भारत बनाम साउथ अफ्रीका : सेंचुरियन में जीत का श्रेय मंयक और केएल राहुल को : कोहली

December 31st, 2021

हाईलाइट

  • राहुल और मयंक ने पहली पारी में 327 के कुल स्कोर में 117 रनों की साझेदारी की थी

डिजिटल डेस्क, सेंचुरियन। भारत के कप्तान विराट कोहली ने सुपरस्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका पर भारत की 113 रनों की बड़ी जीत के लिए नींव रखने वाले सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल को श्रेय दिया। उन्होंने आगे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह वर्तमान में विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ तीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं।

राहुल और मयंक ने पहली पारी में 327 के कुल स्कोर में 117 रनों की साझेदारी की थी, भारत को 130 रनों की बढ़त दिलाने में मदद की, जिसने पूरे मैच में मजबूत स्थिति बनाए रखा।

मैच के बाद कोहली ने कहा, बल्लेबाजों ने जो अनुशासन दिखाया। वह वाकई में काबिले तारीफ है, क्योंकि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना एक कठिन चुनौती है। मयंक और राहुल ने जिस तरह से खेल दिखाया, उससे इस जीत का श्रेय उन्हें ही जाता है। हम जानते थे कि हम 300-320 से अधिक स्कोर बनाने के बाद बेहतर स्थिति में रहेंगे।

कोहली भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका के लिए एक किले के रूप में माने जाने वाले सेंचुरियन में पहला टेस्ट जीतने पर उत्साहित हैं।

उन्होंने आगे कहा, हमें अच्छी शुरुआत चाहिए थी, जो हमें सलामी बल्लेबाजों ने दी। यहां खेलना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन चार दिनों में परिणाम प्राप्त करना, यह दर्शाता है कि हम कितना अच्छा खेले।

कोहली को विश्वास था कि भारतीय गेंदबाज मैच जीतने के लिए दक्षिण अफ्रीका में 20 विकेट ले सकते हैं। जसप्रीत बुमराह के पहले मैच में लंबे समय तक अनुपलब्ध रहने के बावजूद मैच की दोनों पारियों में मेजबान टीम को 200 से कम पर आउट करना बड़ी उपलब्धि थी।

33 वर्षीय खिलाड़ी ने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की प्रशंसा की, जिन्होंने पहली पारी में 5/44 सहित कुल 8/107 के मैच में विकेट लिए और 200 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले पांचवें भारतीय तेज गेंदबाज बने।

उन्होंने कहा, शमी पूरी तरह से विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं, मेरे लिए दुनिया के शीर्ष तीन गेंदबाजों में से एक हैं। उनकी मजबूत कलाई, उनकी सीम की स्थिति और लगातार एक लेंथ पर गेंदबाजी करना, यह उनकी क्षमता को दर्शाता है।

कोहली ने जोहान्सबर्ग के वांडर्स में दूसरे टेस्ट मैच में उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, एक जगह जहां भारत ने 2018 में जीत हासिल की और यहीं से भारत ने विदेशों में जीतना शुरू किया। वहां एक बार फिर खेलने के लिए हम उत्साहित हैं।

 

(आईएएनएस)