ऋषभ पंत को टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान देना चाहिए : गौतम गंभीर

Rishabh Pant should focus on Test cricket: Gautam Gambhir
ऋषभ पंत को टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान देना चाहिए : गौतम गंभीर
क्रिकेट ऋषभ पंत को टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान देना चाहिए : गौतम गंभीर
हाईलाइट
  • 2022 में
  • पंत ने 25 टी20 में 132.84 के स्ट्राइक रेट से 21.41 की औसत से 364 रन बनाए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक ऋषभ पंत का वनडे और टी20 से बाहर होना है। हालांकि रिपोर्ट्स में उन्हें एनसीए को एक शक्ति और अनुकूलन कार्यक्रम के लिए रिपोर्ट करने को कहा गया था, लेकिन भारत की सफेद गेंद वाली योजना में पंत का भविष्य अनिश्चित है।
2022 में, पंत ने 25 टी20 में 132.84 के स्ट्राइक रेट से 21.41 की औसत से 364 रन बनाए। इस साल 12 वनडे मैचों में, उन्होंने 37.33 की औसत और 96.55 की स्ट्राइक रेट से 336 रन बनाए। लेकिन टेस्ट में, पंत अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर रहे हैं। उन्होंने 12 पारियों में 61.81 की औसत और 90.90 की स्ट्राइक-रेट से 680 रन बनाए हैं।

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि पंत को लाल गेंद के क्रिकेट पर ध्यान देने की जरूरत है, जबकि उन्हें सफेद गेंद के क्रिकेट में जगह बनाने का इंतजार करना होगा। इसलिए वह दोनों टीमों का हिस्सा नहीं है। उसके टेस्ट रनों की तुलना में उसके सफेद गेंद के रन उतने अच्छे नहीं हैं।

उन्होंने कहा, इसलिए ईशान किशन, संजू सैमसन, केएल राहुल जैसे खिलाड़ी ने वनडे में विकेट कीपिंग की है, वे अब ऋषभ पंत से आगे हैं। ईशान किशन को देखिए, जब उन्हें मौका मिला, तो उन्होंने वनडे में दोहरा शतक बनाया, तो कैसे क्या आप उसके जैसे किसी खिलाड़ी को नजरअंदाज कर सकते हैं?

गंभीर ने श्रीलंका के आगामी भारत दौरे के आधिकारिक प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित एक बातचीत के दौरान कहा, शायद ऋषभ को अपने मौके का इंतजार करना होगा अगर उन्हें व्हाइट-बॉल क्रिकेट में मौका मिलता है। फिलहाल, उन्हें रेड-बॉल क्रिकेट पर ध्यान देना चाहिए। हम जानते हैं कि उनके पास प्रतिभा है, लेकिन उन्हें व्हाइट-बॉल क्रिकेट में पर्याप्त मौके मिले हैं, जहां उन्हें बल्लेबाजी के लिए मध्यक्रम में रहने के लिए कहा गया था। प्रबंधन ने उन्हें सफल बनाने के लिए हरसंभव कोशिश की है या उन्हें सफेद गेंद वाले क्रिकेट में ऐसा करने के लिए मंच दिया है, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ है।

पंत के अलावा, दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल सभी प्रारूपों में फिसड्डी साबित हुए हैं। टी20 विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद, राहुल श्रीलंका के खिलाफ टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं। हालांकि वह एकदिवसीय टीम में हैं। राहुल अब उपकप्तान नहीं हैं, हार्दिक पांड्या को रोहित शर्मा के उपकप्तान के रूप में नामित किया गया है।

हाल ही में बांग्लादेश पर 2-0 की टेस्ट सीरीज जीत में, राहुल ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। चार टेस्ट पारियों केवल 14.25 का औसत 22, 23, 10 और 2 रन बनाए। गंभीर, ने इस दौरान राहुल को करीब से देखा है। आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर ने जोर देकर कहा कि सबसे छोटे प्रारूप में वापसी करने के लिए राहुल को अपनी शैली में बदलाव करना होगा।

उन्होंने कहा, केएल राहुल में क्षमता है। अगर उनके जैसा खिलाड़ी दो या तीन टी20 शतक बनाता है और लॉर्डस या दक्षिण अफ्रीका में सलामी बल्लेबाज के रूप में शतक बनाने की क्षमता रखता है और उसने मुंबई शहर में मुंबई (इंडियंस) के खिलाफ दो शतक भी बनाए हैं। इसलिए, उनके पास टी20, वनडे में शतक लगाने या टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में रन बनाने की क्षमता है। लेकिन उनका हालिया प्रदर्शन अच्छा नहीं होने के कारण, जो लोग अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें मौका दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, मैंने हमेशा माना है कि वह हर तरह की प्रतिभा है। अगर कोई है जो केएल राहुल को खेलने से रोक सकता है, तो वह खुद केएल राहुल हैं। किसी को भी किसी को साबित करने की जरूरत नहीं है, खासकर केएल राहुल को। उन्हें जो प्रतिभा दिखानी थी, वह दिखा चुके हैं।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Dec 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story