानी एक दिन में 2-2 मैच होंगे।  शेड्यूल के हिसाब से दुबई में 24 मैच, अबु धाबी में 20 मैच और शारजाह में 12 मैच होंगे। इस बार पहली बार मुकाबले शाम 8 बजे की बजाय 7.30 बजे शुरू होंगे। दोपहर के मैच 3.30 बजे से खेले जाएंगे।

इससे पहले BCCI और IPL गर्वनर काउंसिल ने बीते 30 अगस्त को इस IPL के शेड्यूल को जारी करने का प्लान बनाया था, लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स के कैंप में अचानक 13 सदस्यों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कार्यक्रम में फेरबदल करना पड़ा। प्लेऑफ और फाइनल का वेन्यू बाद में घोषित किया जाएगा।

Image

Image

तीन स्टेडियम में होंगे सभी मैच
बुधवार को BCCI के ट्रैजरर अरुण धूमल ने कहा था- मैच शेड्यूल के मुताबिक ही होंगे। ये सभी मैच यूएई के तीन शहरों दुबई, अबूधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। पहली बार लीग का फाइनल वीकेंड की जगह वीक-डे (मंगलवार) पर होगा। 

खिलाड़ियों को ब्लूटूथ बैज पहनना होगा
बोर्ड ने IPL में कोरोना संक्रमण पर नजर रखने के लिए खिलाड़ियों, ऑफिशियल्स को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए ब्लूटूथ बैज दिए हैं। खिलाड़ियों के साथ यूएई आए फैमिली मेंबर्स को भी यह बैज पहनना जरूरी है।

BCCI ने तैयार किया एक हेल्थ एप
फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने बताया कि खिलाड़ियों, अधिकारियों और फैमिली मेंबर्स की हेल्थ पर नजर रखने के लिए BCCI ने एक हेल्थ एप तैयार किया है। हर व्यक्ति को रोज इस हेल्थ एप में अपनी सेहत से जुड़ी जानकारी देनी होगी। खासतौर पर अपने शरीर का तापमान बताना है। अधिकारियों ने कहा कि यह एप आपको कोरोना संक्रमण के खतरे के बारे में पहले से ही अलर्ट करता है। इसकी मदद से आप खुद अपनी सेहत पर नजर रख सकते हैं। 

20 हजार कोरोना टेस्ट में 10 करोड़ रुपये का खर्च
कोविड टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट को लेकर बोर्ड गंभीर है। सीएसके के 13 सदस्यों की पॉजिटिव रिपोर्ट ने उसकी नींद उड़ा दी थी। बोर्ड की ओर से पूरे टूर्नामेंट में 20 हजार कोविड टेस्ट कराने का लक्ष्य रखा गया है। एकांतवास में क्रिकेटरों का पहले, तीसरे और छठे दिन टेस्ट कराया गया। CSK को छोड़ सभी की रिपोर्ट निगेटिव है, लेकिन कोविड टेस्टों का सिलसिला IPL के दौरान भी चलता रहेगा।

इन टेस्टों पर 10 करोड़ रुपए का खर्च आने की उम्मीद है। वहीं बोर्ड को अब टीमों के बिना एकांतवास का समय बिताए अबुधाबी, शारजाह और दुबई में प्रवेश की अनुमति मिल गई है। अब टीमें इन तीनों शहरों में बिना किसी रोकटोक के आना जाना कर सकेंगी।

Created On :   6 Sep 2020 11:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story