जेम्स एंडरसन ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले क्रिकेटर 

James Anderson made a new world record, became the first cricketer to do so
जेम्स एंडरसन ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले क्रिकेटर 
बेमिसाल एंडरसन जेम्स एंडरसन ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले क्रिकेटर 
हाईलाइट
  • एंडरसन की नजरें 200 टेस्ट मैचों पर

डिजिटल डेस्क, मैनचेस्टर। मौजूदा समय में विश्व के सबसे बेहतरीन टेस्ट गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अब तक कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। लेकिन आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए मैदान पर उतरते ही एंडरसन ने एक और अविश्वसनीय कीर्तिमान स्थापित किया है।

ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी 

अभी दक्षिण अफ्रीकी टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड दौरे पर हैं, जिसका दूसरा टेस्ट मैच गुरुवार से मैनचेस्टर के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में खेलते ही जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड की धरती पर अपना 100वां टेस्ट मुकाबला खेला है। जिसके बाद एंडरसन किसी एक देश में 100 टेस्ट मुकाबला खेलने वाले पहले क्रिकेटर बन गए है।

इससे पहले किसी एक देश में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदूलकर के नाम था। सचिन ने भारत में कुल 94 टेस्ट मैच खेले थे। तीसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग का नाम हैं जिन्होंने आस्ट्रेलिया में 92 टेस्ट मुकाबलें खेले थे।  

एंडरसन की नजरें 200 टेस्ट मैचों पर 

अब तक 174 टेस्ट मुकाबलें खेल चुके एंडरसन की नजरें 200 टेस्ट मैच खेलने पर होंगी क्योंकि अब तक सचिन तेंदूलकर ही 200 टेस्ट मैच खेल सके हैं। एंडरसन ने अब तक खेले 174 टेस्ट मैचों में 26 की बेमिसाल औसत से 658 विकेट हासिल कर चुके हैं। विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की सूची में भी एंडरसन तीसरे स्थान पर हैं। श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन 800 विकेटों के साथ पहले स्थान पर जबकि 708 विकेटों के साथ आस्ट्रेलिया के शेन वार्न दूसरे पायदान पर काबिज है।

Created On :   25 Aug 2022 1:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story