Australia vs India: 23 साल के ऋषभ पंत ने अपने नाम दर्ज किया ये खास रिकार्ड, धोनी को पीछे छोड़ा, दिलाई भारत को ऐतिहासिक जीत

Rishabh Pant became the fastest wicketkeeper to score 1000 runs
Australia vs India: 23 साल के ऋषभ पंत ने अपने नाम दर्ज किया ये खास रिकार्ड, धोनी को पीछे छोड़ा, दिलाई भारत को ऐतिहासिक जीत
Australia vs India: 23 साल के ऋषभ पंत ने अपने नाम दर्ज किया ये खास रिकार्ड, धोनी को पीछे छोड़ा, दिलाई भारत को ऐतिहासिक जीत

डिजिटल डेस्क ( भोपाल)। भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे और एवं आखिरी टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया।भारत को जीतने के लिए 328 रनों का मुश्किल लक्ष्य मिला था जो उसने मैच के आखिरी दिन मंगलवार को सात विकेट खोकर आखिरी सत्र में हासिल कर लिया। गाबा में आस्ट्रेलिया को 32 साल बाद हार मिली है। इसी के साथ भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम करते हुए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है। भारत ने पिछले आस्ट्रेलिया दौरे पर 2018-19 में यह ट्रॉफी आस्ट्रेलिया में ही जीती थी।

वहीं, भारत के बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत ने मंगलवार को टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं। वह सबसे तेजी से 1000 रन पूरा करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। पंत ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की। पंत न पैट कमिंस की गेंद पर चौका मार अपने 1000 रनों का आंकड़ा पूरा किया।

23 साल के पंत ने यहां तक पहुंचने में 27 पारियां लीं। उनसे पहले यह रिकार्ड भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था जिन्होंने 32 टेस्ट पारियों में 1000 रन पूरे किए थे। त ने भारत के लिए 16 वनडे और और 28 टी-20 मैच खेले हैं जिनमें क्रमश: 374 और 210 रन बनाए हैं। 

गिल  और ऋषभ पंत की बेहतरीन पारी से भारत जीता 

भारत ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को आस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 328 रनों के लक्ष्य को हासिल कर मैच जीत लिया है।  ऋषभ पंत की 89 रनों की शानदार पारी से भारत ने आस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हरा दिया। भारत ने पहले सत्र की समाप्ति तक रोहित शर्मा (7) का विकेट गंवाया था। दूसरे सत्र में भारत ने शुभमन गिल और कप्तान अजिंक्य रहाणे के विकेट गंवाए। गिल ने रोहित के जाने के बाद दमदार पारी खेली और टीम की जिम्मेदारी निभाते हुए पुजारा के साथ शतकीय साझेदारी कर भारत की जीत की उम्मीदों को जिंदा कर दिया। 

अपने तीसरे टेस्ट मैच में अपने पहले टेस्ट शतक की ओर बढ़ रहा यह बल्लेबाज 100 का आंकड़ा नहीं छू सका। आस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लॉय की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने गिल का कैच पकड़ा। गिल ने 146 गेंदों का सामना करते हुए 91 रन बनाए और आठ चौकों के अलावा दो छक्के भी मारे। गिल ने पुजारा के साथ 114 रनों की साझेदारी की। गिल का विकेट 132 के कुल स्कोर पर गिरा।

 

 

Created On :   19 Jan 2021 6:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story