झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में की इस रिकॉर्ड की बराबरी 

Jhulan Goswami created history, equaled this record in World Cup
झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में की इस रिकॉर्ड की बराबरी 
रिकॉर्ड अलर्ट झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में की इस रिकॉर्ड की बराबरी 
हाईलाइट
  • झूलन ने यह उपलब्धि अपने 5वें वर्ल्ड कप के 30वें मैच में हासिल है

डिजिटल डेस्क, हैमिलटन। पिछले 20 सालों से भारतीय क्रिकेट के लिए मैदान पर बड़े-बड़े कारनामें करने वाली झूलन गोस्वामी ने अब एक और उपलब्धि अपने नाम की है। अपना आखरी वर्ल्ड कप खेल रही 39 वर्षीय झूलन वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली संयुक्त रूप से टॉप खिलाड़ी बन गई हैं। इस मामले में उन्होंने 39 विकेट के साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिन फुलस्टोन की बराबरी की। 

झूलन ने यह उपलब्धि अपने 5वें वर्ल्ड कप के 30वें मैच में हासिल है, जबकि फुलस्टोन ने 20 मैच में ही यह विकेट हासिल कर लिए थे। 

जब वह गुरुवार को मेजबान टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलने उतरीं तो रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए उन्हें एक विकेट की दरकार थी, उन्होंने कीवी पारी के आखिरी ओवर में एक विकेट लेने के साथ यह उपलब्धि हासिल कर ली। झूलन ने अपना 39वां शिकार कैटी मार्टिन को बनाया। इस मुकाबले में झूलन गोस्वामी ने 9 ओवर में 41 रन देकर एक विकेट लिया। 

250 विकेट से दो विकेट दूर झूलन 

महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट अपने करने वाली झूलन अब एक और माइलस्टोन से सिर्फ दो विकेट दूर है। फिलहाल, उन्होंने 197 वनडे में 248 विकेट लिए है। ऐसा करने वाली वह विश्व की पहली महिला गेंदबाज होंगी। इसके अलावा झूलन ने 12 टेस्ट मैच और 68 टी-20 मैचों में क्रमशः 44 और 56 विकेट चटकाए है। 

जल्द ही बड़े पर्दे पर आएंगी झूलन की कहानी 

झूलन के संघर्षो और उनकी उपलब्धियों को दर्शाती हुई फिल्म जल्द ही बड़ी स्क्रीन पर दस्तक देगी। इस बायोपिक में उनका किरदार अनुष्का शर्मा निभाती हुई नजर आएंगी। 

Created On :   10 March 2022 10:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story