क्रिकेट: संगकारा और गंभीर ने कहा- गांगुली की मेहनत का फायदा धोनी को मिला

Kumar Sangakkara and Gautam Gambhir claims MS Dhoni benefitted from a wonderful legacy created by Sourav Ganguly, graeme smith
क्रिकेट: संगकारा और गंभीर ने कहा- गांगुली की मेहनत का फायदा धोनी को मिला
क्रिकेट: संगकारा और गंभीर ने कहा- गांगुली की मेहनत का फायदा धोनी को मिला
हाईलाइट
  • गंभीर ने कहा
  • निश्चित रूप से
  • दोनों ही कप्तानों ने भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने का काम किया है
  • संगकारा ने कहा
  • दादा ने मेहनत कर शानदार टीम तैयार की
  • जिसका फायदा धोनी को मिला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत के दो दिग्गज पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी के बीच बेहतर कप्तान को लेकर चर्चा जोरों पर है। पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने हाल ही में कहा था कि, गांगुली ने कड़ी मेहनत से टीम तैयार की थी। इसी का नतीजा था कि, धोनी इतनी सारी ट्रॉफियां जीतने में सफल रहे। स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड पर गांगुली और धोनी को लेकर जारी चर्चा के बीच साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ, श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा और गंभीर ने अपनी-अपनी बात कही।

स्मिथ ने कहा, एक खिलाड़ी के तौर पर मेरे लिए दादा (सौरव गांगुली) और कप्तानी की बात करें तो मैं धोनी को ही सिलेक्ट करूंगा। मैं सोचता हूं कि बीच के ओवरों में उनके अंदर जो मैच को अंत तक ले जाने, जीतने और आराम से फिनिश करने की क्षमता है, वो इसे अपने आस पास के सभी लोगों के अंदर लाते हैं। मैं जब उनके बारे में सोचता हूं, तो इन दोनों हीरो के बीच का फर्क धोनी खुद हैं।

दादा ने मेहनत कर शानदार टीम तैयार की, जिसका फायदा धोनी को मिला
संगकारा ने कहा, आप काफी सारी चीजों को तय कर सकते हैं, लेकिन कभी कभी आपको कुछ चीजों को पीछे छोड़ना पड़ता है। मुझे लगता है इस मामले में दादा ने काफी मेहनत की। एक शानदार टीम तैयार करने और इसे दूसरों के लिए छोड़ने में जैसे धोनी, जिनको इसका भरपूर फायदा मिला। धोनी, असाधारण खिलाड़ी, अविश्वसनीय कप्तान और फिर उन्होंने भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाया है। लेकिन मेरे लिए उन सभी की नींव दादा ने रखी।

धोनी भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए काफी ज्यादा गंभीर रहे
गंभीर ने कहा, निश्चित रूप से, दोनों ही कप्तानों ने भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने का काम किया है। लेकिन असर छोड़ने के लिहाज से देखूं तो मैं सिर्फ धोनी के बारे में बात करूंगा। क्योंकि वह भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए काफी ज्यादा गंभीर रहे। गंभीर ने इससे पहले कहा था कि, धोनी बहुत भाग्यशाली कप्तान रहे हैं क्योंकि उन्हें हर फॉर्मेट में एक मजबूत टीम मिली थी। 

धोनी बहुत भाग्यशाली कप्तान रहे, क्योंकि उन्हें हर फॉर्मेट में एक मजबूत टीम मिली
गंभीर ने कहा था, धोनी बहुत भाग्यशाली कप्तान रहे हैं, क्योंकि उन्हें हर फॉर्मेट में एक मजबूत टीम मिली थी। 2011 का विश्व कप टीम धोनी के लिए बहुत आसान था, क्योंकि हमारे पास सचिन, सहवाग, खुद मैं, युवराज, यूसुफ और विराट जैसे खिलाड़ी थे। इसलिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ टीम मिली थी। जबकि गांगुली को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी और जिसके कारण धोनी ने इतनी सारी ट्राफियां जीतीं।
 

Created On :   15 July 2020 3:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story