comScore

MI vs RCB IPL 2021: बेंगलुरु ने पहली बार ओपनिंग मैच जीता, मुंबई इंडियंस को लगातार 9वें सीजन के पहले मैच में हारा, हर्षद ने 5 विकेट लिए और विनिंग रन बनाया

MI vs RCB IPL 2021: बेंगलुरु ने पहली बार ओपनिंग मैच जीता, मुंबई इंडियंस को लगातार 9वें सीजन के पहले मैच में हारा, हर्षद ने 5 विकेट लिए और विनिंग रन बनाया

हाईलाइट

  • दोनों टीमें पहली बार आपस में ओपनिंग मैच खेल रहीं
  • RCB के लिए 4 और MI के लिए 2 खिलाड़ियों का डेब्यू
  • रोहित की कप्तानी में खिताब की हैट्रिक लगाने उतरेगी MI टीम

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने IPL के 14वें सीजन का ओपनिंग मैच अपने नाम कर लिया है। टीम ने डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस (MI) को 2 विकेट से हराया। यह पहला मौका है, जब बेंगलुरु ने किसी सीजन के ओपनिंग मैच में जीत दर्ज की है। इससे पहले बेंगलुरु ने तीन बार ओपनिंग मैच खेले और तीनों में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं मुंबई ने लगातार 9वें सीजन में अपना पहला मैच गंवाया है। टीम ने पिछली बार 2013 में अपना पहला मैच जीता था। बेंगलुरु की जीत के हीरो हर्षद पटेल रहे। उन्होंने मैच में 5 विकेट लिए और विनिंग रन भी बनाया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने 9 विकेट गंवाकर 159 रन बनाए थे। जवाब में बेंगलुरु टीम 8 विकेट गंवाकर 160 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। ग्लेन मैक्सवेल ने 28 बॉल पर सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। उनके अलावा विराट कोहली ने 33 और एबी डिविलियर्स ने 48 रन की पारी खेली।

बेंगलुरु की पारी

  • बेंगलुरु टीम की शुरुआत तेज रही, लेकिन 36 रन पर पहला विकेट भी गंवाया। ओपनिंग करने उतरे स्पिन ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर खास प्रदर्शन नहीं कर सके।
  • सुंदर 16 बॉल पर 10 रन बनाकर क्रुणाल पंड्या की बॉल पर आउट हुए। इसके बाद डेब्यू मैच खेल रहे रजत पाटीदार बल्लेबाजी करने उतरे और 8 ही रन बना सके।
  • RCB टीम को 46 रन पर दूसरा विकेट झटका लगा। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने रजत को शिकार बनाया।
  • ओपनिंग आए कोहली ने ग्लेन मैक्सवेल के साथ तीसरे विकेट के लिए 42 बॉल पर 52 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला।
  • 98 के स्कोर पर बुमराह ने RCB का तीसरा खिलाड़ी आउट किया। उन्होंने कोहली को पवेलियन भेजा। यहां से टीम को जीत के लिए 45 बॉल पर 62 रन चाहिए थे।
  • टीम 6 रन ही जोड़ सकी थी कि ग्लेन मैक्सवेल और शाहबाज अहमद भी पवेलियन लौट गए। IPL में पहला मैच खेल रहे मार्को जेंसन ने एक ही ओवर में दोनों को पवेलियन भेजा।

मैक्सवेल ने 2018 के बाद पहली बार लीग में छक्का जड़ा
बेंगलुरु टीम के ग्लेन मैक्सवेल ने 2018 सीजन के बाद पहली बार IPL में छक्का लगाया। 2019 सीजन में वे टूर्नामेंट नहीं खेले थे। 2020 में मैक्सवेल किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेले थे। तब उन्होंने 13 मैच में 15.42 की औसत से सिर्फ 108 रन बनाए थे और एक भी छक्का नहीं लगा सके थे। इस बार RCB ने मैक्सवेल को नीलामी में 15.50 करोड़ रुपए में खरीदा।

मुंबई की पारी
मुंबई इंडियंस ने 9 विकेट गंवाकर 159 रन बनाए। मुंबई की टीम ने 15 ओवर में 3 विकेट पर 128 रन बनाए लिए थे। लेकिन, आखिरी 30 गेंदों पर टीम 6 विकेट गंवाकर सिर्फ 31 रन जोड़ पाई। टीम के लिए डेब्यू करने वाले ओपनर क्रिस लिन ने 35 बॉल पर सबसे ज्यादा 49 रन बनाए। उनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 31 और ईशान किशन ने 28 रन बनाए। RCB के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए।

  • मुंबई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी के चौथे ओवर में 24 के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा। कप्तान रोहित शर्मा 15 बॉल पर 19 रन बनाकर रनआउट हुए।
  • इसके बाद क्रिस लिन और सूर्यकुमार ने दूसरे विकेट के लिए 43 बॉल पर 70 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। 94 के स्कोर पर दूसरा विकेट गिरा। सूर्यकुमार आउट हुए।
  • टीम 11 रन ही जोड़ पाई थी कि ओपनर क्रिस लिन भी आउट हो गए। वे एक रन से फिफ्टी चूक गए। वॉशिंगटन सुंदर ने अपनी बॉल पर उनका कैच लिया।
  • तेज रन बटौरने के चक्कर में 145 रन पर मुंबई की आधी टीम पवेलियन लौट गई। पहले हर्षल पटेल ने हार्दिक पंड्या को पवेलियन भेजा। हार्दिक 13 रन ही बना सके।
  • इसके बाद ईशान किशन भी क्रीज पर नहीं टिक सके। हर्षल ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बनाया और आखिरी ओवर्स में मुंबई की तेज रन बनाने की रणनीति को धीमा कर दिया।
  • मुंबई टीम ने आखिरी 5 ओवर में 31 रन जोड़े। इस दौरान टीम ने 6 विकेट गंवाए। टीम के लिए क्रिस लिन और सूर्यकुमार के बीच ही बड़ी पार्टनरशिप हुई।

RCB के लिए 4 और MI के लिए 2 खिलाड़ियों का डेब्यू
इस मैच के साथ 6 खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी टीम के लिए डेब्यू किया है। RCB टीम के लिए रजत पाटीदार, काइल जेमिसन, ग्लेन मैक्सवेल और डेनियल क्रिश्चियन ने डेब्यू किया। वहीं, मुंबई इंडियस की ओर से ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन और साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मार्को जेनसन को टीम के लिए डेब्यू का मौका मिला। 

दोनों टीम में विदेशी प्लेयर
मुंबई की प्लेइंग-11 में विदेशी प्लेयर क्रिस लिन, कीरोन पोलार्ड, मार्को जेंसन और ट्रेंट बोल्ड को जगह मिली। वहीं, बेंगलुरु की टीम में एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल क्रिश्चियन और काइल जेमिसन को मौका मिला।

दोनों टीमें पहली बार आपस में ओपनिंग मैच खेल रहीं
दोनों टीमें आपस में पहली बार किसी सीजन का ओपनिंग मैच खेल रही हैं। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा हैं, जबकि बेंगलुरु की कमान विराट कोहली के हाथों में है। बेंगलुरु ने अब तक 3 बार किसी सीजन का ओपनिंग मैच खेला और हर बार उसे हार ही झेलनी पड़ी है। RCB ने 3 बार (2009, 2011, 2016) फाइनल खेला, लेकिन खिताब नहीं जीत सकी। पिछले सीजन में टीम एलिमिनेटर में हारी थी। इस बार कोहली एंड टीम के पास पहला खिताब जीतने का मौका है। पिछले सीजन में कोहली ने 15 मैच में 466 रन बनाए थे। वे टीम के दूसरे टॉप स्कोरर रहे थे। RCB के लिए उस सीजन में युवा प्लेयर देवदत्त पडिक्कल ने 15 मैच में सबसे ज्यादा 473 रन बनाए थे।

दोनों टीमें:
मुंबई: 
रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, क्रिस लिन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड, मार्को जेंसन, जयंत यादव, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।
बेंगलुरु: विराट कोहली (कप्तान), रजत पाटीदार, एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, वॉशिंगटन सुंदर, डेनियल क्रिश्चियन, काइल जेमिसन, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल।

कमेंट करें
oGkUv